• Sat. May 4th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

चार देशों में दिखेगा सीपीएल का सीजन-2

Oct 5, 2016

रणजी और बीसीसीआई के सेलेक्टर्स की होगी नजर
सीजी रणजी टीम में सीपीएल के सात खिलाड़ी
cplभिलाई। यंगिस्तानी क्रिकेट क्लब द्वारा आयोजित सीपीएल सीजन-2 2017 को चार देशों में लाइव देखा जा सकेगा। 11 से 21 जनवरी, 2017 में होने वाली इस प्रतियोगिता की घोषणा आज सीपीएल के चेयरमैन एवं यंगिस्तान के संयोजक मनीष पाण्डेय ने होटल ग्रांड ढिल्लन में की।cpl2अंचल की क्रिकेट प्रतिभाओं को आगे लाने के लिए यंगिस्तान के आयोजनों का यह लगातार पांचवा साल है। छत्तीसगढ़ प्रीमियर लीग का आगाज इसी वर्ष फरवरी में हुआ था। छत्तीसगढ़ राज्य क्रिकेट संघ द्वारा मान्यता प्राप्त इस आयोजन की सफलता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सीपीएल के 7-8 खिलाडिय़ों का चयन छत्तीसगढ़ की पहली रणजी टीम के लिए हुआ।
सीपीएल के चेयरमैन मनीष पाण्डेय ने बताया कि यह एक सुखद संयोग रहा कि सीपीएल के खत्म होने के चार दिन बाद ही छत्तीसगढ़ को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की स्थायी सदस्यता मिल गई। अब छत्तीसगढ़ की अपनी रणजी टीम खेल रही है। राज्य गठन के बाद 15 साल तक यहां के खिलाड़ी दूसरे राज्यों से खेलते रहे हैं। अब वे सभी यहां लौट आए हैं जिसका फायदा सीपीएल फार्मेट को भी होगा।
पत्रकारों को संबोधित करते हुए मनीष पाण्डेय ने बताया कि सीपीएल सीजन-2 भी टी-20 फार्मेट में खेला जाएगा। पहले लीग मैचेस होंगे और फिर एलिमिनेशन होगा। इसके बाद दो सेमीफायनल और फिर फायनल खेला जाएगा। टीमें सीजन -1 की तर्ज पर ही होंगी जिसमें छह शहर की छह टीमें खेलेंगी। इन टीमों के छह मालिक होंगे तथा खिलाडिय़ों का ऑक्शन भी होगा। हमने प्रदेश के कोने कोने से यहां खेलने की इच्छा रखने वाले खिलाडिय़ों को सूचीबद्ध किया है। इनमें से अच्छे खिलाडिय़ों को हम ऑक्शन के पहले राउण्ड में मौका देंगे।
सीपीएल चेयरमैन ने बताया कि इन खेलों का सीधा प्रसारण नीयो स्पोट्र्स चैनल पर किया जाएगा जिसे देश भर में सेट टॉप बॉक्स के जरिए देखा जा सकेगा। इसके अलावा इसका प्रसारण श्रीलंका, नेपाल और मालदीव में भी होगा।
मनीष ने बताया कि सीपीएल के पिछले सीजन में अच्छे खेल का प्रदर्शन करने वाले प्रतीक राज सिन्हा, पंकज राव, शकीब अहमद, विशाल कुशवाहा, अभिषेक ताम्रकार, मनोज सिंह, विवेक नायडू अब छत्तीसगढ़ की रणजी टीम में खेल रहे हैं।
मनीष ने बताया कि कर्नाटक और तमिलनाडू के बाद छत्तीसगढ़ तीसरा राज्य होगा जहां ऑफिशियल क्रिकेट लीग खेला जाएगा। सीपीएल के मैचों में सीजीसीए के साथ ही बीसीसीआई के सेलेक्टर भी मौजूद रहेंगे जिससे खिलाडिय़ों को देश भर में खेलने का मौका मिलेगा। कर्नाटक और तमिलनाडु प्रीमियर लीग से आईपीएल के लिए खिलाड़ी चुने जाते रहे हैं। अब छत्तीसगढ़ के खिलाडिय़ों को भी यह मौका मिलेगा।
यंगिस्तानी क्रिकेट क्लब के सचिव गार्गी शंकर मिश्र ने बताया कि नवोदित खिलाडिय़ों की भूमिका सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक टीम में 2 अंडर-19 खिलाडिय़ों का रखा जाना अनिवार्य किया गया है। सभी छह टीमों के लिए कुल 96 खिलाडिय़ों का चयन किया जाना है जिनमें से लगभग 20 खिलाड़ी सीनियर और अनुभवी होंगे। इनमें रणजी प्लेयर्स भी शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि यह क्रिकेट टैलेंट का गेटवे है जहां आकर खिलाड़ी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन रणजी और बीसीसीआई के प्रतिनिधियों के सामने कर पाएंगे।
अंतरराष्ट्रीय अम्पायर एवं सीपीएल के महत्वपूर्ण सदस्य आरटी रामचंद्रन ने बताया कि अधिक से अधिक खिलाडिय़ों को मौका देने और स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने के लिए हमने सीपीएल टीमों के प्रत्येक खिलाड़ी के लिए प्रतिवर्ष आक्शन का फैसला किया है। आईपीएल में तीन से चार खिलाडिय़ों को रिटेन करने की सहूलियत होती है जिनका आक्शन नहीं होता किन्तु सीपीएल में ऐसा नहीं है। इसमें छहों टीमों के मालिक और मेन्टॉर मिलकर अपनी पूरी टीम चुनेंगे।
बीएसपी ग्राउण्ड का कायाकल्प
बीएसपी क्रिकेट ग्राउंड सेक्टर-1 इसी वर्ष हुई सीपीएल सीजन-1 के बाद एक बार फिर सुर्खियों में आ गया था। इस बार इसे और अच्छा करने की कोशिश की जा रही है। श्री रामचंद्रन ने बताया कि फ्लाड लाइट्स की व्यवस्था को सुधारा गया है तथा ग्राउण्ड को भी पहले से बेहतर किया जा रहा है।

Leave a Reply