• Sun. Apr 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

आत्मानन्द स्कूल में शंकराचार्य कालेज का ट्रांसजेंडर जागरूकता कार्यक्रम

Oct 28, 2023
SSMV holds transgender sensitization programme in Atmanand School

भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय के जेंडर चैम्पियन क्लब द्वारा स्वामी आत्मानंद स्कूल खम्हरिया दुर्ग में दिनांक 21.10.2023 को ट्रांसजेंडर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के बीएससी तृतीय वर्ष के छात्र-छात्राएं- कुनाल कुहिकर, रक्षा बिसेन, खुशी मिश्रा, आर. नीरजा, चित्राक्षी जव्वा ने अपने प्रस्तुतिकरण में समाज में ट्रांसजेंडर समुदाय के साथ हो रहे भेदभाव के तरफ सभी का ध्यान आकर्षित करते हुए यह संदेश देने की कोशिश की है कि जैसे महिला और पुरुष होते हैं वैसे ही ट्रांसजेंडर तृतीय लिंग भी होते हैं। आखिर क्यों हमारा समाज यह मानने को तैयार नहीं होता की तृतीय लिंग (ट्रांसजेंडर) भी हमारे समाज का ही एक हिस्सा है उन्हें भी समाज में समान अधिकार प्राप्त हैं यह कार्यक्रम तृतीय लिंग समुदाय को समाज के मुख्य धारा से जोड़ने का एक अद्भुत एवं अदम्य प्रयास है।
महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. अर्चना झा ने बताया कि श्री शंकराचार्य महाविद्यालय प्रथम महाविद्यालय है जिसने किन्नरों को मंच प्रदान किया और उनकी भावनाओं को सम्मानित किया तथा किन्नर समुदाय के लोगों की जीवन शैली एवं उनकी भावनाओं और उनकी अपेक्षाओं को समाज तक पहुंचाने में निरंतर प्रयासरत है।
महाविद्यालय के अकादमिक डीन डॉ. जे दुर्गा प्रसाद राव सर ने अपने उद्बोधन में कहा कि श्री शंकराचार्य महाविद्यालय समाज में व्याप्त लिंग भेदभाव एवं सामाजिक कुरीतियों के उन्मूलन के लिए एवं समाज में जागरूकता लाने के लिए हमेशा प्रयासरत रहता है एवं जेंडर चैम्पियन क्लब से भविष्य में भी ऐसे कार्यक्रम के आयोजन की आशा जताई है।
इस कार्यक्रम को सफल बनाने में जेंडर चैम्पियन क्लब की प्रभारी डाॅ. सोनिया बजाज का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

 

Leave a Reply