• Thu. May 9th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

राष्ट्रीय फेंसिंग में छग को दो स्वर्ण सहित 5 पदक

Jan 22, 2016

fencingभिलाई। छत्तीसगढ़ राज्य की सब-जुनियर बालक ईपी टीम ने 1 स्वर्ण तथा कैडेट बालक ईपी टीम एवं 1 रजत पदक तथा कैडेट बालक सैबर टीम ने 1 कांस्य पदक प्राप्त कर राज्य का नाम गौरवान्वित किया। 17वीं सब-जुनियर (14 वर्ष से कम) एवं 13वीं कैडेट (17 वर्ष से कम) राष्ट्रीय फेंसिंग चैम्पियनशिप का आयोजन गोविन्द सिंह जी स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स, नांदेड़ (महाराष्ट्र) में 19 से 22 जनवरी तक में आयोजित है। चैम्पिनयनशिप के प्रथम दिन छत्तीसगढ़ ने कैडेट वर्ग में 1 स्वर्ण एवं 1 रजत पदक प्राप्त किया था आज दूसरे दिन हुये मुकाबलों में छत्तीसगढ़ सब-जुनियर वर्ग में 1 स्वर्ण पदक, कैडेट वर्ग में 1 रजत पदक तथा 1 कांस्य पदक सहित अब तक छत्तीसगढ़ ने सब-जुनियर वर्ग में 1 स्वर्ण पदक तथा कैडेट वर्ग में 1 स्वर्ण, 2 रजत एवं 1 कांस्य पदक कुल 5 पदक प्राप्त किये है। Read More
आज हुये सब-जुनियर बालक ईपी टीम इवेन्ट में लीग कम नॉक आउट में छत्तीसगढ़ को पहला बाई मिला, दूसरे मैच में छत्तीसगढ़ की ईपी बालक टीम ने तेलंगाना को 15-10 अंकों से पराजित कर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। क्वार्टर फाइनल में छत्तीसगढ़ ने हरियाणा को 15-10 अंकों से तथा सेमीफाइनल में छत्तीसगढ़ ने चंडीगढ़ को 15-08 अंकों से पराजित कर फाइनल में प्रवेश किया। फाइनल मैच छत्तीसगढ़ एवं मध्यप्रदेश के मध्य खेला गया जिसमें छत्तीसगढ़ ने मध्यप्रदेश को 15-14 अंकों से पराजित कर स्वर्ण पदक पर कब्जा किया, रजत पदक – मध्यप्रदेश तथा कांस्य पदक उत्तराखंड एवं चंडीगढ़ को प्राप्त हुआ।
ईपी टीम इवेन्ट के बालक खिलाडिय़ों के नाम निम्नानुसार है:- 1. आर.एस. सर्जिन, 2. एस.एन. शिवा मागेश, 3. शिवम एवं 4. ध्रुव पटेल।
कैडेट ईपी बालक टीम इवेन्ट में छत्तीसगढ़ ने लीग कम नॉक आउट में पहले मैच में गुजरात को 15-7 अंको से तथा दूसरे मैच में दिल्ली को 15-07 अंकों से पराजित कर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। क्वार्टर फाइनल में छत्तीसगढ़ ने महाराष्ट्र को 15-14 अंकों से तथा सेमीफाइनल में छत्तीसगढ़ ने सर्विसेस को 15-11 अंकों से पराजित कर फाइनल में प्रवेश किया। फाइनल मैच छत्तीसगढ़ एवं मध्यप्रदेश के मध्य खेला गया जिसमें संघर्षपूर्ण मुकाबले में छत्तीसगढ़ को मध्यप्रदेश से 14-15 अंकों से पराजित होकर रजत पदक से संतोष करना पड़ा। इस प्रकार कैडेट ईपी बालक टीम इवेन्ट में स्वर्ण पदक – मध्यप्रदेश, रजत पदक – छत्तीसगढ़ तथा कांस्य पदक सर्विसेस को प्राप्त हुआ।
कैडेट ईपी टीम इवेन्ट के बालक खिलाडिय़ों के नाम निम्नानुसार है:- 1. आर.एस. सर्जिन, 2. एस.एन. शिवा मागेश, 3. योगेश।
कैडेट सैबर टीम इवेन्ट में मुकाबलोंं में छत्तीसगढ़ को मध्यप्रदेश से 13-15 से पराजित होकर कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।
छत्तीसगढ़ टीम की इस उपलब्धि का सारा श्रेय छत्तीसगढ़ प्रदेश फेंसिंग एसोसियेशन के अध्यक्ष सोनमणि बोरा को जाता है जिनके प्रयासों से छत्तीसगढ़ में फेंसिंग खेल का प्रचार प्रसार हुआ है। 2007 में गठन के पश्चात अभी तक 7 राष्ट्रीय फेंसिंग चैम्पियनशिप का सफलतापूर्वक आयोजन किया जा सका है जिसके कारण छत्तीसगढ़ राज्य के खिलाडिय़ों ने राष्ट्रीय स्तर पर अनेक पदक प्राप्त किये है। इसके साथ-साथ लाफार्ज इंडिया लिमिटेड को भी श्रेय जाता है जिनके फेंसिंग खेल को गोद लेने के कारण फेंसिंग खेल को नई उंचाईयां मिलीं।
छत्तीसगढ़ की इस उपलब्धि पर छत्तीसगढ़ ओलम्पिक एसोसियेेशन के उपाध्यक्ष एवं भारतीय ओलम्पिक एसोसियेशन के कार्यकारिणी सदस्य विक्रम सिंह सिसोदिया, महासचिव बलदेव सिंह भाटिया, छत्तीसगढ़ प्रदेश फेंसिंग एसोसियेशन के अध्यक्ष सोनमणि बोरा, आयुक्त, बिलासपुर संभाग, कार्यकारी अध्यक्ष अजीत सिंह पटेल, छत्तीसगढ़ ओलम्पिक एसोसियेशन, छत्तीसगढ़ ओलम्पिक एसोसियेशन एवं छत्तीसगढ़ प्रदेश फेंसिंग एसोसियेशन के उपाध्यक्ष बशीर अहमद खान ने पदक प्राप्त खिलाडिय़ों को बधाई दी है।

Leave a Reply