• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

जीडीआरसीएसटी में कविता व नृत्यनाटिका से बताई हिन्दी में सम्प्रेषणीयता की ताकत

Sep 15, 2019

भिलाई। विचारों के आदान प्रदान एवं भावनाओं की अभिव्यक्ति के सशक्त माध्यम के रूप में हिन्दी की भूमिका रेखांकित करने जीडी रूंगटा कालेज आॅफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी में हिन्दी दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर बच्चों ने कविता, श्लोक एवं नृत्यनाटिका के माध्यम से अपने भावों को हिन्दी में अभिव्यक्ति दी। संतोष रूंगटा समूह द्वारा संचालित जीडीआरसीएसटी में आयोजित इस कार्यक्रम में हिन्दी की वर्तमान दशा पर चिंतन मनन किया गया।भिलाई। विचारों के आदान प्रदान एवं भावनाओं की अभिव्यक्ति के सशक्त माध्यम के रूप में हिन्दी की भूमिका रेखांकित करने जीडी रूंगटा कालेज आॅफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी में हिन्दी दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर बच्चों ने कविता, श्लोक एवं नृत्यनाटिका के माध्यम से अपने भावों को हिन्दी में अभिव्यक्ति दी। संतोष रूंगटा समूह द्वारा संचालित जीडीआरसीएसटी में आयोजित इस कार्यक्रम में हिन्दी की वर्तमान दशा पर चिंतन मनन किया गया। भिलाई। विचारों के आदान प्रदान एवं भावनाओं की अभिव्यक्ति के सशक्त माध्यम के रूप में हिन्दी की भूमिका रेखांकित करने जीडी रूंगटा कालेज आॅफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी में हिन्दी दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर बच्चों ने कविता, श्लोक एवं नृत्यनाटिका के माध्यम से अपने भावों को हिन्दी में अभिव्यक्ति दी। संतोष रूंगटा समूह द्वारा संचालित जीडीआरसीएसटी में आयोजित इस कार्यक्रम में हिन्दी की वर्तमान दशा पर चिंतन मनन किया गया।विद्यार्थियों ने गीत-कविता और श्लोक के से हिन्दी की उपयोगिता एवम राष्ट्र निर्माण में इसकी भूमिका को दर्शाया। किसी ने भक्ति रस की कविता से भक्ति की बयार बिखेरी, तो किसी ने हास्य रचना से गुदगुदाया। वीर रस की कविताओं ने विद्यार्थियों एवम शिक्षकगण को उत्साह से भर दिया।
इस दौरान छात्र-छात्राओं ने पारंपरिक वेशभूषा में नृत्य नाटिका की जीवंत प्रस्तुति देकर दर्शकों को भाव विभोर कर दिया। वक्ताओं ने कहा कि दुख होता है जब पूछा जाता है कि इक्चालीस का मतलब क्या होता है। बीस किसे कहते हैं? लोग जब हिंदी बोलने से शर्माते हैं। जबकि हिन्दी दुनिया से हमारी पहचान कराती है। यही हमारी भाषा और यही देश की राजभाषा है। इस अवसर पर बच्चों ने हिंदी और संस्कृत में स्वागत गीत भी प्रस्तुत किए।
स्पर्धा के निर्णायक एचओडी (इएससी) प्रो. एस भारती, डॉ. सुषमा श्रीवास्तव थे। मार्गदर्शन डीन डॉ. मनोज वर्गिस, प्राचार्या डॉ. नीमा एस बालम, प्रो. ज्योति तिवारी, उपकुलसचिव प्रकाश वाहने का रहा।
विजेता -श्लोक में प्रथम अंजनी सिन्हा, द्वितीय योगिता व तृतीय स्थान पर खुशबू रहे। कविता में क्रमश: विद्या देवांगन, अभिषेक व सीमा रहे। नृत्य नाटिका में कृष्णा एंड ग्रुप व तनु एंड ग्रुप ने बाजी मारी।भिलाई। विचारों के आदान प्रदान एवं भावनाओं की अभिव्यक्ति के सशक्त माध्यम के रूप में हिन्दी की भूमिका रेखांकित करने जीडी रूंगटा कालेज आॅफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी में हिन्दी दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर बच्चों ने कविता, श्लोक एवं नृत्यनाटिका के माध्यम से अपने भावों को हिन्दी में अभिव्यक्ति दी। संतोष रूंगटा समूह द्वारा संचालित जीडीआरसीएसटी में आयोजित इस कार्यक्रम में हिन्दी की वर्तमान दशा पर चिंतन मनन किया गया।

Leave a Reply