• Wed. May 1st, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

मुश्किल से मिलती है जिन्दगी, भरपूर मजा लें : मोना सेन

Jan 5, 2019

SSMV Aarohanभिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय में एनआईओएस के द्वारा संचालित ब्रिज कोर्स के प्रशिक्षणार्थियों के द्वारा रंगारंग कार्यक्रम आरोहण का आयोजन किया गया। जिसके मुख्य अतिथि सुश्री मोना सेन (अध्यक्ष, छत्तीसगढ़ राज्य केश शिल्पी कल्याण बोर्ड), विशिष्ट अतिथि श्रीमती प्रीति मिश्रा तिवारी (एसोसिएट डायरेक्टर, यूनाईटेड हेल्थ केयर यूएसए) एवं श्रीमती रश्मि सिंह (पार्षद, वार्ड-49, भिलाई) थी। कार्यक्रम का शुभारंभ परंपरागतढंग से दीप प्रज्जवलन एवं सरस्वती वंदना से हुआ। इसके पश्चात शारदा द्वारा एकल गीत ‘तेरी पनाह में रखना’ प्रस्तुत किया गया। SSMV Bhilai Aarohanमहाविद्यालय के अतिरिक्त निदेशक डॉ. जे दुर्गा प्रसाद राव के द्वारा स्वागत भाषण में इस आयोजन के आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया। तत्पश्चात अतिथियों का स्वागत छत्तीसगढ़ी लोक गीत ‘पहुना’ के माध्यम से किया गया।मुख्य अतिथि सुश्री मोना सेन ने वक्तव्य में कहा कि मानव जीवन बहुत मुश्किल से मिलता है। अतएव जीवन के प्रत्येक क्षण का आनंद लेना चाहिए और संगीत के माध्यम से जीवन में विविध रंग भरे जा सकते है।
विशिष्ट अतिथि श्रीमती रश्मि सिंह ने अपने उदबोधन में जीवन में हो रहे उतार-चढ़ाव की चर्चा करते हुए उसका दृढ़ता से सामना करने के लिए अभिप्रेरित किया।
विशिष्ट अतिथि श्रीमती प्रीति मिश्रा ने लर्निग शब्द को परिभाषित करते हुए कहा की प्रत्येक व्यक्ति को 24 घंटे मिलते है, इन घंटो का सदपयोग करके ही जीवन में उन्नति की जा सकती है। आप कितनी उन्नति करते है यह आप पर निर्भर करता है।
कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए अशिक्षा एक अभिशाप नाटक प्रस्तुत किया गया। जिसमें छत्तीसगढ़ के शैक्षिक स्थित पर प्रकाश डाला गया। छत्तीसगढ़ी नृत्य डारा लोर गेहे, जैसे अन्य गीत और नृत्यों के माध्यम से कार्यक्रम मनोरंजक एवं आर्कषक हो गया। प्रशिक्षणार्थियों के द्वारा प्रस्तुत लेजी डांस ने दर्शकों को हंसा-हंसाकर लोट-पोट कर दिया था। इस अवसर पर सुश्री मोना सेन द्वारा आकर्षक गीतों की प्रस्तुति दी गयी। प्रशिक्षणार्थियों के उत्साह वर्धन हेतु उनके साथ नृत्य करके अपना योगदान दिया।
श्री शंकराचार्य महाविद्यालय जुनवानी, भिलाई की निदेशक एवं प्राचार्य डॉ. रक्षा सिंह ने अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए शिक्षक प्रशिक्षणार्थियों को कार्यक्रम के सफल आयोजन पर बधाई दी और अतिथियों के द्वारा उद्गारित अभिव्यक्ति को आत्मसात करने का आहवान किया। जिससे वे अपने शिक्षण क्षेत्र में प्रभावपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर सके।
इस अवसर पर शिक्षा विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. नीरा पाण्डेय सहित महाविद्यालय के समस्त शैक्षणिक, अशैक्षणिक कमर्चारी एवं एनआईओएस के द्वारा संचालित ब्रिज कोर्स एवं डी.एल.एड. के सभी प्रशिक्षणार्थियों उपस्थित थे। इस कार्यक्रम का मंच संचालन महाविद्यालय की प्राध्यापिका माधुरी वर्मा ने किया।

Leave a Reply