• Fri. May 17th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

सीएसआईटी विदाई समारोह में भावुक हुये छात्र

Apr 11, 2016

csit-farewellदुर्ग। छत्रपति शिवाजी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नालॉजी, में इन दिनों विदाई समारोहों का दौर चल रहा है। जूनियर छात्र अपने सीनियर्स के यादगार लम्हों को एक भावनात्मक उत्सव के रूप में मना कर उन्हें स्वर्णिम भविष्य की राह पर अग्रसर होने के लिए विदाई दे रहे हैं। इसी तारतम्य में इलेक्ट्रॉनिक्स एण्ड टेली कम्युनिकेशन (ईटीसी) विभाग के अंतिम वर्ष में अध्ययन कर रहे छात्र – छात्राओं के लिए विदाई समारोह टूडल डू -16 का आयोजन महाविद्यालय के शाहिद मेमोरियल सभागृह में किया गया। Read More
कार्यक्रम का शुभारंभ संस्था के चेयरमेन अजय प्रकाश वर्मा, प्राचार्य डॉ. महेश पी, डीन एकेडमिक डॉ. एनटी खोब्रागढ़े तथा इलेक्ट्रॉनिक्स एण्ड टेली कम्युनिकेषन (ईटीसी) विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. अमित अग्रवाल ने किया।
चेयरमेन श्री वर्मा ने कहा कि विदाई का पल हमेशा ही पीड़ा दायक होता है लेकिन विदाई जीवन का आवश्यक अंग है, एक तरफ जहां बिछोह का गम रहता है, वही दूसरी तरफ जीवन का एक सुनहरा क्षण हमारे इंतजार में रहता है। विद्यार्थी जीवन भविष्य की चुनौतियों का मुकाबला करने का प्रशिक्षण काल है। भविष्य के उलझनों को सुलझाने का तरीका सीखने का काल है, इसलिए कि एक आदर्श विद्यार्थी को अपने विद्यार्थी जीवन में ही एक कठिनाइयों से भरे जीवन के समान कष्ट उठाना पड़ता है। इसी कष्ट साधना से उसके सफल जीवन का स्वप्न साकार होता है। यदि कोई किसी मशीनरी का अध्ययन कर लेता है तो कोई कारण नहीं कि वह उस मशीन को सफलतापूर्वक न चला सके। यदि कोई किसी तकनीकी ज्ञान को अच्छी तरह जान – समझ लेता है, तो कोई कारण नहीं कि वह उस तकनीकी ज्ञान का उपयोग कर अपनी मंजिल नहीं हासिल कर ले।
संस्था के डीन एकेडमिक डॉ. एनटी खोब्रागढ़े ने कहा कि विद्यार्थी में विशेष रूप से पांच गुण होने चाहिए काक चेष्टा, वको ध्यानम्, स्वाननिद्रा तथैव च, अल्पाहारी, गृहत्यागी विद्यार्थी पंच लक्षणम्। इन्हीं लक्षणों के कारण वह जो कुछ सीखता है वह आत्मसात कर पाता है। इनमे से एक का भी नहीं होना उसे निर्बल बनाता है और उसकी सफलता में बाधक बनता है।
संस्था के प्राचार्य डॉ. महेश पी ने कहा कि विद्यार्थी किसी वस्तु को किसी भी रूप में देखे वह सदैव उससे सत्त विद्यार्जन करता है। गुरूजनों से एवं सहपाठियों से अच्छी शिक्षा ग्रहण करता है और अच्छे गुणों का ही अनुकरण करता है। वास्तव में ऐसे विद्यार्थी केवल महाविद्यालयीन परीक्षा में उत्तीर्ण ही नहीं होते बल्कि हर स्थान में सफलता, सम्मान, ख्याति और स्नेह प्राप्त करते हैं।
अंतिम वर्ष में अध्ययनरत इलेक्ट्रॉनिक्स एण्ड टेली कम्युनिकेशन के छात्र – छात्राओं ने कैम्पस के अपने खूबसूरत लम्हों को जुनियर छात्र – छात्राओं के साथ शेयर किया। छात्र अभिषेक कुमार प्रसाद, आकांक्षा देवांगन, आदि ने महाविद्यालय परिवार की प्रशंसा करते हुए उन पलों को याद किया जब वे अपने अभिभावकों की उंगली पकड़कर यहां आए थे। उन्होंने यहां डिग्री की पढ़ाई के साथ साथ जीवन जीने की कला भी सीखी। कैम्पस प्लेसमेंट का लाभ लिया और आज कुछ बनकर यहां से जा रहे हैं।
जूनियर्स ने नृत्य एवं सुमधुर गीत के साथ सीनियर्स को विदाई दी। सीनियर छात्र – छात्राओं में से पंकज सिंग राजपूत को बेस्ट इन स्पोट्र्स, अभिषेक कुमार को बेस्ट इन एकेडमिक, हर्ष पंडवार को बेस्ट आर्टिस्ट, आकांक्षा देवांगन को डायनेमिक, गुलशन नायक को मिस्टर ईव एवं आरती सिंग को मिस ईव के सम्मान से सम्मानित किया गया। पासिंग आउट बैच को विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर दीपक शर्मा के द्वारा स्मृति चिन्ह भेंट किया गया।

Leave a Reply