• Mon. May 6th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

सीसीईटी में स्कूली विद्यार्थियों के लिए इंटरनेट वर्कशाप का आयोजन

Feb 8, 2019

CCET IT Workshopभिलाई। क्रिश्चियन कालेज आॅफ इंजीनियरिंग एवं टेक्नोलाजी में छत्तीसगढ़ काउन्सिल आॅफ साइंस एवं टेक्नोलाजी द्वारा स्कूली विद्यार्थियों के लिए प्रायोजित एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कम्प्यूटर साइंस इंजिनियरिंग तथा रिसर्च एण्ड डेवलपमेन्ट सेल द्वारा आयोजित कार्यशाला में सिम्प्लेक्स इंजिनियरिंग एण्ड फाउन्ड्री वर्क सीनियर आई टी मैनेजर अमित कुमार ब्याघ्राम्ब्रे मुख्य अतिथि थे। महाविद्यालय के कार्यकारी उपाध्यक्ष फादर जोस के. वर्गीस, महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. दिपाली सोरेन, नैनो टेक. प्रभारी एवं आर एण्ड डी सेल प्रभारी डॉ संध्या पिल्लई एवं प्रतिभागियों की उपस्थिति में कार्यक्रम का शुभारम्भ हुआ। निर्मलारानी विद्यालय खुर्सीपार के लगभग 50 विद्यार्थी अपने दो शिक्षकों के साथ इस कार्यशाला में सम्मिलित हुए। IT Workshopप्राचार्या डॉ. दिपाली सोरेन ने कहा कि तकनीकि दुनिया के तीव्र विकास के युग में कंप्यूटर एवं इंटरनेट का ज्ञान अत्यंत आवश्यक है। यह न केवल ज्ञान के असीमित भंडार के श्रोत के रूप में उपलब्ध है वरन छात्रों को उच्चशिक्षा के क्षेत्रों के चुनाव में भी सहायक सिद्ध होता रहा है।
फादर जोस के. वर्गीस ने अपने अध्यक्षीय भाषण में छात्रों को कार्यशाला का अधिक से अधिक लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित किया एवं आज के तकनीकी युग में इंटरनेट व कंप्यूटर के ज्ञान को छात्रों के लिए वरदान बताया। उन्होने छत्तीसगढ काउन्सिल आॅफ साइंस एवं टेक्नोलॉजी, रायपुर को उनके निरंतर सहयोग के लिए आभार प्रकट किया। मुख्य अतिथि अमित कुमार ब्याघ्राम्ब्रे ने छात्रों को इंटरनेट के बारे में संक्षिप्त विवरण दिया एवं सोशल मिडिया में अपना समय व्यर्थ न गवाते हुए इंटरनेट के सकारात्मक अनुप्रयोगों के बारे में बताया।
कार्यशाला चार सत्रों में संचालित किया गया जिसमें छात्रों को प्रारंभिक रूप से कंप्यूटर असेम्बलिंग एवं इंटरनेट पर उपलब्ध विभिन्न वैब साइट के अलावा एचटीएमएल का प्रयोग कर वैबपेज डेव्लपमेंट, फ्लैश एनिमेशन एवं रैपिड वैब डेव्लपमेंट के जानकारी प्रदान की गयी। कंप्यूटर साइंस के विभागाध्यक्ष डॉ सितेन्द्र ताम्रकार, सहायक प्राध्यापक रेवती रमन देवांगन एवं योगेश ताम्रकार ने तकनीकी सहायक आर बॉबी, रूपेश मूढ़े एवं के रीना के सहयोग से कार्यशाला का सफलता पूर्वक संचालन किया। आर एण्ड डी सेल प्रभारी डॉ संध्या पिल्लई ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

Leave a Reply