• Wed. May 8th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद महाविद्यालय ने विश्व साइकिल दिवस पर निकाली रैली

Jun 3, 2023
SSSSMV observes Cycling Day

भिलाई. विश्व साइकिल दिवस के अवसर पर महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई एवं यूजीसी समिति के संयुक्त तत्वाधान में विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. इस अवसर पर महाविद्यालय के समस्त शैक्षणिक, अशैक्षणिक स्टाफ एवं एनएसएस स्वयंसेवकों द्वारा जागरूकता रैली, शपथ एवं विचारों की अभिव्यक्ति कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें सभी ने उत्साह पूर्वक भाग लिया.
कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए एनएसएस नोडल ऑफिसर संयुक्ता पाढी ने कहा कि इस दिवस को मनाने का उद्देश्य यह है कि लोगों को सायकिल चलाने से होने वाले फायदों के बारे में जागरूक कर सके. एक समय था कि हमारा जीवन साइकिल के बिना अधूरा था, लेकिन वक्त के साथ साइकिल की उपयोगिता बदल गई . आज भी साइकिल सबसे सस्ता वाहन है यह पर्यावरण की दृष्टि से सुरक्षित है यह उत्तम व्यायाम है जिससे इम्युनिटी बढती है . संयोजिका डॉ सावित्री शर्मा ने विश्व साइकिल दिवस के थीम पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इस वर्ष की थीम है – “सतत भविष्य के लिए एक साथ सवारी” . इस थीम को सार्थक करते हुए महाविद्यालय के शैक्षणिक एवं अशैक्षणिक स्टाफ एवं विद्यार्थियों द्वारा साइकिल जागरूकता रैली निकाली गई, जिसका नेतृत्व महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला ने किया. उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि भारत सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, तथा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के निर्देशानुसार आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत महाविद्यालय में विश्व साइकिल दिवस का आयोजन किया जाना सुनिश्चित किया गया है. उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन एवं एमसीडी के सर्वे से यह ज्ञात हुआ है कि इकचालीस प्रतिशत भारतीय शारीरिक रूप से निष्क्रिय गतिहीन जीवन शैली अपना रहे हैं, जिससे असमय बीमारियों से ग्रस्त हो रहे हैं. जबकि विश्व के पर्यावरण एवं स्वास्थ्य विशेषज्ञ, साइकिलिंग को पर्यावरण संरक्षण एवं उत्तम शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक सशक्त साधन के रूप में देखते हैं.
महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. दीपक शर्मा एवं डॉ. मोनिशा शर्मा ने महाविद्यालय के इस अनूठे पहल की प्रशंसा करते हुए कहा कि साइकिलिंग एक एरोबिक गतिविधि है, जिससे शरीर के सभी अंगों के बीच बेहतर समन्वय के साथ रोगों की आशंका कम होती है
इस अवसर पर महाविद्यालय स्टाफ एवं विद्यार्थियों द्वारा यह शपथ ली गई कि हम सप्ताह में एक दिन साइकल से महाविद्यालय आएंगे. विचारों की अभिव्यक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत डॉ सुनीता वर्मा ने कहा कि हम में से कई के जीवन में साइकिल आज भी बनी हुई है. श्रीमती सुनीता शर्मा ने कहा कि आज के दिवस का मुख्य उद्देश्य साइकिल चलाने से स्वास्थ्य एवं पर्यावरण को लेकर जागरूकता फैलाना है . अशैक्षणिक स्टाफ स्वाति शर्मा ने बताया कि वह प्रतिदिन साइकल से महाविद्यालय आती है. उनकी इस पहल की सब ने प्रशंसा की.
महाविद्यालय के एनएसएस स्वयंसेवक कमलदीप सिंह के नेतृत्व में दुर्ग में एवं वेदिका के नेतृत्व में रिसाली में तथा लाक्षी हेदयु के नेतृत्व में सेक्टर आठ में जागरूकता रैली निकाली गई. स्वयं सेवकों ने नारों के माध्यम से समाज को जागरूक किया. स्वयसेवक पायल वर्मा, साहिल कठ्जोरी, ओम-करसायन, हिमांशु सेन, सैनी ने स्लोगन के माध्यम से संदेश प्रेषित किया कि – “जिन्हें पर्यावरण से प्यार है, वही साइकल पर सवार है”, “बीमारियों को रखना है दूर, तो साइकिल चलाएं जरूर”.
महाविद्यालय में आयोजित विविध कार्यक्रमों में महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापिका एवं विद्यार्थी उपस्थित थे.

Leave a Reply