• Fri. May 3rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

संगीत से लॉकडाउन को सहज बनाने वालों का किया सम्मान

Jul 21, 2021
MJ College and SSMV felicitate singers on birthday of Mukesh

भिलाई। एमजे कालेज तथा श्रीशंकराचार्य महाविद्यालय द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित एक समारोह में संगीत से कोविड लॉकडाउन को लोगों के लिए सहज बनाने वालों का सम्मान किया गया। विख्यात पार्श्व गायक मुकेश चंद माथुर के जन्मदिन 22 जुलाई के उपलक्ष्य में आयोजित इस कार्यक्रम में संगीत प्रेमियों ने मुकेश के गीतों को भी अपनी आवाज दी। यह कार्यक्रम दोनों महाविद्यालयों के बीच एमओयू के अंतर्गत किया गया। कोविड के दीर्घ लॉकडाउन के दौरान संगीत ने लोगों को अवसाद से बचाए रखा। इसमें बालीवुड सुगम संगीत सबसे ज्यादा प्रभावी रहा। पिछले चार दशकों से भी अधिक समय से संगीत की सेवा कर रहे कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ज्ञान  चतुर्वेदी को विशेष रूप से सम्मानित किया गया। सुगम संगीत के सशक्त हस्ताक्षर आरिफ खान, शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ आशीष जैन एवं इंडिया गॉट टैलेंट की सेमीफाइनलिस्ट तथा सारेगामापा की रनरअप पूर्वा श्रीवास्तव को भी सम्मानित किया गया। sundaycampus.com इस कार्यक्रम का सह प्रायोजक था।
श्रीशंकराचार्य महाविद्यालय की निदेशक सह प्राचार्य डॉ रक्षा सिंह एवं एमजे कालेज के प्राचार्य डॉ अनिल कुमार चौबे ने शाल श्रीफल एवं प्रशस्ति पत्र देकर इन लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया। डॉ रक्षा सिंह ने कहा कि संगीत के प्रति लोगों को आकर्षित करने एवं सहयोग प्रदान कर उन्हें आगे बढ़ाने में इन लोगों ने बड़ी भूमिका निभाई है। संगीत के कारण लॉकडाउन की अवधि में मानसिक अवसाद के बहुत कम मामले सामने आए हैं। डॉ अनिल कुमार चौबे ने कहा कि लॉकडाउन ने अनेक छिपी हुई प्रतिभाओं को उभारा है। इस सिलसिले में उन्होंने एमजे कालेज के सहायक प्राध्यापक दीपक रंजन दास द्वारा बनाए गए दिवंगत गायक मुकेश माथुर के पोर्ट्रेट का विशेष उल्लेख किया।
इस अवसर पर ज्ञान चतुर्वेदी, पूर्वा श्रीवास्तव, अब्दुल आरिफ खान, डॉ रक्षा सिंह, दीपक रंजन दास, डॉ लक्ष्मी वर्मा, डॉ राहुल मेने, ममता एस राहुल, हर्षिता परगनिहा, रुखसार खान, संगीता शास्त्री, डेविड, दिव्या दास तथा गीता साहू ने मुकेश के एकल तथा युगल गीत प्रस्तुत किये।
डॉ सुषमा दुबे और आफरीन खानम ने कार्यक्रम का संचालन किया। धन्यवाद ज्ञापन श्री शंकराचार्य महाविद्यालय के अतिरिक्त निदेशक डॉ दुर्गा प्रसाद राव ने किया।

Leave a Reply