• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद कालेज में स्वास्थ्य कार्यशाला

Feb 10, 2016

Health Hansa Shuklaभिलाई। स्वामी श्री स्वरुपानंद सरस्वती महाविद्यालय के शिक्षा विभाग के द्वारा सामाजिक संस्था अच्छे लोग के सहयोग से हुडको सेक्टर में स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस आयोजन में प्रदेश के वरिष्ठ स्वास्थ्य पर्यवेक्षक नवीन कुमार तिवारी मुख्य वक्ता थे। उन्होंने छात्र-छात्राओं को स्वास्थ्य जागरूकता पर महत्वपूर्ण टिप्स दिए। दो घण्टे तक चले इस मार्गदर्शन कार्यक्रम में प्रश्नोत्तरी के माध्यम से भी छात्र-छात्राओं के जिज्ञासाओं को हल किया गया। Read More
अतिथियों के स्वागत एवं सरस्वती वंदना के बाद महाविद्यालय के शिक्षा विभाग की अध्यक्ष डॉ. (श्रीमती) पूनम निकुंभ ने आयोजन की भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मन का विकास होता है। और स्वस्थ मनुष्य से देश का विकास होता है। आज प्रत्येक मनुष्य को स्वास्थ्यगत जानकारियों से लैस होना चाहिए। स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहकर ही हम समाज को गति दे सकते हैं।
कार्यक्रम की अध्यक्ष महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ.(श्रीमती) हंसा शुक्ला ने कहा कि स्वस्थ तन और स्वस्थ मन दोनों का होना जरूरी है। यदि एक भी पाया गड़बड़ाया तो हम स्वस्थ कैसे रह सकते हैं? हमें स्वास्थ्य विषयगत जानकारियों के प्रति जागरूक रहना जरूरी है। स्वास्थ्य के प्रति कई ऐसी बुनियादी जानकारी है जिससे हम अनभिज्ञ रहते हैं। अत: स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहकर हम अपने आसपास और समाज व देश की सेवा कर सकते हैं। प्रारंभ में अतिथि का परिचय अच्छे लोग संस्था के संयोजक डॉ. प्रशांत कानस्कर ने दिया।
शासकीय लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल सुपेला में वरिष्ठ स्वास्थ्य पर्यवेक्षक डॉ नवीन कुमार तिवारी ने बताया कि किस तरह जख्मी व्यक्ति को शीघ्रातिशीघ्र पूर्ण सुरक्षा के साथ प्राथमिक उपचार देते हुये अस्पताल पहुंचाया जा सकता है? उन्होंने आपदा में स्वयं को सुरक्षित रखते हुये सेवा के तरीके भी बताए। उन्होंने बताया कि 100 नंबर पुलिस के लिये, 102 नंबर गर्भवती महिलाओं के लिए, 104 नंबर पर चिकित्सकों से आरोग्य विषयक सलाह के लिए डायल किया जा सकता है। 108 नंबर डायल करने पर तुरंत स्वास्थ्य उपचार हेतु एम्बुलेंस की उपलब्धता होती हैं।
श्री तिवारी ने एसिड अटैक होने पर, आग लगने पर प्राथमिक बचाव कार्य, करण्ट लगने पर, गैस प्रवाह पर प्राथमिक बचाव कार्य एवं कीटपतंग मधुमक्खी, कुत्ता एवं जंगली जानवरों तथा सर्प बिच्छु के काटने पर प्राथमिक उपचार की जानकारी दी। आयोजन में शिक्षा विभाग की श्रीमती जया तिवारी, श्रीमती उषा साहू, श्रीमती स्वाति पाण्डेय, डॉ. तृषा शर्मा, डॉ. रचना पाण्डेय, श्रीमती मंजूषा नामदेव, श्रीमती मंजू कनौजिया, डॉ. व्ही. सुजाता, डॉ. एस. शर्मा, एवं वरिष्ठ कवि नरेश विश्वकर्मा एवं अन्य उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन व आभार प्रदर्शन रश्मि कनौजिया ने किया।

Leave a Reply