• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

रूंगटा कैम्पस में बच्चों के सच हुए सपने

May 16, 2016

Santosh Rungta Group of Collegesभिलाई। विभिन्न सेक्टर्स की विश्व विख्यात नेशनल तथा मल्टीनेशनल कंपनियों में स्टूडेंट के प्लेसमेंट से उनके तथा उनके पेरेंट्स के स्वप्न संतोष रूंगटा कैम्पस में साकार हुए। उच्च तथा उच्च तकनीकी शिक्षा के अंतर्गत अपनी इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, फार्मेसी, साइंस तथा आईटी, कॉमर्स आदि कोर्सेस की पढ़ाई पूर्ण कर कैरियर निर्माण के क्षेत्र में अपना पहला कदम रख रहे स्टूडेंट्स तथा उन्हें यह करते देख रहे उनके पालकों के लिये आज के ये क्षण अत्यंत ही गौरवमयी तथा भावुकतापूर्ण थे अवसर था संतोष रूंगटा समूह द्वारा आयोजित सच हुए सपने कार्यक्रम का। उल्लेखनीय तथ्य यह रहा कि सच हुए सपने कार्यक्रम में संतोष रूंगटा समूह द्वारा अपनी सीएसआर एक्टिविटी के तहत 11 से 14 मई तक अपने भिलाई तथा रायपुर कैम्पस में राज्य के समस्त युवाओं को अवसर प्रदान करने हेतु आयोजित मेगा जॉब फेयर में सिलेक्ट हुए युवा भी शामिल हुए। Read More
santosh-rungta-job-fairकार्यक्रम के मुख्य अतिथि छत्तीसगढ़ के उच्च तथा तकनीकी शिक्षा मंत्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय ने अपने उद्बोधन में कहा कि स्टूडेंट्स को अपने जीवन में यह पहला अवसर प्राप्त हुआ है और पहले अवसर में जो खुशी मिलती है वह सबसे बड़ी होती है। आज के दौर में सबसे बड़ी समस्या शिक्षा प्राप्ति के बाद प्लेसमेंट की है और इसके लिये स्किल गैप को दूर करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि युवाओं के लिये आज के परिवेश में रिसोर्स के साथ नॉलेज का होना ज्यादा जरूरी है नही ंतो रिसोर्स के खत्म होने का खतरा उत्पन्न हो जाता है। भिलाई के युवाओं को होम सिकनेस ज्यादा है जिसे दूर करने की आवश्यकता है। जब भी यहां के युवाओं को बाहर अपनी क्षमता प्रदर्शित करने का मौका मिला है उन्होंने अपनी सफलता के झण्डे गाड़े हैं। भिलाई प्रतिभाओं की खान है इस भूमि ने लगातार आईआईटी, पीईटी, पीपीटी टॉपर्स दिये हैं इन बातों की केन्द्र सरकार तथा राज्य सरकार से आईआईटी भिलाई लेने में मदद मिली है। उन्होंने संतोष रूंगटा समूह द्वारा इस प्लेसमेंट सीजन में साढ़े बाईस करोड़ रूपये पैकेज के जॉब युवाओं के लिये प्रदान करने पर हर्ष व्यक्त करते हुए इसे अतुलनीय बताया। श्री पाण्डेय ने ऐसे सभी स्टूडेंट्स जिन्हें सफलता प्राप्त नहीं हुई है उन्हें प्रेरित करते हुए कहा कि आपको मंजिल जरूर मिलेगी चलना ना छोड़ें।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे हरिभूमि के प्रबंध सम्पादक तथा वरिष्ठ पत्रकार डॉ. हिमांशु द्विवेदी ने कहा कि यह युवाओं के लिये अत्यंत महत्वपूर्ण अवसर है कि उनके तथा उनके पालकों द्वारा उनके लिये खुली आखों से देखे हुए सपने साकार हो रहे हैं। इन्होंने युवाओं को हर नई सीख को ग्रहण करने सदैव तैयार रहते हुए विनम्रता को अपने जीवन का प्रमुख हिस्सा बनाने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि आज के परिवेश में यह जरूरी हो गया है कि आप श्रेष्ठ कार्य करें और उसका उसी रूप में प्रेजेण्टेशन भी करें ताकि आपका श्रेय आपको ही मिले। उन्होंने असफल विद्यार्थियों को प्रेरित करते हुए कहा कि आप यह मानकर चलें कि आपके लिये इससे बड़ा अवसर इंतजार कर रहा है। इसलिये मेहनत करते रहें।
