• Sun. Apr 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

श्री शंकराचार्य महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने बोरसी में लगाया विशेष कैंप

Jan 9, 2024
NSS SSMV Bhilai camps at Borsi

भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना का विशेष इकाई कैंप ग्राम बोरसी में 22 दिसंबर से 28 दिसंबर तक आयोजित किया गया। प्राचार्य डाॅ. अर्चना झा व महाविद्यालय के डीन (अकादमिक) डॉ. जे दुर्गा प्रसाद राव ने झंडी दिखाकर स्वयं सेवकों को रवाना किया। पार्षद प्रेमलता साहू मुख्य अतिथि डाॅ. लीना साहू जिला संगठक बालोद राष्ट्रीय सेवा योजना निशा साहू सहायक प्राध्यापक घनश्याम सिंह महाविद्यालय दुर्ग के द्वारा उद्घाटन किया गया।

इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्य डाॅ. अर्चना झा व डीन (अकादमिक) डॉ जे दुर्गा प्रसाद राव इकाई एक और इकाई 2 के कार्यक्रम अधिकारी डाॅ. शिल्पा कुलकर्णी ,ठाकुर रणजीत सिंह एवं उनके सहयोगी उज्ज्वला भोसले उपस्थित रहे प्रेमलता साहू ने स्वयं सेवकों को सफलता पूर्वक शिविर को संपन्न करने की शुभकामनाएं दी डाॅ. लीना साहू ने स्वयं सेवकों को एनएसएस क्या महत्व है सेवा योजना में ।एठएब् सर्टिफिकेट के बारे में बताया गया एवं व्यक्तित्व विकास पर संबोधित किया निशा साहू ने भी स्वयं सेवकों को शुभकामनाएं दी महाविद्यालय की प्राचार्य ने स्वयं सेवकों को अनुशासित रहकर समाज सेवा के कार्य के लिए प्रोत्साहित किया डॉ जे दुर्गा प्रसाद राव सर ने भी स्वयं सेवकों को शुभकामनाएं दी।
23 दिसंबर को प्रभात फेरी के साथ शिविर की दिनचर्या शुरू हुई नुक्कड़ नाटक नशा मुक्त समाज के लिए युवाओं के शिविर की थीम पर ग्रामीणों को जागरूक किया गया इसके पश्चात व्यायाम और एरोबिक्स कर परियोजना कार्य के तहत बोरसी तालाब की सफाई का कार्य किया बौद्धिक परिचर्चा सत्र में नेचुरल पैथी की डाॅ. निर्मला गुप्ता आई एम ओ जिला समन्वयक डाॅ. मेघराज साहू, राज्य सह कन्वेनर एवं डॉ मनोज ठाकरे सह-समन्वयक द्वारा दिया गया यह व्याख्यान स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक सिद्ध हुआ व्याख्यान की दूसरी कड़ी में डाॅ. खादर वली मिलेट्स के सहायक श्री मोहनपुरी गोस्वामी जी द्वारा मिलेट्स पर व्याख्यान दिया गया मिलेट्स कितने प्रकार के होते हैं तथा उनके स्वास्थ्य पर कितना प्रभाव पड़ता है इसकी विस्तृत रूप से जानकारी प्रदान की गई।
24 दिसंबर को राष्ट्रीय सेवा योजना के शिविर की नियमावली के अनुसार स्वयं सेवक के द्वारा प्रभात फेरी, नुक्कड़ नाटक जिसमें दहेज प्रथा जैसी कुरीतियों को दिखाकर ग्राम वासियों को जागरूक किया गया तत्पश्चात बौद्धिक परिचर्चा के सत्र में शिविर का थीम है नशा मुक्त समाज के लिए युवा इसके तहत व्याख्यान हेतु रचना यादव नायडू अधिवक्ता द्वारा नशा करने से किस तरह का दंड का प्रावधान न्यायालय द्वारा दिया जाता है और इससे युवाओं को किस प्रकार की शारीरिक मानसिक हानि होती है यह बताया गया। दूसरे सत्र में डाॅ. सपना शर्मा सारस्वत सहायक प्राध्यापक समाजशास्त्र विश्वनाथ तमस्कर ऑटोनॉमस कॉलेज दुर्ग द्वारा नशा करने से युवाओं पर समाज और परिवार में किस प्रकार का हानिकारक प्रभाव पड़ता है एवं युवा नशे से अपने आप को किस प्रकार बर्बाद कर लेते हैं इस बारे में उन्हें समझाया गया वह सतर्क किया गया इस कार्यक्रम में महाविद्यालय की प्राचार्य डाॅ. अर्चना झा मैडम ने भी नशा से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में स्वयं सेवकों को महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की।
