• Thu. May 9th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

देव संस्कृति कालेज में अग्निशमन पर कार्यशाला का आयोजन

Oct 28, 2023
Fire Fighting in DSCET

खपरी, दुर्ग। देव संस्कृति कॉलेज ऑफ एजुकेशन एण्ड टेक्नोलॉजी में आई. क्यू. एसी. एवं यूथ रेडक्रास सोसायटी के तत्वाधान पर अग्निशमन दिवस सुरक्षा पर कार्यशाला का आयोजन किया गया, इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि फायर सेफ्टी एण्ड डिसास्टर मैनेजमेंट इस्टीट्यूट से रवि सोनी और विशेष वक्ता टी.के. विश्वास, एस.एल. धनकर, अरुण स्वर्णकार और ईशा पटेल उपस्थित हुए.
विशिष्ट अतिथि के रूप में महाविद्यालय की डायरेक्टर ज्योति शर्मा उपस्थित रहीं. अध्यक्षता प्राचार्या ममता दुबे ने की. आई. क्यू. एसी. समन्यवयक ज्योति पुरोहित यूथ रेडक्रास सोसायटी के प्रभारी प्रीति जंघेल एवं सहयोगी धनेश्वरी साहू की उपस्थिति में कार्यक्रम हुआ।
मुख्य अतिथि रवि सोनी ने बतलाया की किस तरह आपातकाल मे अग्नि से सुरक्षा कर सकते हैं इसके लिए उनकी टीम ने डेमो के द्वारा ए.बी.सी.डी. संयंत्रों के माध्यम से अग्नि सुरक्षा के उपाय पर छात्रों एवं स्टॉफ को विस्तृत जानकारी दी। श्री विश्वास ने इस अवसर पर विभिन्न घरेलू उपायों एवं तकनीकी के माध्यम से सुरक्षा की बारीकियों से अवगत कराया। महाविद्यालय के डायरेक्टर श्रीमती ज्योति शर्मा ने समसामयिक जानकारी के लिए हर्ष व्यक्त किया। प्राचार्या ने कार्यक्रम की सफलता के लिए उपस्थित अतिथियों एवं छात्रों का शुभकामनायें दी एवं इस प्रकार के कार्यक्रम के आयोजन पुनः कराने हेतु प्रबंधन समिति द्वारा जानकारी दिया गया। यह पाठ्यक्रम का हिस्सा है जिससे छात्र अपने घरों, गांवों में, या कहीं भी अपात स्थिति से निपटने के लिए सक्षम हो सके। वास्तव में आपदा प्रबंधन आकस्मिक घटना होती है। जिससे निपटने के तरीके ही उचित प्रबंधन है अतः जब कभी भी इस तरह की घटनायें होगी हमें साहसिक रूप से तत्पर रहना चाहिए। अंत में महाविद्यालय के समस्त स्टॉफ एवं छात्र छात्राओं एवं कर्मचारियों का सराहनीय योगदान रहा।

Leave a Reply