• Fri. May 3rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

भिलाई को यंगिस्तान का एक और तोहफा

Jan 6, 2015

sukhvinder singh, manish pandey, youngistan, bhilaiभिलाई। ट्विन सिटी की जनता को सोनू निगम को लाइव सुनने का तोहफा देने के बाद यंगिस्तान शहर को एक और तोहफा देने जा रहा है। एक फरवरी को यंगिस्तान क्रिकेट महासंग्राम के फाइनल्स पर इस साल मशहूर प्लेबैक सिंगर, लिरिसिस्ट और परफार्मर सुखविन्दर को लाइव सुनने का मौका मिलेगा। इतना ही नहीं सुखविन्दर इसी मंच से अपनी नई थीम म्यूजिक सर्कस का आगाज भी करेंगे। भिलाईवासी इस ऐतिहासिक घटनाक्रम के गवाह बनेंगे। इस वर्ष क्रिकेट महासंग्राम को भी नया नाम दिया गया है। अब यह चक दे इंडिया कहलाएगा। more
यहां होटल ग्रांड ढिल्लन में मीडिया से चर्चा करते हुए इस स्टार सिंगर ने कहा कि सर्कस की विधा धीरे-धीरे लुप्त हो रही है पर किसी न किसी रूप में एक्रोबैटिक्स जिन्दा है। यह एक बेहद संजीदा आर्ट है। कन्सर्ट और स्टेज परफारमेन्स के दौरान उन्होंने महसूस किया कि यदि स्टेज का आकार इजाजत दे तो सर्कस के भाव को परफार्मिंग आटर््स में फ्यूज किया जा सकता है। इसी सोच के साथ उन्होंने म्यूजिक सर्कस की थीम बनाई। इसपर काम करने के लिए उन्हें कम से कम 600 दिन लगेंगे क्योंकि इस विधा को मंच पर साकार करने के लिए 1200 से अधिक कलाकारों एवं साथियों को प्रशिक्षित करना होगा। उन्होंने बताया कि कन्सेप्ट तैयार है तथा दिमाग में उसका खाका भी बन चुका है। भिलाई में एक फरवरी को अपनी प्रस्तुति देने से पहले उनके पास 25 दिन का समय और है। उन्हें उम्मीद है कि इसका पहला प्रेजेन्टेशन वे यहां कर पाएंगे।
सुखविन्दर ने खेल के जरिए स्वस्थ मनोरंजन उपलब्ध कराने के साथ ही भिलाई की जनता को नि:शुल्क अपने पसंदीदा कलाकारों को लाइव सुनने का मौका देने के लिए यंगिस्तान तथा उसके संयोजक मनीष पाण्डेय की भूरि-भूरि प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन करने के लिए काफी परिश्रम करना पड़ता है। उनकी टीम भिलाई वासियों को इस तरह के तोहफे दे रही है यह न केवल दर्शकों के लिए बल्कि परफार्मर्स के लिए भी एक सुखद अनुभव है।
उन्होंने बताया कि सोमवार को यहां पहुंचने के तत्काल बाद उन्होंने सेक्टर-7 का मैदान देखा और जगह उन्हें बेहद पसंद आई। वे यहां परफार्म करने को लेकर बेहद उत्साहित हैं। उन्होंने बताया कि इस प्रस्तुति में 5-7 सिंगर होंगे तथा 122 लोगों की पूरी टीम होगी। उन्होंने बताया कि हालांकि 1 फरवरी से पहले भी उनके कुछ कन्सर्ट होने हैं किन्तु वहां उपलबध स्टेज उन्हें म्यूजिक सर्कस का अपना फंडा आजमाने का मौका नहीं देने वाला। इसलिए इस नई थीम को वे भिलाई में ही सबसे पहले पेश करेंगे। उन्होंने आश्वस्त किया कि फोक में वे छत्तीसगढ़ी को भी शामिल करेंगे।
म्यूजिक सर्कस
उन्होंने बताया कि म्यूजिक सर्कस का कांसेप्ट एकदम नया है किन्तु उन्हें उम्मीद है कि जल्द ही और परफार्मर्स भी इसे आगे बढ़ाएंगे। इसमें हिन्दुस्तानी फोक की प्रमुखता होगा। मंच पर दर्शकों के सामने फोक होगा किन्तु उसके पीछे कई तरह का फ्यूजन होगा। इसमें बीथोवन और मोर्जाट की सिम्फनी होगी, विभिन्न देश की विभिन्न विधाओं का संगम होगा। देखने वालों के लिए और खुद परफार्म करने वालों के लिए यह एक अलौकिक अनुभूति होगी। सुखविन्दर ने कहा कि मंच पर कलाकार को जब तक खुशी और मस्ती की अनुभूति नहीं होगी तब तक वह अपने श्रोताओं और दर्शकों को भी खुशी या मस्ती नहीं दे सकता।
7 जनवरी से बोलेगा बल्ला
यंगिस्तान के संयोजक मनीष पाण्डेय ने बताया कि यंगिस्तान इससे पहले सोनू निगम को भिलाई के संगीतप्रेमियों के बीच ला चुका है। इस बार भी इरादा था कि हम ऐसा ही कुछ करें बस खाका साफ नहीं हो रहा था। पर जब हमने सुखविन्दर से बातें कीं और उनके साथ अपना विजन शेयर किया तो वे खुशी खुशी यहां आने के लिए तैयार हो गए। उन्होंने बताया कि क्रिकेट महासंग्राम के पहले चरण में लीग मैच 7 जनवरी से शुरू हो रहे हैं। लीग मैच भिलाई के तीन ग्राउंड न्यू खुर्सीपार, रिसाली तथा हास्पिटल सेक्टर में खेले जाएंगे। ये मैच 17 जनवरी तक चलेंगे तथा प्रतिदिन तीनों वेन्यू में चार-चार मैच होंगे। पत्रवार्ता में सहसंयोजक धीरज शुक्ला, प्रशांत पाण्डेय, चिन्ना केशवलू तथा अनूप तिवारी के साथ ही वरिष्ठ पार्षद वशिष्ठ नारायण मिश्र भी मौजूद थे।

Leave a Reply