• Tue. May 7th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

गर्लस काॅलेज में फैशन डिजाइनिंग एवं वाटर ट्रीटमेन्ट पर वैल्यू एडेड कोर्स प्रारंभ

Jan 9, 2024
Value Added Course in Girls College Durg

दुर्ग। शासकीय डाॅ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय के गृह विज्ञान विभाग द्वारा फैशन एण्ड एपरेल मेकिंग एवं ब्यूटी एण्ड ग्रूमिंग एवं रसायन शास्त्र विभाग द्वारा वाटर ट्रीटमेन्ट टेक्नोलाॅजी पर वैल्यू एडेड कोर्स का शुभारंभ हुआ। प्रभारी प्राध्यापक डाॅ. रेशमा लाकेश ने कहा कि ये कोर्स छात्राओं के कॅरियर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है जो स्वरोजगार को भी प्रोत्साहित करते हैं। इसके साथ ही विद्यार्थियों के व्यक्तित्व विकास में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका है। इस कोर्स में 150 छात्राएं भाग ले रही है। इस कोर्स में विभिन्न विषय-विशेषज्ञ छात्राओं को प्रशिक्षित करेंगे।
डाॅ. सुनीता गुप्ता ने बताया कि स्वास्थ्य की दृष्टि से जल का महत्वपूर्ण स्थान है। विद्यार्थियों को इस कोर्स के माध्यम से जल के विभिन्न पैरामीटर्स पर सैद्धांतिक एवं प्रायोगिक जानकारी दी जायेगी। इस कोर्स में 93 छात्रायें भाग ले रही है।
महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. सुशील चन्द्र तिवारी ने अपने उद्बोधन में कहा कि कौशल विकास की दिशा में महाविद्यालय ने तीन वैल्यू एडेड कोर्स प्रारंभ किये जा रहे हैं जो कौशल विकास के साथ-साथ व्यक्तित्व के विकास में भी सहयोगी होंगे।
गृहविज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डाॅ. अमिता सहगल ने अपने संबोधन में जीवन में ग्रुमिंग के महत्व को बताया। डाॅ. अल्का दुग्गल ने फैशन एवं ब्यूटी के मनोवैज्ञानिक महत्व पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर डाॅ. मीनाक्षी अग्रवाल, डाॅ. तोषिना तेलंग, तबस्सुम अली, सबीना मधु चन्द्राकर एवं नेहा यादव ने भी सहभागिता दी।
कार्यक्रम का संचालन तबस्सुम अली एवं मधु चन्द्राकर तथा आभार प्रदर्शन डाॅ. तोषिना तेलंग ने किया।

Leave a Reply