• Mon. May 6th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

किसी के अवगुण गिनाने से पहले बताएं उनकी तीन खूबियां : ब्रह्मकुमारी आशा

May 17, 2018

भिलाई। ब्रह्मकुमारी आशा बहन ने कहा है कि किसी को उसके अवगुण बताने से पहले उसे उसकी तीन खूबियों के बारे मेें अवश्य बताना चाहिए। इससे हमारी सोच पाजीटिव होती चली जाती है। इसी तरह किसी भी कार्य को सही ढंग से करने के लिए हमें स्वयं को पूरी तरह कार्य के प्रति समर्पित कर देना चाहिए।भिलाई। ब्रह्मकुमारी आशा बहन ने कहा है कि किसी को उसके अवगुण बताने से पहले उसे उसकी तीन खूबियों के बारे मेें अवश्य बताना चाहिए। इससे हमारी सोच पाजीटिव होती चली जाती है। इसी तरह किसी भी कार्य को सही ढंग से करने के लिए हमें स्वयं को पूरी तरह कार्य के प्रति समर्पित कर देना चाहिए।भिलाई। ब्रह्मकुमारी आशा बहन ने कहा है कि किसी को उसके अवगुण बताने से पहले उसे उसकी तीन खूबियों के बारे मेें अवश्य बताना चाहिए। इससे हमारी सोच पाजीटिव होती चली जाती है। इसी तरह किसी भी कार्य को सही ढंग से करने के लिए हमें स्वयं को पूरी तरह कार्य के प्रति समर्पित कर देना चाहिए।भिलाई सेवा केन्द्रों की मुख्य संचालक ब्रह्मकुमारी आशा बहन प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय तथा उसके सहयोगी संगठन राजयोग शिक्षा एवं अनुसंधान प्रतिष्ठान के शिक्षा प्रभाग द्वारा पीस आॅडिटोरियम में कक्षा छठवीं, सातवीं एवं आठवीं के विद्यार्थियों के सम्पूर्ण व्यक्तित्व विकास के लिए आयोजित समर कैम्प उत्कर्ष 2018 के समापन सत्र को संबोधित कर रही थीं।
उन्होंने कहा कि लगन से कड़ी मेहनत अभी करनी है तभी भविष्य श्रेष्ठ होगा। यह समर कैम्प की समाप्ति है पर आपके भावी जीवन की शुरुआत है। जो यहां से सीखा है उससे अपना तथा देश का नाम रौशन करे।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से उपस्थित सुप्रसिद्ध शास्त्रीय नृत्य गुरू डॉ राखी राय और फैरोस्केप निगम के एम डी राजीव भट्टाचार्या ने भी अपने विचार व्यक्त किये।
डिवाइन ग्रुप के बच्चों ने सवेरे-सवेरे सुरज से आगे बढ़े हम गीत पर सुंदर नृत्य और ड्रामा प्रस्तुत किया।
विभिन्न प्रतियोगिताओं में होमवर्क में आर्या बेले प्रथम, निबंध में प्रथम, दुर्गानिधी द्वितीय तथा हर्षित तृतीय रहे। टैट में प्रथमआर्या योना, द्वितीय सौम्या साहु, ड्राईंग में प्रथम स्निग्ध सिंग, द्वितीय गुरवीन कौर, पजल में प्रथम आयुष सिन्हा, द्वितीय सिद्धार्थ देशमुख, ईनर ब्यूटि में प्रथम मानसी इंगोले, अमृतांश, तथा बेस्ट बॉय के ़शिवम, बेस्ट गर्ल के रूप में हर्षिता भिंगारे रहे। विजेताओं को प्रश्स्ति पत्र एवं मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर बच्चों के माता-पिता ने अपने बच्चों में आये सकारात्मक परिवर्तन को व्यक्त किया। ब्रह्माकमारी प्रीती ने उत्कर्ष का अर्थ बताते हुए कहा कि बौद्धिक, शारिरिक, मानसिक और आध्यात्मिक विकास से ही बच्चों का संपुर्ण व्यक्तित्व बनता है। यह इस समर कैम्प का अंत नही सभी बच्चें स्कूल खुलने के पश्चात हर रविवार डिवाइन ग्रुप में आ सकते है। मंच संचालन ब्रह्माकमारी निकिता ने किया।

Leave a Reply