• Fri. May 3rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

पीईटी/पीएमटी के शहर को संतोष राय ने बनाया कॉमर्स हब, सीटीएस में बोले उच्च शिक्षा मंत्री

Oct 6, 2018

CTS 2018 Dr Santosh Raiभिलाई। राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री प्रेम प्रकाश पाण्डेय ने आज कहा कि औद्योगिक नगरी भिलाई में होनहार लोगों की पहली पसंद इंजीनियरिंग या मेडिकल होती थी। 25 साल पहले डॉ संतोष राय ने यहां कॉमर्स को स्थापित करने का प्रयास शुरू किया और आज यह शहर कॉमर्स हब के रूप में भी जाना जाता है। मंत्री पाण्डेय यहां डॉ संतोष राय इंस्टीट्यूट द्वारा आयोजित कम्प्यूटर टैलेंट सर्च के कृति प्रतिभागियों के पुरस्कार वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे। Maria-Rizvi Dr Santosh Rai Instituteनेहरू हाउस आॅफ कल्चर में आयोजित समारोह को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि 25 साल पहले भिलाई के दो ही च्वाइस थे – डॉक्टर या फिर फोरमैन। डॉ संतोष राय ने कॉमर्स को प्रोफेशनल स्टडीज का दर्जा दिया। आज प्रदेश के कोने कोने से विद्यार्थी यहां बी.काम, सीए, सीएमए, सीएस का कोर्स करने आते हैं। संस्था प्रतिवर्ष देश को सैकड़ों कॉमर्स टैलेंट तराश कर देती है।
विशेष अतिथि बॉलीवुड एक्टर अवतार गिल ने कहा कि पिछले छह वर्षों से वे इस आयोजन में शामिल हो रहे हैं। बच्चों की संख्या साल दर साल बढ़ती जा रही है। एक दिन ऐसा आएगा कि देश के कोने-कोने से ये आवाज आएगी कि हमने भिलाई से अपने करियर की शुरुआत की और डॉ संतोष राय इंस्टीट्यूट के स्टूडेंट हैं।
डॉ संतोष राय ने इस अवसर पर अपनी पूरी टीम का नाम लेते हुए कहा कि भिलाई एवं बिलासपुर की टीमें तथा उसका प्रत्येक सदस्य उनकी ताकत है। कॉमर्स के प्रतिभाशाली विद्यार्थी ही उनकी पहचान हैं।
इंस्टीट्यूट की मोटिवेटर मिट्ठू मैडम ने बताया कि 25 साल पहले इंस्टीट्यूट की स्थापना की गई। 21 साल पहले कॉमर्स टैलेंट सर्च (सीटीएस) की शुरुआत की गई। प्रदेश के कोने-कोने के विद्यार्थी इस संस्था में अध्ययन कर अपना भविष्य गढ़ रहे हैं।
कार्यक्रम में बॉलीवुड एक्टर राजेश पुरी, एक्ट्रेस किश्वर मर्चेन्ट, फाजिल सैय्यद, अशोक सूरी, बिपिन बंसल सहित अनेक नामचीन हस्तियां एवं सैकड़ों विद्यार्थी शामिल हुए। बच्चों द्वारा प्रस्तुत नृत्य-संगीत ने कार्यक्रम को चार चांद लगा दिए। कार्यक्रम का खूबसूरत संचालन दिव्या रत्नानी एवं मारिया रिजवी ने किया। इस अवसर पर डॉ संतोष राय इंस्टीट्यूट के प्रवीण बाफना, केतन ठक्कर, पीयूष जोशी, अभिषेक राय, प्रियंका शर्मा भी मौजूद थे।

Leave a Reply