• Wed. May 1st, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

एमजे कालेज का इंडस्ट्रियल विजिट, पेंट बढ़ाती है प्लांट-मशीनरी की उम्र

Nov 2, 2018

MJ College Industrial Visitभिलाई। एमजे कालेज के वाणिज्य एवं प्रबंधन के विद्यार्थियों ने आज औद्योगिक क्षेत्र स्थित साइनोर्गनिक पेंट्स प्रा. लि. का इंडस्ट्रियल विजिट किया। पेंट बनाने की प्रक्रिया जानने के साथ ही उन्होंने उद्यमिता, फैक्टरी से जुड़े विभिन्न कानूनों, विपणन सेवा के विषय में सारगर्भित जानकारियां हासिल कीं। साइनोर्गनिक पेंट्स के संचालक जय कुमार जैन ने स्वयं इन बच्चों को गाइड किया। उन्होंने कहा कि पेंट प्लांट एवं मशीनरी का जीवन बढ़ाकर उद्योग को मजबूत करते हैं। एमजे कालेज की निदेशक श्रीमती श्रीलेखा विरुलकर के निर्देश पर आयोजित इस इंडस्ट्रियल विजिट के दल को प्राचार्य कुबेर सिंह गुरुपंच, प्रशासक वीके चौबे एवं प्राध्यापकों ने विजिट के विभिन्न उद्देश्यों की जानकारी दी। MJ-College-Industrial-Visit Synorganic-Paints-Pvt-Ltd Synorganic Paints Pvt Ltdप्राचार्य डॉ गुरुपंच, श्री चौबे के अलावा सहा. प्राध्यापक चरनीत संधु, आशीष सोनी ने इस दल को रवाना किया। एमजे कालेज के वाणिज्य एवं प्रबंध विभाग के 21 बच्चों ने सहा. प्राध्यापक श्रीमती पूजा केसरी, सौरभ मंडल एवं दीपक रंजन दास की अगुवाई में इंडस्ट्रियल विजिट किया। इनमें छात्रसंघ अध्यक्ष राहुल चौधरी, विनय, किरण, मयंक, टाकेश, आकाश सोनी, नितेश सोनी, सृष्टि, सलोनी, राधा, अंकिता, सुमन शाह, सुमन रंजन, निशी, वैभव, शानिया घोष, दीपिका, आफरीन बानो, विशाल सोनी एवं मो. मिराज शामिल थे।
विद्यार्थियों के सवालों का जवाब देते हुए श्री जैन ने बताया कि उद्यमिता में आने के लिए विजन तथा डेडिकेशन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। उन्होंने केवल 15 साल की उम्र में अध्ययन के साथ रोजगार प्रारंभ कर दिया था। 28 साल तक नौकरी करने के बाद उन्होंने अपना काम शुरू करने का फैसला किया। पेंट फैक्टरी का संचालन करते भी उन्हें 30 साल हो चुके हैं। यह मूलत: एक मिक्सिंग प्रकल्प है। कच्चा माल दूर-दूर से मंगवाकर यहां स्टाक किया जाता है और ग्राहक की जरूरत के अनुसार पेंट तैयार कर उन्हें सर्विस दी जाती है।
श्री जैन ने बताया कि उद्योग स्थापित करने का लॉजिक अब बदल चुका है। पहले उद्योग वहां स्थापित किये जाते थे जहां कच्चा माल आसानी से उपलब्ध होता था। भिलाई इस्पात संयंत्र की स्थापना इसी आधार पर हुई थी। पर अब उद्योग वहां स्थापित किया जाता है जहां उसके ग्राहक हों ताकि सेल्स के साथ ही सर्विस भी दी जा सके। बाजार में सभी ब्रांड के पेंट लगभग एक ही दाम पर उपलब्ध हैं पर ग्राहक उसे प्राथमिकता देता है जो उसे बेहतर सर्विस भी दे सके।
श्री जैन ने फैक्टरी की सुरक्षा, आईएसओ प्रमाणन, आॅडिट, लाइसेंस तथा विभिन्न कानूनों के कम्प्लायंस से जुड़ी जानकारी भी प्रदान की। उन्होंने बताया कि वे भिलाई इस्पात संयंत्र के अलावा बीईसी, बीके सहित लगभग सभी उद्योगों को इंडस्ट्रियल पेंट्स की आपूर्ति करते हैं। पेंट प्लांट एवं मशीनरी की आयु को लंबा करते हैं। इसके अलावा वे भारतीय नौसेना को भी स्पेशल पेंट सप्लाई करते हैं।
बच्चों ने श्री जैन का धन्यवाद किया। उन्होंने आगे भी इस तरह के इंडस्ट्रियल विजिट पर जाने की इच्छा जताई।

Leave a Reply