• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

करियर या विवाह – बदलती प्राथमिकताओं पर कन्या महाविद्यालय में संवाद

Sep 1, 2019

दुर्ग। शासकीय डॉ वावा पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में वुमेन सेल के तत्वाधान में ‘कॅरियर या विवाह बदली प्राथमिकताएं’ विषय पर संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया। काउंसलर डॉ. शमा हमदानी ने कहा कि - छात्राओं को प्रत्येक क्षेत्र में आगे बढ़कर कार्य करने को तत्पर रहना चाहिए तभी वह अपने करियर को अच्छा बना सकती है। अगर आप में कुछ कर गुजरने की इच्छा हो तो किसी भी परिस्थिति में कार्य किया जा सकता है। करियर का महत्व और उससे होने वाले लाभ जैसे बेहतर कॅरियर से बेहतर जीवन साथी, मान-सम्मान व आर्थिक लाभ प्राप्त होते है। वही विवाह भी सामाजिक व मानसिक आवश्यकता है। अत: दोनों ही अपने-अपने स्थान पर महत्वपूर्ण है।दुर्ग। शासकीय डॉ वावा पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में वुमेन सेल के तत्वाधान में ‘करियर या विवाह बदली प्राथमिकताएं’ विषय पर संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया। काउंसलर डॉ. शमा हमदानी ने कहा कि – छात्राओं को प्रत्येक क्षेत्र में आगे बढ़कर कार्य करने को तत्पर रहना चाहिए तभी वह अपने करियर को अच्छा बना सकती है। अगर आप में कुछ कर गुजरने की इच्छा हो तो किसी भी परिस्थिति में कार्य किया जा सकता है। करियर का महत्व और उससे होने वाले लाभ जैसे बेहतर कॅरियर से बेहतर जीवन साथी, मान-सम्मान व आर्थिक लाभ प्राप्त होते है। वही विवाह भी सामाजिक व मानसिक आवश्यकता है। अत: दोनों ही अपने-अपने स्थान पर महत्वपूर्ण है। इस संवाद कार्यक्रम में छात्राओं ने अपने विचार रखे। शिल्पी शर्मा ने कहा कि करियर अच्छा होने से जीवनसाभी भी अच्छा मिलता है। इससे मानसिक परिपक्वता आती है, परिवार व समाज में सम्मान मिलता है। एक्ता कौमार्य ने बताया कि करियर से हमें दूसरों पर आश्रित नहीं रहना पड़ता है तथा हम अपनी जिम्मेदारी समझने लगते है। रानू ने कहा कि हर महिला सुपर वूमेन है। उसमें क्या खास है, वह खुद इसे समझे व खुद को महत्व दे यह जरूरी है।
विवाह के महत्व पर चर्चा करते हुए लक्ष्मी देवांगन ने कहा कि विवाह जीवन की एक ऐसी अवस्था है जिससे सभी को गुजरना पड़ता है, विवाह से पहले अपने करियर से संबंधित बातों को अपने जीवनसाथी से सांझा करना चाहिए ताकि आगे कोई समस्या न हो और ऐसा जीवन साथी चुने जो शिक्षित हो अच्छे जॉब में हो। निकिता का कहना है कि जीवनसाथी समझदार होना चाहिए और पारिवारिक भूमिका के लिए मिलकर सही दिशा में कार्य करना चाहिए। उन्होनें कहा कि हम जो बनना चाहते है। उसके लिए समर्पण की भावना होनी चाहिए।
इस अवसर पर संयोजक डॉ. रेशमा लाकेश ने छात्राओं के बेवाक विचारों पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि – वर्तमान परिवेश में करियर की जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका है जो वैवाहिक जीवन को प्रभावित भी करती है।
इस अवसर पर गृहविज्ञान की विभागाध्यक्ष डॉ. अमिता सहगल एवं प्राध्यापक डॉ. अल्का दुग्गल, डॉ. मीनाक्षी अग्रवाल, डॉ. सुनीता गुप्ता आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन वूमेन सेल प्रभारी डॉ. रेशमा लाकेश ने किया व आभार प्रदर्शन श्रीमती ज्योति भरणे ने किया।

Leave a Reply