• Fri. May 3rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शंकराचार्य महाविद्यालय में हेल्थ एंड न्यूट्रिशन पर कार्यशाला

Nov 10, 2021
Health & Nutrition workshop at SSMV

भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय जुनवानी भिलाई के सूक्ष्मजीव विज्ञान एवं प्राणी शास्त्र विज्ञान द्वारा हेल्थ एंड न्यूट्रिशन पर कार्यशाला एवं एक महीने की प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत कौशल विकास, योगा एवं मशरूम प्रशिक्षण के बारे में विस्तृत जानकारी दी जाएगी।प्रथम सत्र का शुभारंभ मुख्य अतिथि डॉ. प्रतिभा ईस्सर (विभागाध्यक्ष रेडियोडायग्नोसिस, जवाहरलाल नेहरू हॉस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर भिलाई, छत्तीसगढ़) ने स्तन कैंसर पर पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन एवं वीडियो दिखाकर स्तन कैंसर की पहचान करना, स्वयं स्तन प्रशिक्षण, स्तन कैंसर के स्टेज तथा सर्वाइवल प्रतिशत और हॉस्पिटल में जांच की तकनीक जैसे मैमोग्राफी, सोनोग्राफी, आई.एम.आर. के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी प्रदान की गई तथा महिलाओं की अलग-अलग उम्र में कैंसर कैसे हो सकता है के बारे में भी जानकारी दी।
कार्यक्रम के द्वितीय सत्र में अभिषेक बंसोड (ओनर आफ जे.डी. मशरूम फार्म, भिलाई-3 एवं एलुमनाई श्री शंकराचार्य महाविद्यालय जुनवानी भिलाई) द्वारा मशरूम कल्टीवेशन पर पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन देते हुए मशरूम कल्टीवेशन में उपयोग होने वाले सामाग्री की जानकारी दी। मशरूम कल्टीवेशन को कैरियर अल्टरनेटिव बनाकर कैसे स्टार्ट अप किया जा सकता है बताते हुए फील्ड पर बच्चों को मशरूम कल्टीवेशन की ट्रेनिंग दी।
महाविद्यालय की निदेशक एवं प्राचार्या डॉ. रक्षा सिंह ने स्तन कैंसर के प्रति जागरूक करते हुए इसे घर- घर में महिलाओं तक इसकी जानकारी पहुंचाने की बात की तथा मशरूम के महत्व को बताते हुए मशरूम के दैनिक जीवन में उपयोग करने की सलाह दी तथा महाविद्यालय के अतिरिक्त निदेशक डॉ. जे. दुर्गा प्रसाद राव ने कैंसर जागरूकता दिवस की जानकारी देते हुए कैंसर पर होने वाले रिसर्च के बारे में बताया तथा मशरूम में मौजूद पोषण की जानकारी देते हुए मशरूम कल्टीवेशन को रोजगार के लिए उपयोग में लाने की बात की। इस कार्यक्रम का संचालन सहायक अध्यापक डॉ. सुषमा दुबे ने की तथा डॉ. रचना चैधरी (विभागाध्यक्ष सूक्ष्म जीव विज्ञान) ने धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यक्रम में डॉ. अर्चना झा (विभागाध्यक्ष हिंदी), डॉ. सोनिया बजाज (विभागाध्यक्ष जंतु विज्ञान) प्रीति श्रीवास्तव (विभागाध्यक्ष गणित), डॉ. राहुल मेंने (विभागाध्यक्ष अंग्रेजी), डॉ. श्रद्धा मिश्रा, कविता कुशवाहा, भुनेश्वरी नायक एवं वर्षा यादव सभागार में उपस्थित रहे।

Leave a Reply