• Sat. May 4th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

सीएसआईटी के विद्यार्थियों ने देखा भिलाई इस्पात संयंत्र

Oct 8, 2016

csit-durgभिलाई। छत्रपति शिवाजी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नालॉजी, छत्तीसगढ़ में तकनीकी शिक्षा के विकास एवं रोजगारोन्मुखी शिक्षा को बढ़ावा देने के साथ – साथ महाविद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों को प्रेक्टिकल नॉलेज प्रदान करने हेतु समय – समय पर औद्योगिक भ्रमण जैसे कार्यक्रम भी आयोजित कराये जाते रहे है। इसी तारतम्य में विगत दिवस सीएसआईटी के मेकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के पंचम सेमेस्टर में अध्ययनरत विद्यार्थियों को विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर संतोष शर्मा के निर्देशन में देश के सबसे बड़े स्टील उद्योग भिलाई इस्पात संयत्र का औद्योगिक भ्रमण कराया गया। यह औद्योगिक भ्रमण महाविद्यालय के मेकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर रितुराज चन्द्राकर, असिस्टेंट प्रोफेसर सुदीप कुमार प्रधान, असिस्टेंट प्रोफेसर रेवेन्द्र कुमार देशमुख एवं असिस्टेंट प्रोफेसर डेहलराम निषाद के कोआर्डिनेशन में कुशलता पूर्वक पूर्ण कराया गया। इस औद्योगिक भ्रमण का मूल उद्देश्य छात्रों को अध्ययन के प्रति रूचि विकसित करने के लिए और औद्योगिकी के प्रति उनके व्यवहारिक ज्ञान को बढावा देना है।
सीएसआईटी से औद्योगिक भ्रमण करने हेतु आये विद्यार्थियों को सर्वप्रथम भिलाई इस्पात संयंत्र में प्रवेश के पूर्व सुरक्षा के उपायो के बारे में निर्देशित किया तथा सुरक्षा हेतु हेलमेट भी प्रदान किया।
जिसके पश्चात् संयंत्र के अधिकारी ने भिलाई इस्पात संयंत्र का तीन चरणों में भ्रमण कराया। सर्व प्रथम रेल स्ट्रक्चर मील (आर एस एम) का भ्रमण कराया उन्होने रेल पात की निर्माण की सारी प्रक्रियाओं के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। इसी कड़ी में द्वितीय चरण में ब्लास्ट फर्नेस को भ्रमण कराया उन्होने सीएसआईटी से आये विद्यार्थियों को जानकारी प्रदान की। साथ ही उन्होने तृतीय चरण में स्टील मेल्टिंग शॉप (एसएमएस), रेलमिल, प्लेटमिल, कोकओवन का भी भ्रमण कराया। उन्होंने ब्लास्ट फर्नेस एवं स्टील मेल्टिंग शॉप की कार्य प्रणाली को विस्तार पूर्वक समझाया।
यहां विद्यार्थियों के लिए सबसे अच्छी बात यह रही कि विद्यार्थियों ने कंपनी के अत्याधुनिक स्वचालित एवं मैनुअल कार्य प्रणाली को नजदीक से देखा और समझा जिससे वे भविष्य में इंडस्ट्रीज के कार्यशैलियों में भी सिद्धहस्त हो सके। भिलाई इस्पात संयंत्र का भ्रमण कर विद्यार्थियों ने कहा कि यह हम सभी के लिए सुनहरा अवसर रहा और यह हमारे कैरियर निर्माण के लिए मील का पत्थर साबित होगा।
महाविद्यालय के चेयरमेन अजय प्रकाश वर्मा के दूरदर्शिता को सराहते हुये उन्हे तहेदिल से धन्यवाद दिया, और विद्यार्थियों ने कहा कि हमे इस बात पर गर्व है कि हम सीएसआईटी में अध्ययन कर रहे है।

Leave a Reply