• Tue. May 7th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद महाविद्यालय में साक्षात्कार कौशल कार्यशाला

Jul 19, 2021
Workshop on Interview skill

भिलाई। स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय के कम्प्यूटर साइंस एवं ट्रेनिंग एण्ड प्लेसमेंट विभाग के संयुक्त तात्वावधान में एक दिवसीय साक्षात्कार कौशल कार्यशाला का आयोजन किया गया। विप्रो की साफ्टवेयर डेवलपर ऋचा पटेल मुख्य वक्ता थी। ऋचा महाविद्यालय के कम्प्यूटर विभाग की अल्यूमनी है। महाविद्यालय के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों ने इस कार्यशाला में अपनी भागीदारी दी।ऋचा पटेल ने विद्यार्थियों को साक्षात्कार संबंधी अनेक टिप्स दिए। उन्होंने बताया कि साक्षात्कार देते समय आत्मविश्वास के साथ अपने शैक्षणिक एवं अन्य गतिविधियों को किस प्रकार प्रस्तुत करना है। ऋचा पटेल ने कहा कि व्यक्तित्व विकास के साथ ही कम्युनिकेशन स्किल पर ध्यान देना जरूरी है। संप्रेषण कौशल सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। फेस एस्प्रेशन और बॉडी लैंग्वेज पॉजिटिव होनी चाहिए। उसने सभी विद्यार्थियों से आग्रह किया कि अपने आप को आत्मविश्वास को बनाये रखें।
महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ दीपक शर्मा ने कहा कि कैम्पस प्लेसमेंट सलेकशन का अंतिम चरण साक्षात्कार होता है। विद्यार्थी आत्मविश्वास के साथ साक्षात्कार में शमिल हो तो उनका प्लेसमेंट अच्छी कम्पनियों में हो सकता।
प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला ने कहा अधिकतर विद्यार्थी साक्षात्कार के दौरान आत्मविश्वास की कमी के कारण सही बॉडी लैग्वेंज नहीं रख पाते तथा साक्षात्कार में पूछे जाने वाले प्रश्नों पर उत्तर नहीं दे पाते है अतः साक्षात्कार कौशल कार्यशाला से विद्यार्थी व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त कर सकेंगे।
विभागाध्यक्ष कृष्णकांत दुबे ने अपने उद्बोधन में कहा कि छात्र-छात्राएं इस कार्यशाला से साक्षात्कार संबंधी व्यावहारिक बातों को समझ पायेंगे तथा भविष्य में कैम्पस आयोजन होने पर आत्मविश्वास के साथ शमिल हो पाएंगे। विद्यार्थियों के शंका समाधान किया व पुनः सचेत किया आप सभी किसी भी साक्षात्कार में जाने से पहले शब्द चयन तथा भाव के प्रस्तुति करण पर ध्यान दें।
संचालन मोनिका नायक सहायक प्राध्यापक कम्प्यूटर एवं धन्यवाद ज्ञापन दीपक सिंह सहायक प्राध्यापक कम्प्यूटर ने देते हुये कहा अपनी मौखिक भाषा और व्यक्तित्व विकास पर ध्यान केन्द्रित करें।

Leave a Reply