25 दिसंबर को स्वयं सेवकों द्वारा एड्स बीमारी के बारे में जानकारी व भ्रांतियां पर नुक्कड़ नाटक द्वारा ग्राम वासियों को जागरूक किया गया बौद्धिक परिचर्चा के प्रथम सत्र में श्री के एल साहू व्याख्याता शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बोरसी द्वारा वैदिक गणित को बहुत सरल ढंग से स्वयंसेवकों को बताया गया तथा आगामी नए साल के कैलेंडर में किस दिनांक में कौन सा दिन आएगा इसे बहुत सरल ढंग से बताया गया बीते वर्ष के जन्म तिथि में उनका कौन सा दिन था इसे भी उन्होंने बहुत अच्छे तरीके से बताया इसे हम जादुई गणित भी कहते हैं। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय जुनवानी के विशेष शिविर में एक दिवस कौशल विकास प्रशिक्षण आयोजित किया जाता है इसी तारतम्य में निष्ठा स्व सहायता समूह की रतनी खालको द्वारा गोबर से दीया, धूपबत्ती, धूप स्टैंड बनाने का प्रशिक्षण स्वयं सेवकों व ग्रामीण महिलाओं को दिया गया जिसे वह व्यवसाय के रूप में अपना कर आत्मनिर्भर बन सके। विगत 9 वर्षों से महाविद्यालय ग्रामीण क्षेत्र में छत्तीसगढ़ी व्यंजनों के प्रोत्साहन हेतु छत्तीसगढ़ी व्यंजन प्रतियोगिता का आयोजन ग्रामीण महिलाओं के लिए करता है अतः छत्तीसगढ़ी व्यंजन प्रतियोगिता आयोजित की गई इसमें निर्णायक की भूमिका पार्षद श्री पोषण साहू, श्री अजय राठौर, श्री राजेश साहू, वार्ड 51 की पार्षद प्रेमलता साहू जिला संगठक बालोद डाॅ. लीना साहू, निशा साहू ने अदा की। इस प्रतियोगिता में महिलाओं ने छत्तीसगढ़ी व्यंजन खुरमी, ठेठरी, चैसेला, चीला, चटनी, इडहर कढ़ी, फरा, गारा कढी, लाखडी भाजी, अडसा इत्यादि व्यंजन बनाएं इस प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय ,तृतीय व सान्तवना पुरस्कार महिलाओं को प्रदान किए गए यह पुरस्कार महाविद्यालय की प्राचार्य डाॅ. अर्चना झा द्वारा छत्तीसगढ़ी व्यंजन को प्रोत्साहित करने के लिए आयोजित किया गया।
26 दिसंबर को श्री शंकराचार्य मेडिकल कॉलेज भिलाई द्वारा निःशुल्क चिकित्सा एवं निःशुल्क दवाई वितरण का शिविर लगाया गया जिसमें 187 ग्रामीण लाभान्वित हुए। बौद्धिक परिचर्चा में व्याख्यान की पहली कड़ी में श्री अभिषेक तिवारी जो मल्टीनेशनल बेंगलुरु के कंपनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर है उन्होंने स्वयं सेवकों को अपने करियर के लिए आवश्यक व महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की। व्याख्यान की दूसरी कड़ी में पंजाब नेशनल बैंक दुर्ग के डिप्टी मैनेजर श्री भवानी शंकर वर्मा द्वारा बैंकिंग के बारे में वह बैंक की विभिन्न योजनाओं के बारे में शिक्षा ऋण के बारे में साइबर क्राइम के बारे में स्वयंसेवकों को जानकारी दी इसी क्रम में श्री अजय कुलकर्णी द्वारा भी स्वयं सेवकों के बैंक से संबंधित शंका का समाधान किया गया।
