• Sun. May 5th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

भिलाई महिला समाज ने हर्षोल्लास से मनाया 59 वाँ स्थापना दिवस

Aug 4, 2016

bhilai-mahila-samaj-59-2भिलाई। अंचल और देश की प्रमुख समाजसेवी महिला संगठनों में से एक भिलाई महिला समाज ने 4 अगस्त, 2016 को अपना 59 वाँ स्थापना दिवस समारोह उत्साहपूर्वक मनाया। इस अवसर पर सेक्टर-1 स्थित नेहरु साँस्कृतिक सदन में महिला समाज की सदस्यों द्वारा रंगारंग साँस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई एवं श्रेष्ठ कार्य करने वाले इकाइयों को पुरस्कृत किया गया। समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में दुर्ग जिले की कलेक्टर श्रीमती आर शंगीता तथा भिलाई इस्पात संयंत्र के नव पदस्थ मुख्य कार्यपालक अधिकारी एम रवि विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे। भिलाई महिला समाज की नव निर्वाचित अध्यक्ष श्रीमती एम मणि ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की।
bhilai-mahila-samaj-59-1इस अवसर पर मुख्य कार्यपालक अधिकारी एम रवि की माताश्री सहित भिलाई महिला समाज की पूर्व अध्यक्ष श्रीमती एच देविका एवं बीएसपी के पूर्व सीईओ एस चन्द्रसेकरन की गरिमामयी उपस्थिति रही। इसके अतिरिक्त महिला समाज के उपाध्यक्ष श्रीमती निशा सिन्हा, अतिरिक्त उपाध्यक्ष श्रीमती पापिया साहा, अतिरिक्त उपाध्यक्ष श्रीमती कल्पना भदौरिया, अतिरिक्त उपाध्यक्ष श्रीमती अंजू चतुर्वेदी सहित महासचिव श्रीमती ए एस पद्मा, सह सचिव श्रीमती सरिता श्रीवास्तव एवं कोषाध्यक्ष श्रीमती सुषमा शर्मा विशेष रूप से उपस्थित थे।
इस अवसर पर सभागार में कार्यपालक निदेशक (खदान-रावघाट) पी के सिन्हा, कार्यपालक निदेशक (खदान) एस के साहा, कार्यपालक निदेशक (सामग्री प्रबंधन) पी एस भदौरिया, कार्यपालक निदेशक (परियोजनाएँ) आर एस चतुर्वेदी सहित संयंत्र के वरिष्ठ अधिकारीगण भी मौजूद थे।
संस्था की उपाध्यक्ष श्रीमती निशा सिन्हा द्वारा मुख्य अतिथि का परिचय दिया गया। इस अवसर पर भिलाई महिला समाज की नव निर्वाचित अध्यक्ष श्रीमती एम मणि ने अपने सारगर्भित सम्बोधन में 59 वें स्थापना दिवस की बधाई देते हुए कहा कि नारी को आरंभ से ही सृजन, स्नेह और शक्ति का प्रतीक माना गया है। भिलाई महिला समाज ने महिलाओं की दिशा और दशा बदलने में बहुत समन्वित प्रयास किये हैं। महिलाओं के विकास और कल्याण की योजनाओं के बल पर ही भिलाई महिला समाज आज मध्य भारत के प्रमुख समाजसेवी संस्थाओं में से एक बन चुका है। उन्होंने भिलाई महिला समाज की प्रगति और विकास में सक्रिय सहयोग के लिए संयंत्र प्रबंधन का आभार माना।
समारोह के विशिष्ट अतिथि एवं संयंत्र के सीईओ एम रवि ने भिलाई महिला समाज के क्रियाकलापों की सराहना करते हुए कहा कि मुझे खुशी है कि आज भिलाई महिला समाज के 59 वें स्थापना दिवस पर महिलाओं की रोल मॉडल श्रीमती आर शंगीता, कलेक्टर-दुर्ग हमारे बीच मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुई हैं। इस अवसर पर उन्होंने संयंत्र के पूर्व सीईओ एस चन्द्रसेकरन का भी आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनसे विगत चार महीनों के दौरान बहुत कुछ नया सीखने को मिला। उन्होंने संयंत्र की ओर से भिलाई महिला समाज को हर संभव मदद का आश्वासन भी दिया।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्रीमती आर शंगीता ने अपने सारगर्भित उद्बोधन में कहा कि भिलाई महिला समाज अपने आप में एक पूर्ण संस्था है जिसने अंचल की महिलाओं के सर्वांगीण विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने महिलाओं की भूमिका को रेखाँकित करते हुए कहा कि महिलाओं के समक्ष जो चुनौतियाँ हैं उन्हें वे भलीभाँति समझकर उससे निजात पाने की कोशिश कर देश व समाज को एक नई दिशा दें।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्रीमती आर शंगीता और विशिष्ट अतिथि एम रवि द्वारा भिलाई महिला समाज की उपलब्धियों पर आधारित फोल्डर का विमोचन भी किया गया।
भिलाई महिला समाज की महासचिव श्रीमती ए एस पद्मा ने वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत कर महिला समाज के गतिविधियों की जानकारी दी। कार्यक्रम में भिलाई महिला समाज के उत्कृष्ट परिणाम देने वाली इकाइयों और सदस्यों को अतिथियों द्वारा पुरस्कृत किया गया। इस वर्ष की प्रथम रनिंग ट्रॉफी सेक्टर-10 क्लब को तथा द्वितीय रनिंग ट्रॉफी सेक्टर-4 इकाई को प्रदान की गई। कार्यक्रम का संचालन सीएसआर विभाग की श्रीमती रजनी रजक ने किया वहीं समारोह के अंत में कोषाध्यक्ष श्रीमती सुषमा शर्मा ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
समारोह का आकर्षण भिलाई महिला समाज के सदस्यों द्वारा प्रस्तुत साँस्कृतिक कार्यक्रम रहे जिसका शुभारंभ स्वागत गीत के साथ हुआ तथा इसका संचालन श्रीमती सोनाली चक्रवर्ती ने किया। इसके तहत सेक्टर-4 क्लब द्वारा पंथी नृत्य, राजहरा महिला समाज द्वारा कठपुतली शो, कथा गायन-रामायणी, नृत्य-बस्तर आदिवासी लोकनृत्य, नृत्य नाटिका-ढाई आखर पे्रम का, हास्य नाटिक-मोरानी, नृत्य नाटिका-मेघ मल्हार की रंगारंग प्रस्तुति दी गई। जिसे उपस्थित दर्शक दीर्घा ने भरपूर सराहा।

Leave a Reply