• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

भौतिक आवश्यकताओं की पूर्ति में उलझा है इंसान, इसलिए है असंतुष्ट : कुलसचिव

Dec 18, 2018

Shankaracharya Mahavidyalaya NSSकरंजा भिलाई। हेमचंद यादव विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ राजेश पाण्डेय ने कहा कि आज व्यक्ति अपनी भौतिक आवश्यकताओं को पूरा करने एवं सुख सुविधा के साधन जुटाने में ही उलझ कर रह गया है। इसलिए उसके जीवन में संतोष नहीं है। असली संतुष्टि किसी और के काम आने पर ही मिलती है। हम सभी मिलकर एक दूसरे की जरूरतों को भी पूरा करते हैं। इसी से समाज पुष्ट होता है और राष्ट्रीय सेवा योजना अपने स्वयंसेवकों को दूसरों के लिए जीना सिखाता है। कुलसचिव डॉ पाण्डेय ग्राम करंजा भिलाई में श्री शंकराचार्य महाविद्यालय द्वारा आयोजित सात दिवसीय विशेष शिविर के पुरस्कार वितरण समारोह को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे। Shankaracharya-NSS-2 SSMV NSS Camps Karanja Bhilaiउन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना व्यक्तित्व विकास के साथ ही हृदय में सेवा की भावना जगाता है। रासेयो शिविर में समाज सेवा की भावना उत्पन्न होती है। हकीकत यही है कि हम मिलकर समाज की हर जरूरतों को पूरा करते हैं। जीवन की सबसे बड़ी संतुष्टि आत्म संतुष्टि है। कुलसचिव ने महाविद्यालय की एवं महाविद्यालय की रासेयो इकाई की मुक्त कंठ से सराहना की।
विश्वविद्यालय के रासेयो संयोजक डॉ. आरपी अग्रवाल ने विशेष अतिथि की आसंदी से कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना छात्रों के अंदर छिपी हुई प्रतिभाओं को बाहर निकालता है। रासेयो में श्री शंकराचार्य महाविद्यालय का एक गौरवशाली इतिहास रहा है। राष्ट्रीय सेवा योजना परियोजना कार्यों में थकावट नहीं होती बल्कि चेहरे पर एक चमक आ जाती है। छात्रों में एक नई ऊर्जा का संचार होता है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही महाविद्यालय की प्राचार्य एवं निदेशक तथा एनएसएस इकाई के संरक्षक डॉ रक्षा सिंह ने कहा कि हमारी एनएसएस इकाई समाज की प्रत्येक समस्या का निदान करने एवं लोगों को जागरूक करने के लिए हमेशा तत्पर रहती है। प्रतिकूल मौसम में भी पुरस्कार वितरण समारोह में उपस्थित होने पर उन्होंने अतिथि द्वय के प्रति आभार व्यक्त किया।
विशिष्ट अतिथि महाविद्यालय के अतिरिक्त निदेशक डॉ जे. दुर्गा प्रसाद राव ने स्वयंसेवकों के द्वारा किए जाने वाले परियोजना कार्य, नुक्कड़ नाटक एवं सभी गतिविधियों की सराहना करते हुए कहा कि इस शिविर का हिस्सा बनने से ही अपने आप में एक आत्म शक्ति एवं आत्मविश्वास पैदा हो जाती है। यह योजना छात्रों में संगठन की भावना को विकसित करता है और संगठित रहकर ही हम समाज के एवं अपनी विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने में सफल होते हैं। कार्यक्रम अधिकारी डॉ सुनील कुमार श्रीवास्तव ने मंच पर उपस्थित अतिथियों को एनएसएस शिविर के दौरान संचालित गतिविधियों की जानकारी दी। सरपंच पूर्णिमा वर्मा ने शिविर की सराहना की।
इस कार्यक्रम में प्राइमरी से मिडिल स्कूल तक के बच्चों के द्वारा खेले गए 100 मीटर दौड़ कुर्सी दौड़ एव ग्रामीण महिलाओं के लिए व्यंजन प्रतियोगिता में मीठा एवं खारा वर्ग से ज्ञानेश्वरी वर्मा, मोनिका वर्मा, कुसुम साहू, शिवानी साहू, सुधा वर्मा, पूर्णिमा वर्मा को प्रथम, द्वितीय, तृतीय पुरस्कार एवं लगभग 25 निराश्रितों को कंबल वितरण मुख्य अतिथि के हाथों वितरण कराया गया। कार्यक्रम का सफल संचालन कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती शिल्पा कुलकर्णी ने किया।

Leave a Reply