• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

समय का सदुपयोग करें : अरिन्दम

Mar 18, 2016

sscetभिलाई (संडे कैम्पस)। श्री शंकराचार्य टेक्निकल कैंपस में श्री अरिंदम दास के गेस्ट लेक्चर का आयोजन बेहद सफल रहा। श्री गंगाजली एजुकेशन सोसाइटी के अध्यक्ष आईपी मिश्रा ने इस अवसर पर अरिंदम सर का स्वागत करते हुए कहा कि गांधी जी ने बिलकुल सही कहा है कि अगर आप दूसरों में कोई बदलाव देखना चाहते हैं तो पहले वो बदलाव आप खुद में लायें। हम इस बात को जानते तो हैं पर इसका सही अर्थ नहीं समझते हैं। इसका सही मायने हैं कि हमें अपनी जिम्मेदारियों को समझने की जरुरत सबसे पहले है। सर ने कहा कि ऐसे ज्ञानवर्धक आयोजन संस्था में पहले भी होते रहे हैं और आगे भी स्टूडेंट्स और फैकल्टीज के लिए ऐसे आयोजन करने में संस्था आगे रहेगी। Read More स्टूडेंट्स में इसे लेकर भारी उत्साह का माहौल दिखा। श्री दास ने बहुत ही सरल शब्दों में बताया के हमे अपनी लाइफ में विजन कैसे निर्धारित करना चाहिए। उन्होंने वारेन बफे और बिल गेट्स का उदाहरण देते हुए समझाया की कैसे आपकी जिंदगी में समय का समायोजन सबसे महतवपूर्ण है। उन्होंने यह भी समझाया की वर्तमान समय में कैसे आप इंडस्ट्री की डिमांड के हिसाब से अपने करियर की दिशा निर्धारित कर सकते हैं। सेशन में स्टूडेंट्स ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और अरिंदम सर से जाना के कैसे हम अपनी लाइफ का विजन और मिशन निर्धारित कर उसमे सफलता हासिल कर सकते हैं। सर ने बताया के अगर हम समय का सदुपयोग सीख जाये तो दूसरों को ब्लेम करने की बुरी आदत छूट जाएगी। आगे उन्होंने कहा की हम अगर दूसरों के व्यहवार पर ध्यान देने की बजाये आत्मनिरीक्षण पर धयान दें तो सब बेहतर हो जायेगा। उन्होंने बताया की श्री शंकराचार्य टेक्निकल कैंपस के स्टूडेंट्स ने पिछले कुछ वर्षों में उल्लेखनीय सफलता हासिल की है। यह इंस्टिट्यूट स्टूडेंट्स के ग्रोथ के लिए प्रैक्टिकली सबसे बेहतर काम कर रहा है। हमें गवर्नमेंट या इंडस्ट्री पे निर्भर होने की जगह स्टार्ट अप्स और इंटरप्रेनियरशिप पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। सर ने इंटरप्रेनियरशिप के छोटे बड़े सभी गुर स्टूडेंट्स को सिखाये।
उन्होंने फैकल्टीज को सम्बोधित करते हुए कहा के कैसे आप आज की जनरेशन को मोटीवेट कर उनके करियर को सँवारने में उनकी सहायता कर सकते हैं। उन्होंने आज की टीचिंग लर्निंग मेथड से संबंधित अपने अनुभव को भी फैकल्टीज से शेयर किया और विभिन्न उदाहरणों से समझाया कि टेक्नोलॉजी ओरिएंटेड युवा पीढ़ी कैसे समय का सही उपयोग और नयी चुनौतियों को स्वीकार कर अपनी क्षमता को जागृत कर सकती है।
कार्यक्रम में एसएसटीसी के डायरेक्टर डॉ पीबी देशमुख, एसोसिएट डायरेक्टर डॉ जीआर सिन्हा, डॉ आरएच तलवेकर, डॉ आरएन पटेल उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संयोजन विशाल मोयल, आशीष तिवारी, योगिराज भले और सुबास मुदुली ने किया। उपरोक्त जानकारी असिस्टेंट प्रोफेसर जेपी यादव ने प्रदान की।

Leave a Reply