• Thu. May 9th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

सीए भवन में महिला सुरक्षा पर डिप्टी कमांडेंट ने सुनाई आपबीती

Oct 29, 2023
Women safety program in ICAI with Bhilai Mahila Samaj

भिलाई। सीमा सुरक्षा बल की डिप्टी कमांडेंट प्रियर्शिनी राय ने अपनी आपबीती सुनाते हुए कहा कि कई बार ओवर कांफिडेंस के कारण भी हादसे हो जाते हैं. उन्होंने बताया कि एक बार वे अपने पति के साथ शाम को टहलने निकली थीं. तभी एक बाइक सवार ने उनके गले की चीन खींच ली और भाग गया. चेन जाने का दुख तो था ही, गर्दन पर चोट भी आई. वे आईसीएआई भवन में महिलाओं पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रही थीं. भिलाई महिला समाज की अध्यक्ष त्रिपर्णा दासगुप्ता कार्यक्रम की मुख्य अतिथि थीं.
“डिजिटल एवं शारीरिक हमलों से महिलाएं अपनी सुरक्षा कैसे करें” पर अपनी बात रखते हुए प्रियदर्शनी ने कहा कि या तो टहलते समय चेन घर पर छोड़ दें या फिर शॉल आदि से उसे ढंक लें. इससे छिनतई की संभावना कम हो जाएगी. जब एक प्रशिक्षित सैनिक पर इस तरह के हमले हो सकते हैं तो कोई भी सुरक्षित नहीं है. उन्होंने इस तरह के हमलों से स्वयं को सुरक्षित रखने के लिए अनेक टिप्स भी दिए.


डिजिटल सुरक्षा पर अपनी बात विस्तार से रखते हुए निमिषा सिंह ने कहा कि लोभ ही संकट का सबसे बड़ा कारण है. सायबर ठग आपकी कमजोरियों को निशाना बनाते हैं. इसलिए किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले पूरी सावधानी के साथ उसकी पड़ताल कर लें. अन्यथा न केवल आपका डिजिटल डिवाइस हैक हो सकता है बल्कि इसके साथ ही आपके डिवाइस पर संरक्षित सभी पासकोड भी किसी और के हाथ लग सकते हैं.
विषय पर अपनी बात रखते हुए भिलाई महिला समाज स्मृति नगर की प्रतिनिधि वक्ता डॉ अलका दास ने कहा कि जहां तक शारीरिक हमले की बात है, महिलाओं पर दोहरा खतरा मंडरा रहा है. यौन हिंसा और हमले तो हो ही रहे हैं पर इससे भी कहीं ज्यादा संख्या में महिलाएं कोरोनरी आर्टरी डिसीज और पीसीओडी जैसी समस्याओं से जूझ रही हैं. उन्होंने सोशल मीडिया पर स्वयं को सुरक्षित रखने के टिप्स भी दिये.
महिला समाज स्मृति नगर की सचिव मंजू पाल ने आईसीएआई को इस महत्वपूर्ण एवं समसामयिक विषय पर कार्यक्रम के आयोजन के लिये बधाई और शुभकामनाएं दीं. उन्होंने आईसीएआई सहित सभी उपस्थित महिलाओं को कार्यक्रम में शामिल होने के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि यहां से सभी महिलाएं कुछ न कुछ सीख कर जा रही हैं. महिला समाज से सुरेखा मदनाल एवं अंजू चंदनिया ने भी अपनी बात रखी. इस अवसर पर मुनमुन चटर्जी भी उपस्थित थीं.
कार्यक्रम के दौरान मंच पर आईसीएआई भिलाई चेप्टर की प्रमुख सीए पायल नवीन जैन, सचिव सीए अंकेश सिन्हा, भिलाई महिला समाज स्मृति नगर इकाई की सचिव मंजू पाल, उपाध्यक्ष नीरजा कुमारी सिंह, मुख्य सचिव साधना गोयल, संयुक्त सचिव दीपान्विता पाल, कोषाध्यक्ष शिक्षा जैन उपस्थित थीं. कार्यक्रम में 60 से अधिक महिलाओं ने अपनी भागीदारी दी. इस कार्यक्रम का आयोजन भिलाई चैप्टर ऑफ चार्टर्ड एकान्टेंट्स द्वारा भिलाई महिला समाज स्मृति नगर के सहयोग से किया गया था.

Leave a Reply