• Thu. May 9th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शंकराचार्य के पल्लवन ने जंक फूड के खिलाफ छेड़ा अभियान

Aug 28, 2023
SSMV Pallavan Drive against Junk Food

भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय के इको क्लब पल्लवन के द्वारा जंक फूड सेवन से रोकथाम विषय पर जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया। इस कार्यक्रम के तहत महाविद्यालय के गोद ग्राम खपरी में जाकर क्लब के सदस्यों एवं महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने घर-घर जाकर लोगों को जंक फूड के बारे में और उससे होने वाले नुकसान के बारे में उन्हें अवगत कराया। विद्यार्थियों ने लोगों को तली हुई एवं मैदा से बनी हुई चीज से परहेज करने की सीख दी।
साथ ही वर्तमान में फैलने वाले विभिन्न बीमारियों में से डेंगू मलेरिया आदि से बचाव के लिए लोगों को जागरूक किया एवं स्वच्छता रखने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को अपने घर के आस-पास साफ सफाई रखना एवं गढ्ढो में भरे हुए पानी पर दवाई का छिड़काव करने के लिए प्रेरित किया।
महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ अर्चना झा ने विद्यार्थियों को प्रेरित करते हुए कहा कि जंक फूड का सेवन आज का फैशन बन चुका हैद्य लेकिन इसके सेवन करने वाले व्यक्ति यह नहीं जानते कि भविष्य में यह हमारे शरीर के लिए कितना नुकसानदायक साबित हो सकता है इनके सेवन से हममबहुत सारी बीमारियों से ग्रसित हो सकते हैं इसलिए हमारा यह दायित्व है कि जंक फूड से होने वाले स्वास्थ्य का समस्या के बारे में लोगों को जागरूक करें और इसके सेवन से बचाने का प्रयास करें। महाविद्यालय के डीन अकेडमी डॉ जे दुर्गा प्रसाद राव ने कहा है कि बारिश के मौसम में जगह-जगह पानी भरे हुए रहते हैं जिनकी निकासी नहीं हो पाती है,और ऐसे ही जगह पर डेंगू एवं मलेरिया फैलाने वाले मच्छरों कि संख्या में वृद्धि होती है। हम सभी को इससे सुरक्षित होना आवश्यक है अतः हमें चाहिए कि जहां इस प्रकार के मच्छरों का फैलाव होता है वहां पर दवाइयां का छिड़काव करना चाहिए और इसके लिए लोगों में जागरूकता होना आवश्यक है। इस प्रकार से श्री शंकराचार्य महाविद्यालय द्वारा समय-समय पर विभिन्न प्रकार के जागरूकता संबंधी कार्यक्रम चलाया जाता है इस कार्यक्रम में इको पल्लवन क्लब के सभी सदस्य एवं महाविद्यालय के विद्यार्थी कुमकुम वर्मा, आंचल यादव, खुशी भुवल, रक्षा बिसेन, सेजल सिंह सहित अन्य विद्यार्थीयों ने इस जागरूकता कार्यक्रम में सम्मिलित हुए थे।

Leave a Reply