• Fri. May 3rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

घटिया खेल की बदौलत जीता साई

Nov 8, 2014

भिलाई। कृष्णा पब्लिक स्कूल नेहरू नगर भिलाई में खेले गए ऑल इंडिया इंटर स्कूल बास्केटबाल लीग पर साई ने घटिया खेल की बदौलत जीत दर्ज की। साई के खिलाड़ी खुलेआम अपने घटियापन का परिचय देते हुए प्रतिद्वंद्वी खिलाडिय़ों को घायल करते रहे और रेफरी मुंह में सीटी बजाकर इधर से उधर नाचता रहा। यहां तक कि भारतीय टीम के खिलाड़ी अजय प्रताप ने रेफरी के रवैये का विरोध किया किन्तु हवाई घोड़े पर सवार रेफरी की सेहत पर कोई फर्क नहीं पड़ा।
फाइनल मैच के आरंभ से ही नजर आने लगा था कि साई की टीम पर केपीएस की टीम भारी पड़ रही है। फिर वही हुआ जो भारतीय खेल को हमेशा से नुकसान पहुंचाती रही है। स्पोट्र्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (साई) की टीम को किसी भी कीमत पर जिताने का रेफरी पर शायद भारी दबाव था। उधर साई के खिलाडिय़ों को भी मैदान में शायद खेलने से ज्यादा मारामारी की ट्रेनिंग दी गई थी। वे टंगड़ी मारते रहे, खिलाडिय़ों को धक्का देते रहे और मैच रेफरी मूक दर्शक बना रहा। इस मैच के दौरान उपविजेता टीम के दो महत्वपूर्ण खिलाड़ी गंभीर रूप से जख्मी भी हो गए।
मजे की बात यह है कि इस पूरे वाकये का नजारा राज्य बास्केटबाल संघ के महासचिव राजेश पटेल भी करते रहे। कहा जाता है कि श्री पटेल की जान खिलाडिय़ों में बसती है और वे खिलाडिय़ों को आगे बढ़ाने के लिए अपना पूरा जीवन दांव पर लगा चुके हैं। तो क्या श्री पटेल भी अब थकने लगे हैं। बतौर कोच सेवानिवृत्ति की कगार पर खड़े श्री पटेल ने क्या साई की राजनीति के आगे हार मान ली है। होनहार खिलाड़ी तो खिलाड़ी होते हैं, फिर चाहे वे किसी भी टीम के क्यों न हो। यह तो देश के अंदर होने वाले अंतरशालेय खेल हैं। यहां ऐसी गलाकाट स्पर्धा क्यों कि किसी खिलाड़ी का पूरा करियर ही दांव पर लग जाए।

Leave a Reply