• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

घर पर ही बनाएं स्वादिष्ट सॉफ्ट ‘ब्राउनी’

Nov 6, 2017

मीठा पसंद करने वाले ज्यादातर लोग ब्राउनी खाना पसंद करते हैं। खासकर तब जब ये बेहद सॉफ्ट और मुंह में घुल जाने वाली हो। ब्राउनी एक परफेक्ट पार्टी स्नैक या डिजर्ट है जिसे सिर्फ बच्चे ही नहीं बल्कि बड़े भी खूब पसंद करते हैं। इसे बनाने में मैदे के अलावा कोको पाउडर और दही का इस्तेमाल किया जाता है। इस ब्राउनी को बनाने में अंडे का इस्तेमाल नहीं होता इसलिए ऐसे लोग जो प्योर वेजिटेरियन उनके लिए भी यह बेहतरीन डिजर्ट ऑप्शन है। मीठा पसंद करने वाले ज्यादातर लोग ब्राउनी खाना पसंद करते हैं। खासकर तब जब ये बेहद सॉफ्ट और मुंह में घुल जाने वाली हो। ब्राउनी एक परफेक्ट पार्टी स्नैक या डिजर्ट है जिसे सिर्फ बच्चे ही नहीं बल्कि बड़े भी खूब पसंद करते हैं। इसे बनाने में मैदे के अलावा कोको पाउडर और दही का इस्तेमाल किया जाता है। इस ब्राउनी को बनाने में अंडे का इस्तेमाल नहीं होता इसलिए ऐसे लोग जो प्योर वेजिटेरियन उनके लिए भी यह बेहतरीन डिजर्ट ऑप्शन है। सामग्री: मैदा एक चौथाई कप, तेल एक चौथाई कप, दही एक चौथाई कप, पिसी चीनी एक चौथाई कप, बेकिंग सोडा एक चौथाई चम्मच, कोको पाउडर 1/8 कप, चॉकलेट चिप 1 चम्मच, वनीला एसेंस आधा चम्मच, अखरोट एक चम्मच (बारीक कटा)
विधि: ब्राउनी रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ा बर्तन लें औऱ उसमें पिसी हुई चीनी डालें। पिसी चीनी में तेल डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें। इस मिश्रण में मैदा, कोको पाउडर, बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर जैसी सूखी सामग्री को छानकर डालें। सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिक्स करें। फिर इसमें दही, वनीला एसेंस और पिघली हुई चॉकलेट या चॉकलेट चिप्स डालकर एक बार फिर अच्छी तरह से मिक्स करें। इस बीच अवन को 180 डिग्री सेल्सियस पर 7 से 8 मिनट के लिए प्री-हीट कर लें। एक बेकिंग पैन को मक्खन या घी से ग्रीज करें और उसमें ब्राउनी के तैयार मिश्रण को डाल दें। बारीक कटे अखरोट को मिश्रण के ऊपर डालकर सजा दें।
बेकिंग पैन को अवन में डालें और 180 डिग्री सेल्सियस पर 30 से 35 मिनट के लिए बेक करें। 30 मिनट बाद ब्राउनी के बीच में टूथपिक डालकर चेक कर लें। अगर टूथपिक साफ बाहर आ जाती है तो इसका मतलब है कि आपकी सॉफ्ट और स्पंजी ब्राउनी तैयार हो गई है। आप चाहें तो इसे गर्मा गर्म हॉट चॉकलेट सॉस के साथ या फिर ठंडी-ठंडी वनीला आइसक्रीम के साथ सर्व करें।

#recipe #brownie

Leave a Reply