• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद कालेज में कम्प्यूटर सिक्युरिटी व हाइजीन स्पर्धा

Dec 14, 2021

भिलाई। स्वामी श्री स्वरुपानंद सरस्वती महाविद्यालय में कम्प्यूटर साईंस विभाग द्वारा इंटरनेशनल कम्प्यूटर साईंस सिक्युरिटी सायबर क्राईम एवं सायबर हाईजीन से संबंधित विषयों पर पावर पाइंट प्रेजेंटेशन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की संयोजिका रुपाली खर्चे विभागाध्यक्ष कम्प्यूटर साईंस ने सायबर सिक्युरिटी की जरुरतों को रेखांकित करते हुए कहा की यह समय की मांग है की हम समय रहते ही इन सायबर थ्रेट्स से जागृत हो गया और सायबर हाईजीन को आदत में डाले।महाविद्यालय के सीओओ डॉ दीपक शर्मा ने कार्यक्रम की प्रशंसा की और कहा इस प्रकार के आयोजन के द्वारा विद्यार्थियों को साइबर क्राईम और उससे बचने के उपाय बताकर उससे होने वाले दुष्परिणामों से बचाया जा सकता है।
महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला ने कहा कि हमारी जागरुकता ही इस प्रकार के साईबर क्राईम को रोकने में मदद कर सकती है। इस प्रतियोगिता में विभिन्न कक्षाओं से 13 छात्रों ने भाग लिया और प्रदत्त विषयों पर अपनी विचार व्यक्त किये तथा अनुभूतियों से अन्य विद्यार्थियों को अवगत कराया।
इस प्रतियोगिता में एमएससी तृतीय सेमेस्टर कम्प्यूटर साईंस के छात्र वृषभ वर्मा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया उसने दैनिक जीवन में हमें किन सायबर सुरक्षाओं का ध्यान रखना चाहिये और इसके महत्वों को विस्तार से समझाया।
द्वितीय स्थान पीजीडीसीए के छात्र डी महेश ने प्राप्त किया उसने सायबर सिक्युरिटी के प्रकारों तथा उसके प्रमुख समस्याओं के बारे में बताया। तृतीय स्थान एमएससी तृतीय सेमेस्टर के छात्र कौशिक भक्त और बीसीए प्रथम वर्ष के छात्र मयंक मिश्रा में विभाजित हुआ।
कौशिक भक्त ने साइबर क्राईम की श्रेणियां बताते हुये उसे दर्ज करने की प्रक्रिया विस्तार से बताई। मयंक मिश्रा ने भी साइबर क्राईम के प्रकार बताते हुये उनसे सुरक्षित होने के तरीको को विस्तार से समझाया। इस अवसर पर सहायक प्राध्यापक कृष्णकांत दूबे एवं संयुक्ता पाढी निर्णायक के रुप में उपस्थित थे। इस अवसर पर विभाग के समस्त प्राध्यापकगण एवं विद्यार्थीगण उपस्थित हुए।

Leave a Reply