• Thu. May 9th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

‘जवान खून देकर देश बचाता है, हम रक्तदान कर समाज को बचाएं’

Nov 30, 2018

Govt. DB PG Collegeरायपुर। ‘अगर आप किसी को रक्तदान करते हैं तो आपको कई जिस्मों से जुड़ने का सौभाग्य मिलता है इसलिए रक्तदान करना चाहिए ताकि कई जिंदगियों को बचाया जा सके’ यह संदेश कल रक्तदान दिवस पर 8सीजी एनसीसी गर्ल्स बटालियन के बैनरतले आयोजित कार्यक्रम में दिया गया। शासकीय दू.ब.स्नातकेत्तर महिला महाविदयालय में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजधानी के महापौर प्रमोद दुबे जी थे जबकि अध्यक्षता कॉलेज की प्राचार्या डॉ. रेखा पाण्डेय ने की। विशिष्ट अतिथि के रूप में 8 सीजी एनसीसी गर्लस बटालियन के सीईओ आर.के. वर्मा तथा रेडक्रॉस सोसायटी के डॉ. धर्मवीर बघेल उपस्थित थे।कार्यक्रम की संयोजिका तथा एनसीसी अधिकारी डॉ. श्रीमती शम्पा चौबे ने बताया कि रक्तदान दिवस’ पर गर्ल्स एनसीसी की कैडेटस तथा कॉलेज के कर्मचारियों ने रक्तदान किया। इसके पूर्व कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महापौर प्रमोद दुबे ने कहा कि मैंने सैकड़ों बार रक्तदान किया है क्योंकि मैं ओ पाजिटिव हूं जो किसी को भी रक्त दे सकता है। उन्होंने संस्मरण सुनाते हुए कहा कि एक दिन एक रात में एक घायल बच्ची को रक्त देने के लिए उन्हें अस्पताल जाना पड़ा क्योंकि यह मानवीयता है। उन्होंने सभी से आव्हान किया कि समाज के विकास में हम सभी योगदान दे सकते हैं तभी देश आगे बढ़ेगा।
रेडक्रॉस सोसायटी के डॉ. धर्मवीर बघेल ने कैडेट्स तथा उपस्थितजनों को रक्तदान के महत्व के बारे में समझाया तथा उसके नो साइड इफेक्ट की जानकारी दी। 8 सीजी एनसीसी गर्लस बटालियन के सीईओ आर.के. वर्मा ने कहा कि सीमा में सैनिक अपना खून देता है ताकि देश की रक्षा हो सके जबकि समाज में हम मानवीयता को बचाने के लिए रक्तदान करते हैं। उन्होंने बताया कि एनसीसी प्रतिवर्ष इस तरह के कैम्प का आयोजन कर रक्तदान करने को प्रेरित करती है।
इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. रेखा पाण्डेय ने कहा कि एनसीसी से युवाओं में एकता और अनुशासन की भावना आती है। प्रशिक्षण से उनके व्यक्तित्व में विकास होता है। कार्यक्रम में वरिष्ठ पत्रकार अनिल द्विवेदी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन महाविद्यालय की एनसीसी अधिकारी डॉ. श्रीमती शम्पा चौबे ने किया तथा आभार जताया डॉ. पुष्पा तिवारी ने. इस अवसर पर 8 सीजी एनसीसी गर्लस बटालियन की कैडेटस तथा अन्य बटालियन की कैडेटस, कर्मचारी, प्राध्यापक व छात्राओं ने रक्तदान किया।

Leave a Reply