• Wed. May 8th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

एमजे कालेज के इंडक्शन प्रोग्राम में पधारे तीन विधाओं के दिग्गज

Jul 27, 2023
Induction programme in MJ College

भिलाई। एमजे कालेज में जारी तीन दिवसीय इंडक्शन एवं ओरिएन्टेशन प्रोग्राम के दूसरे दिन आज तीन विधाओं के दिग्गज नवप्रवेशी विद्यार्थियों से रूबरू हुए. इनमें आईसीएआई सेन्ट्रल इंडिया रीजनल काउंसिल भिलाई चैप्टर के मोटीवेशनल स्पीकर एवं करियर काउंसलर सीए राहुल बत्रा, प्रजापिता ब्रह्मकुमारीज से बीके पूजा बहन एवं बीके रिया बहन, मिसेज इंडिया लीगेसी श्रीमती कंचन गुप्ता तथा मिस छत्तीसगढ़ यशस्विनी रेड्डी शामिल थीं.

महाविद्यालय की निदेशक डॉ श्रीलेखा विरुलकर की प्रेरणा से आयोजित इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीए राहुल बत्रा ने कहा कि भावातिरेक में लिए गए फैसले अकसर गलत होते हैं. इसलिए क्रोध में, खुशी में और दुखी होकर फैसले नहीं करने चाहिए. जब भी ऐसे मौके बनते हैं तो थोड़ रुककर सोच समझकर ही निर्णय करने चाहिए. उन्होंने जीवन में सकारात्मकता एवं रचनात्मकता के महत्व को रेखांकित करते हुए सफल और विफल लोगों के अंतर को भी स्पष्ट किया. साथ ही उन्होंने चार्टर्ड एकाएंटेंट् अध्यावसाय के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए इसमें प्रवेश करने और आगे बढ़ने के तरीकों की भी चर्चा की. उन्होंने बताया कि यदि सीए कम्प्लीट नहीं भी हुआ तो कोई ज्यादा हर्ज नहीं होता. आप बिजनेस अकाउंटिंग एसोसिएट के रूप में भी अच्छा करियर बना सकते हैं.

ब्रह्मकुमारी पूजा बहन ने विद्यार्थियों का आह्वान किया कि वे अपने भीतर छिपी ईश्वरीय शक्तियों को पहचानें तथा कभी भी उसे कुम्हलाने न दें. उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता हमेशा स्वयं से ही करनी चाहिए तथा हमेशा उद्देश्य एक ही होना चाहिए कि हम स्वयं को और बेहतर कैसे बनाएं. ब्रह्मकुमारी रिया बहन ने इस अवसर पर विद्यार्थियों के साथ शिक्षकवृन्द को भी मैनेजमेंट गेम्स के जरिए यह शिक्षा देने की कोशिश की कि व्यक्ति जो खुद से कहता है, उसे ही वह पूरा कर पाता है. स्वयं पर भरोसा रखें कि आप जो भी ठान लेंगे उसे अवश्य पूरा कर पाएंगे.

इससे पहले मिसेज इंडिया लीगेसी श्रीमती कंचन गुप्ता ने विद्यार्थियों से कहा कि वे अपने सपनों को कभी खोने न दें. उन्होंने स्वयं बचपन में एक सपना देखा जिसे विवाह और फिर बच्चे हो जाने के बाद भी नहीं भुलाया. उन्होंने मिसेज इंडिया ब्यूटी पेजेन्ट में भाग लिया तथा सैकड़ों प्रतिभागियों के बीच अपना प्रथम स्थान बनाने में सफल रहीं. उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि सोते जागते आप उसी सपने को देखें जिसे आप साकार करना चाहते हैं. उन्होंने बताया कि ब्यूटी पेजेन्ट का यह सपना अभी खत्म नहीं हुआ है. अगला पड़ाव मिसेज वर्ल्ड और यूनिवर्स का है जिसमें भागीदारी के लिए वे जी-जान से तैयारियां कर रही हैं.

मिस छत्तीसगढ़ यशस्विनी साहू ने इस अवसर पर कहा कि वे फैशन डिजाइनिंग का कोर्स कर रही हैं. इस दिशा में जाने का कभी ख्याल नहीं आया था. घर वालों ने प्रेरित किया तो उन्होंने इसकी ईमानदारी से तैयारी की सफलता भी मिली. अभी वे 19 साल की हैं. 22 साल की उम्र में उनका इरादा मिस इंडिया में प्रतिभागिता का है.

आरंभ में प्राचार्य डॉ अनिल कुमार चौबे ने अपना स्वागत भाषण देते हुए विद्यार्थियों का आह्वान किया कि वे अपने महाविद्यालयीन जीवन का उपयोग औपचारिक शिक्षा के साथ-साथ करियर को गढ़ने के लिए भी करें. अपनी पसंद की विधा चुनें तथा उसमें भी महारत हासिल करने की कोशिश करें. विद्यार्थी जीवन का यह एक ऐसा पड़ाव है जिसमें की गई मेहनत का प्रतिफल जीवन भर मिलता रहेगा.

अंत में धन्यवाद ज्ञापन उप प्राचार्य एवं शिक्षा संकाय की अध्यक्ष डॉ श्वेता भाटिया ने किया. कार्यक्रम का संचालन बायोटेक्नोलॉजी की विभागाध्यक्ष सलोनी बासु ने किया.

Leave a Reply