26 दिसंबर को शहीद वीर बाल दिवस के रूप में हमारे प्रधानमंत्री द्वारा मनाया जाना घोषित किया गया है अतः इस दिन स्वयंसेवकों के बीच भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें 8 स्वयंसेवकों ने वीर बाल दिवस के महत्व के बारे में अपने विचार प्रस्तुत किये।उसी दिन शाम स्वयंसेवक को व ग्रामीणों के लिए भजन संध्या कार्यक्रम में निशा साहू व समूह द्वारा बहुत ही आनंददायक प्रस्तुति दी गई जिसमें जगराता छत्तीसगढ़ी लोकप्रिय लोकगीत द्वारा समा बांधा गया।
27 दिसंबर को ग्रामीण बालक बालिकाओं के लिए खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ी ओलंपिक में खेले जाने खेल जैसे भंवरा चलाओ,फुगड़ी ,रिले रेस कुर्सी दौड़ ,मेंढक दौड़ आदि प्रतियोगिता शामिल की गई इस प्रतियोगिता में प्रतिभागियों को प्रथम द्वितीय तृतीय और सांत्वना पुरस्कार लायन क्लब पिनेकल द्वारा दिया गया। शिविर का समापन समारोह 4ः00 बजे आयोजित किया गया जिसमें मुख्य अतिथि डाॅ. रक्षा सिंह प्रोफेसर इंदिरा गांधी ट्राइबल सेंट्रलयूनिवर्सिटी अमरकंटक, वार्ड 51 की पार्षद प्रेमलता साहू जिला संगठन बालोद डाॅ. लीना साहू , निशा साहू महाविद्यालय की प्राचार्य डाॅ. अर्चना झा महाविद्यालय के अंग्रेजी विभाग के विभाग अध्यक्ष डॉ राहुल मेने, महाविद्यालय के स्पोट्र्स ऑफिसर डाॅ. वी के सिंह, उपस्थित रहे कार्यक्रम का शुभारंभ ईश्वर की आराधना से शुभारंभ की गई उसके बाद राष्ट्रीय सेवा योजना का लक्ष्य गीत व छत्तीसगढ़ का राज्य गीत से प्रारंभ हुआ तत्पश्चात मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथियों द्वारा निराश्रित ग्रामीणों को 11 कंबल प्रेरणा शिक्षक संघ द्वारा वितरित किए गए। खेलकूद प्रतियोगिता व्यंजन प्रतियोगिता का पुरस्कार वितरण किया गया मुख्य अतिथि डाॅ. रक्षा सिंह ने अपने उद्बोधन में राष्ट्रीय सेवा योजना से व्यक्तित्व विकास और जीवन में अनुशासन के महत्व को बताया वह स्वयं सेवकों को सफलतम शिविर संपन्न करने के लिए बहुत-बहुत बधाई दी और उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी पार्षद प्रेमलता साहू जी ने भी स्वयं सेवकों के कार्य की भूरीभूऱी प्रशंसा की लीना साहू मैडम ने अनुशासित स्वयं सेवकों की प्रशंसा की वह उन्हें बहुत-बहुत सफलतम शिविर संपन्न करने की बधाई दी महाविद्यालय की प्राचार्य डाॅ. अर्चना झा ने भी स्वयं सेवकों को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी वह सफलतम शिविर के लिए बहुत-बहुत बधाई दी। अतिथियों को शाल श्रीफल और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन ठाकुर रणजीत सिंह वह सात दिवसीय गतिविधियों का प्रतिवेदन डाॅ. शिल्पा कुलकर्णी द्वारा दिया गया। पार्षद प्रेमलता साहू द्वारा इकाई एक और इकाई दो कार्यक्रम अधिकारी डाॅ. शिल्पा कुलकर्णी व ठाकुर रणजीत सिंह को इन सात दिवसीय शिविर के उल्लेखनीय कार्य के लिए प्रमाण पत्र प्रदान किया। सांयकालीन स्वयं सेवकों व ग्रामीण बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें बहुत अधिक संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे यह कार्यक्रम बहुत ही मनोरंजक रहा। ग्रामीण व स्वयंसेवकों ने इस कार्यक्रम का बहुत ही आनंद उठाया। रात में स्वयं सेवकों द्वारा कैंप फायर किया गया कार्यक्रम अधिकारी डाॅ. शिल्पा कुलकर्णी ने कैंप फायर क्यों किया जाता है और इसका क्या महत्व है इसके बारे में जानकारी दी और ठाकुर रणजीत सिंह ने भी स्वयं सेवकों को प्रोत्साहित किया इस संपूर्ण शिविर में हमारे सहयोगी उज्जवला भोसले व श्री राज किशोर पटेल की सहभागिता रही।

Leave a Reply