• Sat. May 4th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरुपानंद कालेज के BEd स्टूडेंट्स पहुंचे विधानसभा

Dec 4, 2016

raman-singh-hansa-shuklaभिलाई। स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने विधानसभा का भ्रमण किया और विधानसभा के दर्षक दीर्घा से सदन की जीवंत कार्यवाही का अवलोकन किया। इस दौरान छात्र-छात्राएं सदन में सरकार और विपक्ष के बीच जंगल सफारी के टिकट दर को कम करने की मांग पर चर्चा सुनी और देखी साथ ही जनता के हित में होने वाली चर्चा एवं बहस के गवाह बने। prem-prakash-pandey-hansa-sयुग के साथ जनतांत्रिक विधियों में क्या-क्या परिवर्तन होता है। इसकी झलक विद्यार्थियों ने विधानसभा परिसर में देखी व भारतीय लोकतंत्र व्यवस्था के इतिहास से परिचित हुए। साथ ही विधान सभा भवन में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, उच्च शिक्षा मंत्री प्रेम प्रकाश पांडे, विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल, विधायक अरूण वोरा से औपचारिक मुलाकात की व शैक्षणिक भ्रमण के उद्देश्यों के बारे में बताया।
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह जी द्वारा विद्यार्थियों की वेशभूषा की सराहना की गई एवं मंत्री जी ने कहा इन विद्यार्थियों से छत्तीसगढ़ राज्य की संस्कृति झलकती है।
सदन की कार्यवाही के दौरान मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों को जंगल सफारी भ्रमण शुल्क में छूट की घोषणा की। इस पर विद्यार्थी खुशी से झूम उठे। तत्पश्चात विद्यार्थियों ने साईंस सेंटर में छ.ग. की धरोहर एवं वैज्ञानिक कार्य प्रणाली के बारे में जानकारी प्राप्त की।
महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. श्रीमती हंसा शुक्ला ने शिक्षा विभाग की सराहना करते हुए कहा शिक्षा के क्षेत्र में अपना कैरियर बना छात्र-छात्राओं के लोकतांत्रिक संस्थाओं व उसकी कार्यवाही की व्यवहारिक कार्यवाही होनी चाहिए। इसी उद्देश्य को लेकर महाविद्यालय द्वारा हर वर्श शैक्षणिक भ्रमण आयोजित किए जाते है। इसी क्रम में विद्यार्थियों को विधान सभा की कार्यवाही प्रत्यक्ष देखने का मौका मिला इससे विद्यार्थी अवश्य लाभान्वित हुए होंगे।
कार्यक्रम का आयोजन शिक्षा विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. श्रीमती पूनम निकुंभ के नेतृत्व में अनुशासन पूर्वक एवं समय प्रबंध में किया गया। कार्यक्रम के सफल आयोजन में स.प्रा. मनोज मौर्य शिक्षा विभाग ने विशेष सहयोग दिया। महाविद्यालय के अध्यक्ष आई.पी. मिश्रा एवं उपाध्यक्ष श्रीमती जया मिश्रा ने विभाग की प्रशंसा की। भ्रमण में शिक्षा विभाग के समस्त प्राध्यापक एव बी.एड. के विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Leave a Reply