• Sat. May 4th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

गर्ल्स कालेज में जनभागीदारी ने लिए महत्वपूर्ण निर्णय

Jul 15, 2018

Girls College Durgदुर्ग। शासकीय डॉ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय, दुर्ग की जनभागीदारी समिति की नवगठित कार्यकारणी की पहली बैठक आज हुई। नवनियुक्त अध्यक्ष श्रीमती जयश्रीसमर्थ की अध्यक्षता में सदस्यों ने महाविद्यालय के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने सभी सदस्यों को महाविद्यालय की उपलब्धियों की जानकारी दी तथा भविष्य की योजनाओं से अवगत कराया। अध्यक्ष श्रीमती जयश्री समर्थ ने कहा कि हमारी समिति महाविद्यालय के विकास में सदैव तत्पर रहेगी तथा छात्राओं की सुविधओं में कोई कमी नहीं आने दी जावेगी। बैठक में महाविद्यालय के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए जिनमें प्रमुख है – छात्राओं के लिए पीएससी तथा प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग प्रारंभ करना। कौशल विकास को ध्यान में रखते हुए सतत् रूप से प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करना। छात्राओं को बीमा सुविधा का लाभ दिलाना।
साथ ही पुस्तकालय तथा प्रयोगशालाओं में सुविधाएँ बढ़ाना, एटीएम की सुविधा प्रारंभ करवाना। बैठक में सदस्यों ने भी अपने सुझाव रखे। उद्योगपति आर.के. श्रीवास्तव ने विद्याथिर्यों को औद्योगिक इकाईयों का भ्रमण तथा रोजगारपयोगी प्रशिक्षण देने को आवश्यक बताया। विनय खण्डेलवाल ने भी जीएसटी एवं मार्केटिंग के लिये छात्राओं को विधिवत तैयार करने पर जोर दिया। ममता टावरी ने स्पोकन इंग्लिश के लिये छात्राओं को प्रशिक्षित करने सहयोग देने की बात कही। वरिष्ठ पत्रकार राजेन्द्र ठाकुर ने महाविद्यालयों के समस्याओं के निराकरण के लिये जनप्रतिनिधियों एवं समाजसेवियों से सहयोग लेकर कार्य करने पर जोर दिया। पूर्व पार्षद संजय सिंह ने नगर निगम के माध्यम से लघु निर्माण कार्यों को पूरा कराने प्रयास करने को कहा।
बैठक में प्राचार्य डॉ. तिवारी ने जानकारी दी कि माननीय उच्च शिक्षा मंत्री जी के द्वारा महाविद्यालय में रूसा के तहत 14 अध्ययनकक्षों का निर्माण एवं प्रयोगशालाओं के उन्नयन हेतु अनुदान प्राप्त हुआ। अतिरिक्त कक्षों के निर्माण पूर्ण होने पर प्रयोगशालाआें का नये भवन में स्थानान्तरण पर भी चर्चा की गयी तथा निर्माण पूर्ण होने तक विज्ञान संकाय की कक्षाएँ पुराने भवन में ही संचालित होगी।
बैठक का संचालन डॉ. डी.सी. अग्रवाल एवं आभार प्रदर्शन डॉ. निसरीन हुसैन ने किया।
बैठक में श्रीमती जयश्री सोलंकी, आर.के. श्रीवास्तव, विनय खण्डेलवाल, ममता टावरी, प्रिया मेहरा, कीर्ति शर्मा, राजेन्द्र ठाकुर, संजय सिंह एवं डॉ. अमिता सहगल उपस्थित थे।

Leave a Reply