• Mon. May 6th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

पावर हाउस में सड़क से हटेंगे ठेले, डिस्पोजेबल गिलास जब्त : आयुक्त

Jan 12, 2019

Commissioner Bhilaiभिलाई। नगर निगम के आयुक्त एस के सुन्दरानी ने पावर हाउस चौक के पास फलों के ठेले लगाकर सड़क घेरने वालों को हटाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही नालियों पर पटरा डालकर व्यवसाय करने वालों को भी हटाया जाएगा। आयुक्त ने पगड़ी दुकान में रखे डिस्पोजेबल गिलासों को जब्त करते हुए दुकानदार को 2000 रुपए का अर्थदंड भी लगाया है। आयुक्त ने कहा कि पावर हाउस के सुभाष सब्जी मण्डी, मछली मार्केट, शीतला मार्केट को व्यवस्थित कर माडल रुप दिया जायेगा। फुटपाथ पर अव्यवस्थित लगे अवैध ठेले एवं खोमचो, नालियों पर चबूतरा निर्माण कर दुकान लगाने वालों को हटाया जायेगा। उन्होने प्रगति मार्केट जो जर्जर स्थिति में है उसे व्यवस्थित कर माडल रुप दिये जाने हेतु निर्देश दिये। आयुक्त श्री सुंदरानी शुक्रवार की सुबह 9 बजे पावर हाउस क्षेत्र के विभिन्न मार्केट क्षेत्र का भ्रमण कर सफाई व्यवस्था का जायजा लिये। उन्होने सुभाष सब्जी मण्डी एवं मछली तथा मटन मार्केट का अवलोकन कर जोन आयुक्त एसपी साहू एवं राजस्व अधिकारी एचके चन्द्राकर से कहा कि इन मार्केट को माडल रुप देने के लिए प्रस्ताव तैयार करें ताकि मार्केट को व्यवस्थित किया जा सके। राजस्व अधिकारी ने जानकारी देते हुए आयुक्त को बताया कि उक्त मार्केट के आधुनिकीकरण का प्रस्ताव तैयार कर शासन प्रेषित किया गया है। जिसपर आयुक्त ने शासन में विशेष पहल कर योजना को स्वीकृत कराने की बात कही।
शीतला मार्केट का भ्रमण कर आयुक्त ने वहां पसरी गंदगी के प्रति नाराजगी व्यक्त करते हुए स्वास्थ्य अधिकारी आईएल यादव से शीतला मार्केट की प्रतिदिन सफाई एवं दीवालों का रंग रोगन कर स्वच्छ भारत मिशन के श्लोगन लिखने के निर्देश दिये। श्री सुंदरानी ने मंदिर के पीछे नवनिर्मित आंगनबाड़ी भवन को अतिशीघ्र रंग रोगन कर तैयार करने के निर्देश जोन आयुक्त को दिये है।
आयुक्त ने पावर हाउस चौक तथा नंदनी रोड में बढ़ रहे यातायात के दबाव को देखते हुए अवैध कब्जे को सड़क से हटाकर डिवाईडर में रेडियम पट्टी लगाने को कहा । उन्होने वार्ड 37 चन्द्रशेखर आजाद नगर, बैरागी मोहल्ला, में स्थित सार्वजनिक सुलभ का निरीक्षण कर सफाई व्यवस्था को नियमित करने, नालियों की सफाई, चुना, ब्लिचिंग पावडर का छिड़काव करने के निर्देश क्षेत्र के प्रभारी स्वच्छता निरीक्षक डी0के0 मिश्रा एवं अनिल मिश्रा को दिये। बैरागी मोहल्ला में स्थित कुओं की सफाई कर पाट का संधारण तथा संरक्षण करने के निर्देश दिये।
श्री सुंदरानी ने भ्रमण के दौरान देखा कि चौहान पगड़ी दुकान में चाय पीने का डिस्पोजल, गिलास भारी मात्रा में विक्रय हेतु रखा गया है। श्री सुंदरानी ने डिस्पोजल को नाली जाम तथा पर्यावरण को नुकसान का बड़ा कारण मानते हुए डिस्पोजल को जब्त करने के निर्देश स्वास्थ्य अमले को दिये अमले ने दुकानदार अमर पिता रामचंद से 2000 रुपये अर्थदण्ड वसूलकर डिस्पोजल को जब्त किया।
भ्रमण में आयुक्त के साथ पार्षद छोटेलाल चौधरी, सब्जी मण्डी के अध्यक्ष शिव कुमार, जानसिंग, विपिन सिंह, त्रिलोकीनाथ मिश्रा, अरविन्द गुप्ता सहित निगम के राजस्व एवं स्वास्थ्य के अमले उपस्थित थे।

Leave a Reply