• Wed. May 8th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

ब्रेन डेड व्यक्ति से मिली 4 लोगों को जिंदगी

Jan 20, 2017
Organ Donation LOGOमुंबई. ब्रेन डेड घोषित किए जा चुके शख्स ने दुनिया से जाते-जाते 4 लोगों को नई जिंदगी दे दी। मुंबई के वर्ली इलाके के रहने वाले 44 वर्षीय शख्स को अस्पताल ने ब्रेन डेड घोषित कर दिया था। इसके बाद परिवार के लोगों ने उसके अंगों को दान करने का फैसला लिया और ऑर्गन फेल होने से जिंदगी और मौत के बीच झूल रहे 4 लोगों की जान बच गई। माहिम के एसएल रहेजा हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने बताया कि मरीज के परिजन बेहद आसानी से अंगों को दान करने के लिए राजी हो गए।

डॉक्टरों ने कहा, ‘मरीज को अचानक दौरा पड़ा और परिवार के लोग उसे मंगलवार को अस्पताल लेकर आए थे, लेकिन बुधवार को उन्हें ब्रेन डेड घोषित करना पड़ा।’ इसके बाद उसके हृदय को मुलुंड के फॉर्टिस हॉस्पिटल में भर्ती एक 31 वर्षीय युवक को डोनेट कर दिया गया। इसके अलावा ग्लोबल हॉस्पिटल में भर्ती एक मरीज को लीवर दान किया गया, जिससे उसकी जान बचाई जा सकी।
यही नहीं एक किडनी को भी रहेजा अस्पताल में ही भर्ती एक महिला को डोनेट किया गया। इसके अलावा दूसरी किडनी को जसलोक अस्पताल में भर्ती एक अन्य मरीज को दे दिया गया। कई बार अस्पतालों में इलाज के दौरान अंगों की कमी पड़ जाती है। ऐसे में यह घटना लोगों के लिए मिसाल की तरह है, जहां मरीज के परिजनों ने खुद इस तरह का प्रयास किया।

Leave a Reply