रूंगटा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन्स, भिलाई-रायपुर के चेयरमेन संतोष रूंगटा ने कहा कि युवा यह मान लें कि सफलता अनुशासन से ही आती है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक बच्चे के माता-पिता उनके लिये अपनी हैसियत से ज्यादा रिसोर्सेस उपलब्ध कराते हैं, ऐसे में बच्चों का भी परम कर्तव्य है कि वे अपने पेरेंट्स का पूरा ध्यान रखें तथा उनके बुढ़ापे की लाठी बनें।
डायरेक्टर एफ एण्ड ए श्री सोनल रूंगटा ने बताया कि इस वर्ष कैम्पस प्लेसमेंट हेतु 39 नेशनल तथा मल्टीनेशनल कंपनियां भिलाई तथा रायपुर स्थित संतोष रूंगटा कैम्पस आई थीं जिनमें ग्रुप के 85 प्रतिशत बच्चों का प्लेसमेंट हुआ। 11 से 14 मई तक कैम्पस में सीएसआर एक्टिविटी के तहत आयोजित मेगा जॉब फेयर में अब तक 600 स्टूडेंट्स को सिलेक्ट किया गया है रूकी हुई अन्य कंपनियों के नतीजे आने पर इसके 800 तक पहुंचने की उम्मीद है।
इससे पूर्व स्वागत भाषण डायरेक्टर आरसीईटी डॉ. एस.एम. प्रसन्नकुमार ने दिया तथा कॉलेज में हुए इन कैम्पस प्लेसमेंट तथा मेगा जॉब फेयर संबंधी जानकारी डायरेक्टर एचआर एण्ड प्लेसमेंट महेन््रद श्रीवास्तव ने दी।
इस वर्ष के कैम्पस प्लेसमेंट में हाथों-हाथ लिये गये रूंगटा के स्टूडेंट्स
वर्ष 2016-17 के हुए कैम्पस प्लेसमेंट में भी संतोष रूंगटा समूह स्टूडेंट्स तथा इनके पालकों की प्रतिष्ठित कंपनियों में रोजगार उपलब्ध कराने की आकांक्षाओं को पूर्ण करने में खरा उतरा है। इस सत्र में हुए कैम्पस प्लेसमेंट में संतोष रूंगटा समूह के भिलाई तथा रायपुर में संचालित कॉलेजों के स्टूडेंट्स ने एक्सेंचर, कैपजेमिनी, टेक महिन्द्रा, यूनिसिस, सैप, विप्रो, टीसीएस, एल एण्ड टी, अडानी पावर, थर्मेक्स, सारांश ग्रुप सहित विभिन्न सेक्टर्स की अनेक प्रमुख नेशनल तथा मल्टी-नेशनल कंपनियों में उच्च सालाना पैकेज पर रोजगार प्राप्त कर अपनी सफलताओं का परचम लहराया है। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न कंपनियों में सिलेक्टेड स्टूडेंट्स को मुख्य अतिथि द्वारा ऑफर लेटर प्रदान किये गये।
मेगा जॉब फेयर
संतोष रूंगटा समूह द्वारा अपने सामाजिक निगमित उत्तरदायित्व (सीएसआर एक्टिविटी) के तहत राज्य के उच्च तथा तकनीकी शिक्षा प्राप्त युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने हेतु दिनांक 11 से 14 मई 2015 तक आयोजित नि:शुल्क मेगा जॉब फेयर को भी उल्लेखनीय सफलता मिली तथा इस जॉब फेयर में आई करीब 35 कंपनियों ने करीब 600 युवाओं को जॉब ऑफर किये। कार्यक्रम के अंत में स्टूडेंट्स तथा पेरेंट्स के लिये डिनर का आयोजन हुआ।
मौके पर संतोष रूंगटा समूह के डायरेक्टर टेक्निकल डॉ. सौरभ रूंगटा, डायरेक्टर एफएण्डए सोनल रूंगटा, डायरेक्टर आरसीईटी-भिलाई डॉ. एस.एम. प्रसन्नकुमार, प्रिंसिपल आरईसी-भिलाई डॉ. अजय तिवारी, प्रिंसिपल आरईसी-रायपुर डॉ. पंकज कुमार, शिक्षाविद डॉ. जवाहर सूरीसेट्टी, डायरेक्टर एचआर एण्ड प्लेसमेंट्स महेन्द्र श्रीवास्तव, ज्वाइंट डायरेक्टर मार्केटिंग संजीव शुक्ला, जवाइंट डायरेक्टर ट्रेनिंग एण्ड प्लेसमेंट्स प्रो. एडविन एन्थोनी, प्रबंधक जनसंपर्क सुशांत पंडित सहित विभिन्न विभागों के डायरेक्टर्स, वाईस प्रिंसिपल, डीन, हेड, प्राध्यापकगण, स्टूडेंट तथा पेरेंट उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन प्रो. एस. भारती तथा डॉ. जया मिश्रा ने किया।

Leave a Reply