• Fri. May 3rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

रायपुर रेल मंडल में ‘प्लास्टिक मुक्त स्टेशन परिसर’ रैली का आयोजन

Sep 21, 2019

रायपुर। भारतीय रेलवे द्वारा स्वच्छ-रेल स्वच्छ-भारत के तहत स्वच्छता-पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। 16 से 30 सितम्बर 2019 तक आयोजित इस स्वच्छता ही सेवा-पखवाड़ा के अंतर्गत दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल मे 20 सितंबर को रायपुर रेल मंडल के एनएसजी 2 एवं 3 श्रेणी के स्टेशनों रायपुर, दुर्ग, भाटापारा सहित अन्य स्टेशनों पर भी स्वच्छता अभियान चलाया गया।रायपुर। भारतीय रेलवे द्वारा स्वच्छ-रेल स्वच्छ-भारत के तहत स्वच्छता-पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। 16 से 30 सितम्बर 2019 तक आयोजित इस स्वच्छता ही सेवा-पखवाड़ा के अंतर्गत दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल मे 20 सितंबर को रायपुर रेल मंडल के एनएसजी 2 एवं 3 श्रेणी के स्टेशनों रायपुर, दुर्ग, भाटापारा सहित अन्य स्टेशनों पर भी स्वच्छता अभियान चलाया गया। रायपुर। भारतीय रेलवे द्वारा स्वच्छ-रेल स्वच्छ-भारत के तहत स्वच्छता-पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। 16 से 30 सितम्बर 2019 तक आयोजित इस स्वच्छता ही सेवा-पखवाड़ा के अंतर्गत दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल मे 20 सितंबर को रायपुर रेल मंडल के एनएसजी 2 एवं 3 श्रेणी के स्टेशनों रायपुर, दुर्ग, भाटापारा सहित अन्य स्टेशनों पर भी स्वच्छता अभियान चलाया गया।अभियान के पांचवें दिन स्टेशन परिसर में जीरो वेस्ट कचरा मुक्त प्लेटफार्म को लेकर अभियान चलाया गया। इसके लिए स्टेशन परिसर में स्थित सभी टॉयलेट की स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया गया। स्टेशनों से वेस्टेज के रूप में निकलने वाले पानी के ड्रेनेज सिस्टम को दुरुस्त किया गया, नालियों को साफ किया गया ताकि गन्दा पानी आसानी से निकल जाए।
रायपुर स्टेशन के सभी प्लेटफार्मों मे रैली निकाल कर यात्रियों को बताया गया कि वह प्लास्टिक बोटल क्रेशर मशीन का उपयोग करें ताकि इन बोतलों को रिसाइकल किया जा सके। दैनिक जीवन मे यथा संभव प्लास्टिक का उपयोग ना करे।
स्टेशन परिसर को प्लास्टिक मुक्त रखने के लिए प्लास्टिक के उपयोग को कम करने हेतु भी लोगों को जागरूक किया गया। प्लास्टिक ही ऐसा कचरा है जो बहुत ही हानिकारक है जिसे प्राकृतिक रूप से नष्ट नहीं किया जा सकता। रायपुर स्टेशन के प्लेटफार्म को जीरो वेस्ट कचरा मुक्त बनाने की मुहिम छेड़ी गई स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 01 एवं 05 के ओर से छोर तक गहन साफ-सफाई कर चमकाया गया।
स्वच्छता पखवाड़े के तहत 21 एवं 22 सितम्बर को स्वच्छ रेलगाड़ी, 23 सितम्बर को स्वच्छ परिसर, 24 एवं 25 सितम्बर को स्वच्छ आहार, 26 एवं 27 सितम्बर को स्वच्छ नीर, 28 सितम्बर को स्वच्छ प्रसाधन, 29 सितम्बर को स्वच्छ प्रतियोगिता थीम पर कार्य किए जाएंगे। 30 सितम्बर को इस दौरान किए गए कार्यों की समीक्षा की जाएगी।

Leave a Reply