• Thu. May 9th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

एमजे कालेज के एनएसएस शिविरार्थियों ने ट्राई की पीएम की मोरिंगा रेसिपी

Dec 15, 2023
NSS volunteers try PM Modi's Moringa Recipe in Camp

समोदा. जिले के ग्राम समोदा में एमजे कालेज के राष्ट्रीय सेवा योजना विशेष शिविर का आज चौथा दिन था. शिविरार्थियों ने आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मोरिंगा (मुनगा/सहजन) रेसिपी को ट्राई किया. कुछ समय पहले पीएम ने इसके बारे में विस्तार से बताया था. इसके लिए मुनगा के पत्तों की व्यवस्था सरपंच श्रीमती भुनेश्वरी देशमुख ने की थी. विद्यार्थियों ने रात्रि भोजन में इसे ट्राई किया और खूब चटखारे लेकर इसका आनंद लिया. अब वे ग्रामीणों को भी इसकी उपयोगिता बताएंगे.
कुछ समय पहले प्रधानमंत्री मोदी का एक वीडियो वायरल हुआ था. इसमें वे सस्ते में पौष्टिक भोजन की जानकारी दे रहे थे. उन्होंने बताया था कि वे स्वयं मोरिंगा की पत्तियों को उबालकर उस पानी से आटा सानते थे. इस आटे से वे रोटियां अथवा पराठें बनाया करते थे. मोरिंगा में आयरन (लौह तत्व) के अलावा एंटीबायोटिक, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-डायबिटिक, एंटी-वायरल, एंटी- एजिंग और एंटी-फंगल गुण होते हैं. विद्यार्थियों ने रासेयो कार्यक्रम अधिकारी शकुंतला जलकारे के मार्गदर्शन में मोरंगा पत्तों का उपयोग सीखा और इसे स्वादिष्ट भी पाया.
दरअसल, एक दिन पहले सरपंच श्रीमती देशमुख ने बौद्धिक सत्र में हिस्सा लिया था. तब शिविरार्थियों ने उनसे मुनगा पत्ता उपलब्ध कराने का आग्रह किया था. उन्होंने अपना वायदा निभाया और दूसरे दिन ही सुबह मुनगा के कोमल पत्तें शिविर स्थल पर भिजवा दिये. उन्होंने बताया था कि भले ही ग्रामीणों में मुनगा को लेकर भारी उत्साह था पर मुनगा पत्ता या उसके फूलों में उनकी कोई खास उत्सुकता नहीं थी. जबकि डॉक्टर भी लोगों को, खासकर महिलाओं को मुनगा और उसके पत्तों का सेवन करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं. यह रक्ताल्पता दूर करने में सहयोगी सिद्ध होता है.

Leave a Reply