• Mon. May 6th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

गर्ल्स कॉलेज में पोषक आहार के क्षेत्र में स्वरोजगार पर कार्यशाला का आयोजन

Dec 12, 2019

Workshop on Nutrition Diet in Patankar Girls Collegeदुर्ग। शासकीय डॉ. वावा पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय के स्नातकोत्तर गृहविज्ञान विभाग में 5 दिवसीय पोषक आहार बने स्वरोजगार कार्यशाला का आयोजन किया गया। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार के खाद्य एवं पोषण बोर्ड रायपुर एवं महाविद्यालय के कौशल विकास केन्द्र के तत्वाधान में आयोजित इस कार्यशाला में खाद्य एवं पोषण बोर्ड रायपुर के मनीष यादव एवं चेतन पटेल ने छात्राओं को स्वरोजगार के लिए ‘पोषक आहार’ के विभिन्न उत्पादों को बनाने की विधि तथा मॉर्केटिंग के लिए प्रशिक्षण दिया। Girls-College-Durgप्रभारी प्राध्यापक डॉ. बबीता दुबे ने बताया कि पहले दिन छात्राओं को पौष्टिक आहार के महत्व तथा उनके प्रकार और पोषक तत्वों के विषय में जानकारी दी गयी।
प्रशिक्षक मनीष यादव ने विभिन्न प्रकार के फल – सब्जियों तथा अनाज से पोषक खाद्य पदार्थ तथा व्यंजन बनाने की विधि बतलाई। आहार तालिका के माध्यम में शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों के आधार पर विभिन्न प्रकार की खाद्य सामग्रियों की रेसीपी बतलाई गयी।
विशेष कर महिलाओं के लिए उपयोगी तथा पौष्टिक व्यंजनों की विधियां बनाकर दिखाई गयी तथा छात्राओं से उन्हें प्रायोगिक तौर पर बनवाया गया। पौष्टिक बर्फी, तिल के लड्डू, बर्फी, गोंद, गुड़ से बने व्यंजन। गर्भवती महिलाओं के पोषण के अनुसार खाद्य सामग्रियाँ तथा एनेमिक बालिकाओं एवं महिलाओं के लिए विशेष प्रकार की खाद्य सामग्री से निर्मित व्यंजन बताए गए।
कायर्शाला में व्यंजन बनाने के साथ ही स्वच्छता एवं संतुलित आहार के महत्व को भी रेखांकित किया गया। स्वरोजगार के लिए विभिन्न प्रकार के शरबत, जैम जेली, आचार, चटनी एवं मुरब्बे भी बनाना छात्राओं ने सीखा।
प्रशिक्षक मनीष यादव ने पैकिंग करने का भी तरीका सिखाया जिससे बनी हुई वस्तु आकर्षक स्वरूप ले लेती है।
डॉ. बबीता दुबे ने छात्राओं को विभिन्न मार्केटिंग के टिप्स दिए तथा ऋण सहायता संबंधी शासन की योजनाओं की जानकारी भी दी।
कायर्शाला के समापन दिवस पर छात्राओं के द्वारा बनाई गयी सामग्रियों का प्रदर्शन एवं विक्रय किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने सभी प्रतिभागी छात्राओं को प्रमाणपत्र वितरीत किए तथा स्वरोजगार के लिए पोषण आहार का महत्व बतलाया।
उन्होनें कहा कि खाद्य एवं पोषण बोर्ड एवं उद्योग एवं व्यापार केन्द्र के सहयोग से लगातार इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रमों से छात्राएँ लाभान्वित हो रही है। अंत में डॉ. बबीता दुबे ने आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply