• Wed. May 8th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शंकराचार्य कालेज की ‘चक्रवाहिनी’ के जोश ने दी बूंदाबांदी को मात

Jun 19, 2021
SSMV Chakravahini Club gains popularity

भिलाई। एक अभिनव प्रयोग के तहत श्री शंकराचार्य महाविद्यालय द्वारा गठित ‘चक्रवाहिनी फिटनेस क्लब’ के जोश ने आज अलसुबह की हल्की बूंदा-बांदी को भी मात दे दी। साइकिल पर सवार प्राध्यापक, एलुमनाई सदस्य एवं स्कूली छात्र बड़ी संख्या में मीलों साइकिल चलाकर महाविद्यालय प्रांगण पहुंचे। इस आयोजन का उद्देश्य फिट इंडिया के सपनों को पूरा करने के साथ-साथ पर्यावरण हितैषी वातावरण का निर्माण करना है।पिछले कई दिनों से महाविद्यालय की निदेशक एवं प्राचार्य डॉ रक्षा सिंह, संयुक्त निदेशक डॉ जे दुर्गा प्रसाद राव, विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष तथा प्राध्यापक भोर में साइकिल चलाने का अभ्यास कर रहे थे। सुबह 5:30 बजे सभी सेक्टर-8 के सुनीती उद्यान पर पहुंचते। वहां से नेहरू नगर फ्लाईओवर होते हुए गुरुद्वारा रोड होते हुए कनाल के किनारे-किनारे चलकर महाविद्यालय पहुंचते। थोड़ी देर रुककर फिर उसी रूट से वापस लौट जाते।
आज शनिवार को इस कार्यक्रम में डीपीएस के आदिशेष धौनक, शंकरा विद्यालय सेक्टर-10 के छात्र अद्वय सिंह सहित कुछ स्कूली छात्र भी इसमें शामिल हुए। महाविद्यालय के एलुमनाई सदस्यों के अलावा आम शहरियों को भी इस अभियान से जोड़ा गया था। सुबह सवा छह बजे तक 60 से अधिक लोग साइकिल की सवारी करते हुए महाविद्यालय पहुंच चुके थे।
सबसे पहले फ्लाइंग सिक्ख मिल्खा सिंह को दो मिनट की मौन श्रद्धांजलि दी गई। अंतरराष्ट्रीय पटल पर भारत का परचम लहराने वाले इस पूर्व सैनिक की गत दिवस मृत्यु हो गई। तत्पश्चात सभी ने साइक्लिंग को अपने जीवन का हिस्सा बनाने, दूसरों को भी साइकिल चलाने के लिए प्रेरित करने की शपथ ली गई।
निदेशक सह प्राचार्य डॉ रक्षा सिंह ने कहा कि इस योग दिवस पर हमने कुछ अलग करने की ठानी थी। प्रोटोकॉल के तहत योग करने के साथ साथ बेहतर स्वास्थ्य के लिए हमने साइक्लिंग को चुना। विश्व साइक्लिंग दिवस से हम सभी साइक्लिंग का अभ्यास कर रहे हैं और इसे एक अभियान का रूप देने का प्रयास कर रहे हैं। संयुक्त निदेशक डॉ दुर्गा प्रसाव राव ने कहा कि साइक्लिंग न केवर हमारी सेहत के लिए अच्छा है बल्कि इससे पर्यावरण की भी रक्षा हो सकेगी। पेट्रोल डीजल की खपत कम होगी। डॉ संदीप जसवंत ने चक्रवाहिनी क्लब का लोगो दिखाते हुए कहा कि हमने यह अभियान शुरू किया है और निरंतर सभी को इससे जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं। इस अवसर पर सभी प्रतिभागियों को चक्रवाहिनी क्लब के लोगो से युक्त मोबाइल स्टैंड भेंट किया गया। कार्यक्रम में डॉ लक्ष्मी वर्मा, डॉ अर्चना झा, डॉक्टर सुबोध द्विवेदी, डॉ एसके श्रीवास्तव, अनीता पांडे, डॉ केके श्रीवास्तव, डॉ नीरा पांडे, गौरव चौहान, गोकुल साहू, तोरण देवांगन, विष्णु, मंटू चक्रवर्ती, हेम बाई, सतीश ने अग्रणी भूमिका निभाई।

Leave a Reply