• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वच्छता एवं राजयोग से होगा स्वर्णिम भारत का निर्माण : ब्रह्मकुमारी

Nov 17, 2018

Bramhakumariभिलाई। आंतरिक, बाह्य स्वच्छता और राजयोग से ही स्वर्णिम भारत का निर्माण होगा। देश की स्वच्छता में व्यक्तिगत योगदान हो। सभी युवाओं में श्रेठ बनने की चेतना उत्पन्न हो जाये जिससे आप सही लक्ष्य चुन सके। उक्त उद्गार अहमदाबाद से पधारी ब्रह्माकुमारी रश्मी ने प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के राजयोग एजुकेशन एंड रिसर्च फाउंडेश्न के युवा प्रभाग द्वारा आयोजित ‘मेरा भारत स्वर्णिम भारत’ के अंतर्गत ‘युवा शक्ति बने-नये भारत की शक्ति’ विषय पर यहां पीस आॅडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।Bramhakumariयुवा प्रभाग की राष्ट्रिय अध्यक्ष एवं अखिल भारतीय बस प्रदर्शनी की संयोजक ब्रह्माकुमारी कृति ने कहा कि एक तरफ जहां हमारे नकारात्मक विचार सारे सपनों को जला देते हैं वहीं हमारा एक अच्छा विचार आगे बढ़ने में मदद करता है। हमें रोकने, टोकने और फ्री में एडवाईज देने वाले बहुत मिलेंगे। दूसरों की देखा-देखी हम अपनी सोच बंद कर लेते हैं। आपने मेडिटेशन का अर्थ बताते हुए की परम ऊर्जा से मानसिक रूप से मिलना ही मेडिटेश्न है जिससे हमारा मन पर नियंत्रण बनता है। उन्होंने कहा कि हमें कर्म आत्म जागृति द्वारा निर्धारित करने चाहिए, न कि अंधश्रद्धा के वशीभूत होकर।
भिलाई सेवाकेन्द्रों की निदेशिका ब्रह्माकुमारी आशा ने सभी युवाओं को श्रेष्ठ भविष्य का आशीर्वाद दिया।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से उपस्थित राजेश राणा सिंग, युवा आईएएस एवं संचालक महिला एवं बाल विकास विभाग, छत्तीसगढ़ ने अपना अनुभव बताते हुए कहा कि परिस्थितियाँ हमारे अनुरूप हो यह हमारे चरित्र पर निर्भर करता है। विपरित परिस्थितियाँ हमें निखार कर हमारे विल पॉवर को स्ट्रांग करती है। हमें स्वयं के गुणों और विशेषताओं को जान कर रास्ता चुनना है। अपने ऊपर विश्वास ही हमारी पुंजी है।
डॉक्टर श्रद्धा ने अपना अनुभव सुनाते हुए कहा कि मेरी पढ़ाई के दौरान मेरी मां का निधन हो गया। राजयोग ने मन को शांत किया और सही दिशा में ऊर्जा का निवेश कर मैंने डॉक्टर बनने का अपना लक्ष्य प्राप्त किया।
ब्रह्मकुमारी पोषण और निकिता ने आओ युवाओं अपना जन्म सिद्ध अधिकार लो ऊर्जावान गीत गाकर को सभी को प्रेरित किया।
प्रारंभ में आई ऐम पीसफुल, आई ऐम पॉजिटिव, आई ऐम पॉवरफूल स्टीकर को लगाया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से प्राचार्य रक्षा सिंह, अजय पाण्ड़े, डॉ खुराना, आर के अग्रवाल, ममता सिंग, डॉ वानखेडे, डॉ सुमित्रा मौर्य उपस्थित रहे।
मंच संचालन ब्रह्माकुमारी प्राची ने किया ।
इस अखिल भारतीय बस प्रदर्शनी में पंजाब, हरियाणा, तेलंगाना, महाराष्ट्र तथा गुजरात के युवा प्रभाग के गाईड़ ब्रह्माकुमार भाई- बहनों ने सभी युवाओं को बस प्रदर्शनी समझाई।

Leave a Reply