• Wed. May 8th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

रुंगटा इंटरनेशनल स्कूल में टीचर्स-डे सेलिब्रेशन

Sep 10, 2016

ris-teachers-dayरायपुर। किसी भी शिक्षक के लिए अपने छात्रों के स्नेह व सम्मान से बढ़कर कोई तोहफा नहीं हो सकता। नंदनवन के समीप स्थित रुंगटा इंटरनेशनल स्कूल में भी ऐसा ही कुछ देखने को मिला जब स्टूडेंट्स ने टीचर्स डे सेलिब्रेशन कुछ अलग ढंग से कर अपने शिक्षकों को चौंका दिया। एक शिक्षक एक गुरू व मार्गदर्शक होने के साथ ही कैसे एक अच्छा दोस्त भी हो सकता है यह इस अवसर पर बखूबी देखने को मिला।
महान दार्शनिक भारतरत्न डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस के अवसर पर मनाये गये शिक्षक दिवस के अवसर पर रूंगटा इंटरनेशनल स्कूल के स्टूडेंट्स ने अपने शिक्षकों के लिए भव्य समारोह का आयोजन किया। इसमें स्टूडेंट्स की रिक्वेस्ट पर टीचर्स ने भी नृत्य, गीत व संगीत से सराबोर रंगारंग कार्यक्रमों में बराबरी की शिरकत की और एक दोस्ताना माहौल बन गया। कार्यक्रम की शुरुआत कुछ अलग अंदाज में हुई जिसमें बच्चों द्वारा तय रेट्रो थीम के अनुसार शिक्षकों ने स्टेज पर रैम्प वॉक किया। इसके बाद विद्यार्थियों और स्टूडेंट्स द्वारा कई रंगारंग प्रस्तुतियां हुईं और साथ ही कई बच्चों ने शिक्षकों के लिए कई प्रकार के गेम्स का आयोजन किया। इनमें से सबसे दिलचस्प गेम था Óपहचान कौनÓ जिसमें कुछ क्लूज के आधार पर शिक्षकों के नाम गेस किया जाना था। कार्यक्रम का समापन विभिन्न कार्यक्रमों के सहभागियों व गेम्स के विजेताओं को पुरस्कृत कर किया गया।
अंत में स्कूल के समस्त स्टाफ द्वारा संयुक्त रूप से केक काटा गया। शिक्षक दिवस को इस अलग ढंग से मनाने के विचार के बारे में बताते हुए स्कूल के हेड बॉय तनिष्क सरकार ने बताया कि Óसालभर सभी टीचर्स हमारे पीछे लगातार मेहनत व त्याग करते हैं इसलिए इस एक विशेष दिन को हम उनके लिए पूरी तरह से समर्पित करना चाहते थे। उनकी हम पर की गई मेहनत का नतीजा हम उनके सामने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर दिखाना चाहते थे। जिसमें हम सफल रहे।
इस अवसर पर रूंगटा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन्स, भिलाई-रायपुर के चेयरमेन संतोष रुंगटा ने संबोधित करते हुए स्टूडेंट्स से अपने जीवन में गुरू का महत्व समझने की बात कही। उन्होंने कहा कि हमारे जीवन में सफल होने के लिये गुरू के मार्गदर्शन की भूमिका सबसे अहम होती है। उन्होंने शिक्षकों को प्रोत्साहित करते हुए उनकी मेहनत व समर्पण भाव की भी तारीफ की। डॉयरेक्टर टेक्निकल डॉ सौरभ रुंगटा ने कहा कि तकनीकी विकास के चलते आधुनिक युग में शिक्षकों के सामने कई बड़ी चुनौतियां हैं। लेकिन तकनीक चाहे कितनी भी विकसित हो जाएं मूल्य आधारित ज्ञान शिक्षकों से ही प्राप्त हो सकता है इसलिये उनका स्थान अतुल्य है। कार्यक्रम में डायरेक्टर एफएण्डए सोनल रुंगटा की भी उपस्थिति रहे। जिन्होंने कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु स्टूडेंट द्वारा की गई मेहनत की सराहना की।
शिक्षाविद एवं आरआईएस के डॉयरेक्टर डॉ जवाहर सूरिसेट्टी ने बच्चों के इस प्रयास की प्रशंसा करते हुए कहा कि Óबच्चों में इसी तरह का आत्मविश्वास व आत्मनिर्भरता का विकास करना ही शिक्षकों का मुख्य उद्देश्य रहा है। बच्चों की प्यार भरी यह प्रस्तुतियां व उनका प्यार ही शिक्षकों के लिए सबसे बड़ा तोहफा है। कार्यक्रम में स्कूल की डिप्टी एचओएस श्रीमती बबीता सेठ व अन्य शिक्षक भी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन स्कूल की हेड गर्ल रौशनी वर्मा व हेड बॉय तनिष्क सरकार ने व आयोजन स्टूडेंट्स काउंसिल के सदस्यों ने किया।

Leave a Reply