• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

उत्कृष्ट शोध पर साइंस कालेज की डॉ सलूजा को मिला पेटेंट

Aug 27, 2021
Dr Saluja and Dr Neha bag patent on research

दुर्ग। उत्कृष्ट शोध के कारण पेटेंट प्राप्त करने पर साइंस कॉलेज, दुर्ग की भौतिक शास्त्र की प्राध्यापक, डॉ. जगजीत कौर सलूजा को हेमचंद यादव विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ अरुणा पल्टा ने स्मृति चिन्ह एवं प्रमाण पत्र भेंटकर सम्मानित किया। अधिष्ठाता छात्र कल्याण, डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि विश्वविद्यालय के परिक्षेत्र में आने वाले 141 महाविद्यालयों के प्राध्यापकों में डॉ. सलूजा पहली ऐसी प्राध्यापक हैं जिन्हें पेटेंट हासिल हुआ है। डॉ. सलूजा के 125 से ज्यादा शोधपत्र उच्च इम्पेक्ट फैक्टर वाले रिसर्च जनरल में प्रकाशित हैं। डॉ जगजीत कौर एवं उनके विभाग में शोधरत् वुमेन साइंटिस्ट, डॉ नेहा दुबे को यह पेटेंट बायोमेडिकल फ्रीसर में फॉस्फर के उपयोग जैसे- फोटोथैरेपी अर्थात नवजात शिशु का पराबैंगनी विकिरण द्वारा उपचार तथा पर्यावरण मॉनिटरिंग एप्लीकेशन हेतु उपयोगी पदार्थों की खोज हेतु प्रदान किया गया।
डॉ. जगजीत कौर सलूजा को सम्मानित करते हुए कुलपति डॉ. अरूणा पल्टा ने कहा कि डॉ. सलूजा की उपलब्धि से साइंस कॉलेज, दुर्ग के साथ-साथ हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग भी गौरवांवित हुआ हैं। डॉ. पल्टा ने बताया कि वर्तमान में विश्वविद्यालय के अंतर्गत 14 शोधकेन्द्रों में लगभग एक हजार शोधार्थी विभिन्न विषयों में शोधरत हैं। विश्वविद्यालय में 19 विषयों में शोधकार्य जारी हैं। डॉ. सलूजा की उपलब्धि से प्रेरणा लेने का आव्हान करते हुए कुलपति, डॉ. पल्टा ने सभी शोधार्थियों से उत्कृष्ट, मौलिक एवं समाज के हित में शोधकार्य करने की सलाह दीं।
विश्वविद्यालय के कुलसचिव, डॉ. सी.एल.देवांगन ने डॉ. जगजीत कौर को बधाई देते हुए उनकी उपलब्धि को विश्वविद्यालय के लिए मील का पत्थर निरूपित किया। इस अवसर पर वाणिज्य विषय के अध्ययन मण्डल के अध्यक्ष, डॉ एच.पी.सिंह सलूजा तथा डॉ. भावना पर्बत आदि उपस्थित थें।
डॉ. जगजीत कौर सलूजा ने कुलपति, डॉ. अरूणा पल्टा एवं विश्वविद्यालय परिवार के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि भविष्य में यदि कोई शोधकर्ता पेटेंट प्राप्त करने संबंधी मार्गदर्शन चाहेगा तो वें उसकी हर संभव मदद करेंगी। उल्लेखनीय हैं कि डॉ. जगजीत कौर को यह पेटेंट उनकी शोध छात्रा नेहा दुबे के साथ प्राप्त हुआ हैं। कुलसचिव, डॉ. सी.एल. देवांगन ने बताया कि वर्तमान में सभी 14 शोधकेन्द्रों पर कोर्सवर्क की कक्षाएं ऑनलाईन जारी हैं तथा विश्वविद्यालय प्रशासन अक्टूबर के तृतीय सप्ताह में कोर्सवर्क की परीक्षा आयोजन की तैयारी कर रहा हैं।

Leave a Reply