• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

संतोष रूंगटा में कंपनी सेक्रेटरीज स्टडी सेंटर प्रारंभ

Feb 10, 2016
ट्विनसिटी का यह पहला व देश का दूसरा आईसीएसआई ऑथराइज़्ड स्टडी सेंटर

company secretaryभिलाई। क्षेत्र के युवाओं को अब कंपनी सेक्रेटरी कोर्स संबंधी जानकारी, कोचिंग, कैरियर अवेयरनेस आदि से जानकारी प्राप्त करने इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं होगी। संतोष रूंगटा ग्रुप कैम्पस में द इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया ने दुर्ग-भिलाई क्षेत्र में अपना पहला ऑथराइज़्ड स्टडी सेंटर प्रारंभ किया है। इस सेंटर पर सीएस कोर्स के इच्छुक स्टूडेंट्स हेतु सारी जानकारियां तथा सुविधायें उपलब्ध होंगी। मौके पर रूंगटा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन्स के चेयरमेन संतोष रूंगटा, प्रिंसिपल आरइसी डॉ. अजय त्रिपाठी, प्रिंसिपल आरसीपीएसआर डॉ. डीके त्रिपाठी समूह द्वारा संचालित विभिन्न कॉलेजों के डायरेक्टर, प्रिंसिपल, हेड, फैकल्टीज तथा बड़ी संख्या में मैनेजमेंट तथा कॉमर्स के स्टूडेंट्स उपस्थित थे। Read More
संतोष रूंगटा समूह के डायरेक्टर एफएण्डए सोनल रूंगटा ने बताया कि सर्विस सेक्टर में हो रही लगातार ग्रोथ तथा कॉर्पोरेट सेक्टर में कंपनी सेक्रेटरीज की बढ़ती डिमांड के चलते युवाओं का कंपनी सेक्रेटरी कोर्स की ओर रूझान बढ़ा है। इस बात का ध्यान रखते हुए हमने अपने कैम्पस में युवाओं के लिये अन्य यूजी तथा पीजी कोर्स करते-करते ही कंपनी सेक्रेटरी कोर्स करने की सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया के सहयोग से यह ऑथराइज़्ड स्टडी सेंटर प्रारंभ किया है। इस सेंटर के खुलने से संतोष रूंगटा कैम्पस में अब एक ही स्थान पर स्टूडेंट्स को एडमिशन, कोचिंग तथा परीक्षा देने की सुविधा उपलब्ध रहेगी। इस सुविधा का अब तक वंचित क्षेत्र के युवाओं को भर-पूर लाभ मिलेगा।
उद्घाटन अवसर पर बोलते हुए कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आईसीएसआई के रायपुर चैप्टर के चेयरमेन सतीश कुमार बत्रा ने कहा कि संतोष रूंगटा कैम्पस में खुल रहा आईसीएसआई का यह ऑथराइज़्ड स्टडी सेन्टर अपने आप में एक विशेष महत्व रखता है क्योंकि यह आईसीएसआई के नये नियमों के तहत् खुल रहा देश का मात्र दूसरा स्टडी सेंटर है। उन्होंने युवाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि यदि आपमें कोई कमी है तो उसकी वजह से अपने प्रयास में रूकें नहीं बल्कि लगे रहें, सफलता अवश्य मिलेगी।
विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित आईसीएसआई के पूर्व चेयरमेन तथा वर्तमान में हीरा ग्रुप ऑफ कंपनीज के प्रेसिडेंट (लीगल) वायसी राव ने कहा कि इस वक्त देश में कॉर्पोरेट जगत में 80,000 कंपनी सेक्रेटरीज की कानूनी रूप से आवश्यकता है जबकि इसकी तुलना में मात्र 15 से 20,000 पूर्णकालिक कंपनी सेक्रेटरीज उपलब्ध हैं। इस प्रकार डिमांड और सप्लाई में काफी गैप है। कानून के अनुसार आज ऐसी सभी कंपनियां जिनका पेडअप शेयर कैपिटल 5 करोड़ या उससे ज्यादा का है उसमें एक पूर्णकालिक कंपनी सेक्रेटरी की नियुक्ति अनिवार्य है वहीं 10 लाख रूपयों से अधिक परंतु 5 करोड़ रूपयों से कम पेड अप शेयर कैपिटल वाली कंपनियों को एक पूर्ण कालिक कंपनी सेक्रेटरी द्वारा जारी कंप्लायंस सर्टिफिकेट अनिवार्य होता है। इसके अलावा आईसीएसआई से सर्टिफाइड कंपनी सेक्रेटरी के लिये स्वतंत्र कार्य करने हेतु भी बहुत सी संभावनायें हैं। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे आरसीइटी के डायरेक्टर डॉ. एसएम प्रसन्नकुमार ने कहा कि रूंगटा समूह का उद्देश्य सदैव से स्टूडेंट्स को कैरियर निर्माण संबंधी नये कोर्सेस तथा गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराना रहा है। इसी कड़ी में इस स्टडी सेंटर को स्थापित किया जा रहा है जिसका संपूर्ण क्षेत्र के युवाओं को लाभ मिलेगा।
कार्यक्रम के संयोजक तथा आरसीइटी के मैनेजमेंट विभाग के हेड तथा डीन डॉ. मनोज वर्गीस ने आभार प्रदर्शन में कहा कि रोजगार तथा स्व-रोजगार की असीम संभावनाओं की वजह से युवाओं के लिये यह कोर्स एक रोजगारमूलक कोर्स के रूप में उभरकर सामने आया है। आईसीएसआई स्टडी सेंटर के रूंगटा कैम्पस में उद्घाटन हेतु धन्यवाद ज्ञापित किया। इससे पूर्व उद्घाटन कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्जवलन के साथ हुआ। स्वागत भाषण डायरेक्टर साइंस कॉलेजेस प्रो. जे.पी. शर्मा ने दिया।

Leave a Reply