• Wed. May 1st, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

जागरूकता एवं सतर्कता से ही कोरोना से बचाव संभव

Jul 12, 2021
Science College awareness drive

दुर्ग। शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय में आईक्यूएसी तथा भौतिक शास्त्र विभाग द्वारा सामाजिक विस्तार गतिविधियों के अंतर्गत शासकीय हाईस्कूल सोमनी विकास खंड-पाटन, जिला-दुर्ग में कोरोना जागरूकता अभियान चलाया गया। बताया गया कि कोरोना नियमो का पालन करते हुए कोरोना संक्रमण, टीकाकरण एवं विज्ञान के प्रति जागरूकता लाना ही इस अभियान का मुख्य उद्देश्य है। विभाग द्वारा स्कूली बच्चों को कोरोना संक्रमण, टीकाकरण और रोजगारमूलक शिक्षा के बारे में बताया गया। विभागाध्यक्ष डॉ पूर्णा बोस ने विद्यालय के प्राचार्य को धन्यवाद देते हुए कहा की विद्यालय के बच्चों को विज्ञान के क्षेत्र से जुड़ी नवीनतम उपलब्धियों को प्रमुखता पूर्वक समझाया जाये। इनमें से अगर कुछ विद्यार्थी विज्ञान की प्रगति में अपना योगदान दे पाए तो इस कार्यक्रम का उद्देश्य सफल हो जायेगा। उन्होंने विद्यार्थियों को कोरोना से बचाव और वैक्सीन का महत्व बताया ताकि वे अपने घर, रिश्तेदार एवं आस पड़ोस के लोगो को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित कर सके।
प्राध्यापकों द्वारा विद्यार्थियों को उनके दैनिक जीवन में विज्ञान का महत्व समझाया गया, जिससे विद्यार्थियों मे विज्ञान के प्रति जागरूकता व रूचि उत्पन्न हो सकें। क्विज प्रतियोगिता भी आयोजित करायी गयी एवं विजेता विद्यार्थियों को पुरस्कार दिया गया। विद्यार्थियों को कोरोना से वचाव हेतु मास्क एवं लेखन सामग्री का भी वितरण किया गया। विभाग के समस्त प्राध्यापकों द्वारा भौतिकी से जुडे अविष्कारों के बारे मे तथा सी.वी. रमन, एच. जे. भाभा एवं डॉ ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के जीवन से संबंधित उदाहरणो को बताते हुए कहा की किस प्रकार इन भारतीय वैज्ञानिकों ने भारत का नाम पूरे विश्व में उंचा किया। विभाग द्वारा विद्यालय में अमरुद, गुलमोहर गुलाब, अशोक आदि का वृक्षारोपण भी किया गया।
कार्यक्रम के अंत में विद्यालय प्राचार्य रमानाथ चंद्राकर ने विभाग का धन्यवाद देते हुए कहा कि यह बहुत ही सराहनीय प्रयास है। इस आयोजन से विद्यालय के बच्चों को अपना कैरियर चुनने में सरलता होगी। उन्होने कहा कि उनके विद्यालय द्वारा विद्यार्थियों को गुणवत्तापरक शिक्षा प्रदान की जा रही है। जिसका सारा श्रेय विद्यालय के अध्यापको एवं अध्यापिकाओं को जाता है।
आईक्यूएसी संयोजक डॉ जगजीत कौर सलूजा ने कार्यक्रम में सभी की सहभागिता पर खुषी व्यक्त की और कहा कि इस कोरोना काल में विद्यार्थियों को आनलाईन एवं मानसिक रूप से जागरूक रहना समय की आवश्यकता है। जागरूकता व सतर्कता ही कोरोना संक्रमण से बचाव है। सावधान रहें, पारदर्शी रहें और कोविड नियमों का पालन करें। प्राचार्य डॉ आर.एन.सिंह ने समस्त विद्यार्थियों को शुभकामनाएं तथा उत्साहवर्धित करते हुए कहा की यह बहुत ही अच्छा अवसर है जब महाविद्यालय के प्राध्यापकों द्वारा विद्यालय के विद्यार्थियों को अपना अनुभव बाटनें तथा उन्हे मार्गदर्षित करने के लिए प्रयासरत रहते है। कार्यक्रम को सफल बनाने मे डॉ आर एस सिंह, डॉ अनीता शुक्ला, सीतेश्वरी चंद्राकर, डॉ अभिषेक मिश्रा, रंजना कश्यप, शोध छात्रा संध्या सिंह का भी सहयोग रहा।

Leave a Reply