• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

साइंस कालेज की एनएसएस इकाई ने खपरी में चलाया जागरूकता अभियान

Dec 12, 2019

Science College NSS camps at Khapriदुर्ग। साइंस कालेज की एनएसएस इकाई द्वारा गोद ग्राम खपरी (सिलोदा) में प्राचार्य डॉ. आरएन सिंह एवं प्रभारी प्राचार्य डॉ. एम ए सिद्दीकी के मार्गदर्शन में एक दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया। एनएसएस स्वयंसेवकों ने गांव में नरवा, गरुआ, घुरवा बाड़ी को लेकर भी जागरूकता अभियान चलाया और उसे गांव की खुशहाली के लिए अनिवार्य बताया। एनएसएस के स्वयं सेवकों ने सर्वप्रथम ग्राम भ्रमण रैली निकालकर नारों तथा स्लोगन के माध्यम से बेटी-पढ़ाओ, स्वच्छता इत्यादी पर जागरूक किया। दुर्ग। साइंस कालेज की एनएसएस इकाई द्वारा गोद ग्राम खपरी (सिलोदा) में प्राचार्य डॉ. आरएन सिंह एवं प्रभारी प्राचार्य डॉ. एम ए सिद्दीकी के मार्गदर्शन में एक दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया। एनएसएस स्वयंसेवकों ने गांव में नरवा, गरुआ, घुरवा बाड़ी को लेकर भी जागरूकता अभियान चलाया और उसे गांव की खुशहाली के लिए अनिवार्य बताया। एनएसएस के स्वयं सेवकों ने सर्वप्रथम ग्राम भ्रमण रैली निकालकर नारों तथा स्लोगन के माध्यम से बेटी-पढ़ाओ, स्वच्छता इत्यादी पर जागरूक किया।साथ ही स्वच्छता के घुरवा, नरवा पर भी ग्रामीण जनों को जागरूक किया। इसके बाद घर-घर जाकर ‘बेटी-बचाओ बेटी पढ़ाओ’ योजना अन्तर्गत सरकार महत्वपूर्ण योजना सुकन्या समृध्दि योजना पर जानकारी दी तथा सर्वे में पाया गया की अधिकांश लोगों को इस विषय में कोई जानकारी नहीं है।
स्वयंसेवकों द्वारा रंगमच के सामने परिसर को स्वच्छ। किया गया तथा वहां कई नुक्कड़ प्रस्तुत किए गए जिसमें शौचालय के प्रयोग, बेटियों को पढ़ाने का सन्देष दिया गया। इसके बाद स्वयंसेवकों ने ग्रामवासियों के साथ मिलकर गांव में वृक्षारोपण भी किया।
छात्र इकाई 2 कार्यक्रम अधिकारी प्रो. जनेन्द्र दीवान ने बताया कि इस कार्यक्रम में गांव की सरपंच श्रीमती भगवन्तीन बाई छात्रा इकाई कार्यक्रम अधिकारी डॉ. मीना मान, स्वयंसेवकों के प्रमुख रूप से पारसमणी वर्मा, अनुज, अमित टडन, शुभम, विष्णु आडिल, तरूण साहू, कुलेश्वरी, सरबजीत, रोशनलाल, अंकित क्षीरसागर आदि का महत्वपूर्ण योगदान था।

Leave a Reply