• Wed. May 1st, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरुपानंद कालेज में राज्य महिला वालीबाल स्पर्धा

Dec 15, 2016

swaroopanandभिलाई। स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में राज्यस्तरीय महिला वालीबाल प्रतियोगिता का उद्घाटन अन्र्तराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी श्रीमती नीता डुमरे के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ। अध्यक्षता श्री गंगाजली शिक्षण समिती के अध्यक्ष आई.पी.मिश्रा ने की। विशेष अतिथि के रूप में श्री गंगाजली शिक्षण समिती की उपाध्यक्ष श्रीमती जया मिश्रा, प्राचार्य डॉ. श्रीमती हंसा शुक्ला अन्र्तराश्ट्रीय रेफरी श्री नायर उपसिथत हुए। क्रीड़ा अधिकारी मुरली मनोहर तिवारी ने अतिथियों का स्वागत किया व कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला।
प्राचार्य डॉ. श्रीमती हंसा शुक्ला ने अपने उद्बोधन में कहा खेल का उद्देश्य जीवन को समझना है। खिलाड़ी खेल के मैदान में इस भाव से उतरें कि आज का श्रेष्ठ प्रदर्शन मुझे करना है। हारजीत की भावना को लेकर नही अपितु खेल भाव से खेलें।
श्री आई.पी. मिश्रा ने कहा की 60 के दशक में खेल में लड़कियों की भागीदारी कम होती थी, परन्तु समय ने करवट बदला अब खेल में मेरीकॉम, साक्षीमलिक, पी.वी. सिंधु, सानिया नेहवाल जैसी खिलाडिय़ाँ सामने आ रही है। इंजिनियरींग व मैडिकल कॉलेज में 65 प्रतिशत लड़कियॉं है मेरिट लिस्ट में भी लड़कियां आगे रहती है। उन्होंने खिलाडिय़ों को शुभकामना देते हुये कहा आप खेल में श्रेश्ठ प्रदर्षन करते हुए आप अपना कैरियर बनाये।
श्रीमती नीता डूमरे ने विद्यार्थियों का हौसला बढ़ाते हुये कहा खिलाडिय़ों के खेल की खुबसूरती उनकी स्ट्रैंथ होती है। आप खिलाड़ी है यही आपकी पहचान है आप खेलने व संघर्श करने के लिये खड़े है आप हरक्षेत्र में आगे रहेंगे आप में बहुमुखी प्रतिभा है। मनैजमेंट कहता है सब बराबर है, जीतना है तो एक स्टैप अपने आप को आगे रखिए अगर हार गये तो सोचिये आप क्यों हारे, उस हार को जीत में बदलने का प्रयास करें मैदान में आने के लिये आपको बधाई हिम्मत के साथ खेलिये आपके लिये न ये टूर्नामेंट आयेगा न ये पल आयेगा।
पहला मैच बस्तर व राजनंदगाँव के बीच हुआ जिसमें बस्तर ने राजनंदगाँव को 2-0 से हराया, दूसरा मैच बस्तर और कोरबा के बीच हुआ जिसमें कारेबा ने बस्तर को 2-0 हराया, तीसरा मैच दुर्ग व सरगुजा के मध्य हुआ जिसमें दुर्ग 2-0 से विजेता रही, चैथा मैच रायगढ़ व बिलासपुर के मध्य हुआ जिसमें रायगढ़ ने बिलासपुर को 2-0 से हराया, पांचवा मैच कोरबा व रायपुर के बीच हुआ जिसमें रायपुर ने 2-0 से विजय हासिल किया। कार्यक्रम में मंच संचालन श्रीमती नीलम गांधी स.प्रा. वाणिज्य विभाग एवं धन्यवाद ज्ञापन श्री मुरली मनोहर तिवारी ने दिया।

Leave a Reply