• Sat. May 4th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

इंदिरा गांधी ट्राइबल यूनिवर्सिटी में रिसर्च मेथडोलॉजी एवं डेटा साइंस पर पाठ्यक्रम

Mar 30, 2024
Workshop on RM and Data Science in IGNTU

अमरकंटक. इंदिरा गांधी नेशनल ट्राइबल यूनिवर्सिटी में रिसर्च मेथडोलॉजी एवं डेटा साइंस पर नवीन पाठ्यक्रम का शुभारंभ किया गया. एक सप्ताह का यह पाठ्यक्रम पीएचडी तथा पोस्ट डॉक्टरेट फेलोशिप स्कॉलर्स के लिए बेहद उपयोगी सिद्ध होगा. यह पाठ्यक्रम यूनिवर्सिटी कनेक्ट हब “एनगेजिंग यंग माइंड्स” के अधीन रिसर्च एंड इनफर्मेशन सिस्टम द्वारा वित्त पोषित है.
कुलपति प्रो. प्रकाशमणि त्रिपाठी की अध्यक्षता में इस पाठ्यक्रम के आरंभिक सत्र का आयोजन 28 मार्च को किया गया. इंडियन इकोनॉमिक एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं मणिपुर विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे. डॉ आनन्द सुगंधे ने सूत्रधार की भूमिका निभाई.
कोर्स डायरेक्टर डॉ विनोद सेन ने कार्यशाला की रूपरेखा को स्पष्ट करते हुए विचार सत्र की शुरुआत की. प्रो. नीति जैन ने इस अवसर पर सामाजिक विज्ञान विभाग की उपलब्धियों के साथ ही इस पाठ्यक्रम के उद्देश्यों पर भी प्रकाश डाला.
प्रो. आद्या प्रसाद पाण्डेय ने विकास के क्रम में शोध की प्रकृति, नवोन्मेष तथा सामाजिक संरचनाओं के विकास पर अपने विचार रखे. कुलपति प्रो. प्रकाण मणि त्रिपाठी ने शोध के उद्भव एवं विकास पर अपना दृष्टिकोण रखते हुए समाज पर पड़ने वाले इसके प्रभावों की चर्चा की.
इस सत्र का समापन कार्यक्रम की संयोजक प्रो. रक्षा सिंह के धन्यवाद ज्ञापन से हुआ. उन्होंने सभी प्रतिभागियों एवं सहयोगियों के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित की.
उद्घाटन सत्र में छह राज्यों के 30 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया. इनमें श्री शील मंडल की चेयरमैन शीला त्रिपाठी एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व विधायक डॉ वीणा पाण्डेय का विशेष रूप से उल्लेख किया जा सकता है. इनके अलावा प्रो. एपी सिंह, प्रो. एमटीवी नागराजू, डॉ विमल राज, डॉ सैमसन आर विक्टर, डॉ वीरेन्द्र प्रताप, डॉ कृष्ण मुरारी, डॉ संजय यादव सहित विश्वविद्यालय परिवार के गणमान्य सदस्यगण बड़ी संख्या में उपस्थित थे.

Leave a Reply