• Fri. May 10th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

उच्च शिक्षा विभाग की बैठक में गुणवत्ता उन्नयन पर विशेष जोर

Jul 17, 2023
Higher Education stresses on Quality of Education

दुर्ग। संभाग के सभी शासकीय महाविद्यालयों के प्राचार्यों की समीक्षा बैठक स्थानीय साइंस काॅलेज में संपन्न हुई। उच्च शिक्षा विभाग के दुर्ग क्षेत्रीय कार्यालय के तत्वाधान में आयोजित इस बैठक में राजनांदगांव, बालोद, बेमेतरा, दुर्ग, कबीरधाम, खैरागढ़-गण्डई-छुईखदान, मोहला-मानपुर-अम्बागढ़ चैकी जिले के 68 शासकीय महाविद्यालयों के प्राचार्य शामिल हुए।
क्षेत्रीय अपर संचालक डाॅ. सुशील चन्द्र तिवारी ने बताया कि बैठक में आयुक्त उच्च शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार विभिन्न बिन्दुओं पर जिलेवार समीक्षा की गयी। जिसमें महाविद्यालय में प्रवेश की वर्तमान स्थिति, परीक्षा परिणाम का विश्लेषण, पेंशन प्रकरण, लेखा व आॅडिट संबंधी, स्वच्छता, तम्बाकू मुक्त परिसर, वृक्षारोपण, गुणवत्ता उन्नयन के कार्यों, जनभागीदारी समितियों के कार्यों जैसे प्रमुख बिन्दुओं पर जिले के अग्रणी महाविद्यालयों के प्राचार्यों ने जानकारी प्रस्तुत की।
उच्च शिक्षा विभाग संचालनालय के अपरसंचालक डाॅ. एच.पी. खैरवार एवं विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी डाॅ. जी.ए. घनश्याम ने महाविद्यालयवार प्रत्येक बिन्दु पर जानकारी ली एवं आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
डाॅ. खैरवार ने कहा कि प्रवेश कार्य सुव्यवस्थित ढंग से संपन्न कराकर अध्यापन कार्य एवं गुणवत्ता उन्नयन के लिए राज्य गुणवत्ता एवं आश्वासन प्रकोष्ठ के निर्देशों के अनुरूप कार्यवाही सुनिश्चित की जावे। ग्रंथालय, प्रयोगशालाओं में पर्याप्त सुविधाएँ उपलब्ध कराने हेतु प्रयास करें जिससे विद्यार्थियों को कोई परेशानी न होने पाए।
डाॅ. जीए घनश्याम ने नैक मूल्यांकन के संबंध में शेष अमूल्यांकित महाविद्यालयों को तैयारी करने तथा मूल्यांकित महाविद्यालयों को नैक पीयर टीम द्वारा दिए गए सुझावों पर तत्परता से कार्य करने को कहा। इस अवसर पर तंबाकू मुक्त परिसर हेतु जानकारी दी गयी।
साइंस काॅलेज के प्राध्यापक डाॅ. अनिल कुमार ने एनआईआरएफ रैकिंग के संबंध में पावर प्वाईन्ट प्रस्तुति के माध्यम से जानकारी दी।
बैठक में डाॅ. आरएन सिंह, डाॅ. केएल टाण्डेकर, डाॅ. पीपी चन्द्रवंशी, डाॅ. ज्योतिष कुमार खलको, डाॅ. जीपी जोशी, डाॅ. जितेन्द्र साखरे ने अपने जिले की जानकारी दी एवं चर्चा में हिस्सा लिया।
अंत में क्षेत्रीय अपर संचालक डाॅ. सुशील चन्द्र तिवारी ने आभार ज्ञापन किया।

Leave a Reply