• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

जूनियर राष्ट्रीय फेंसिंग में छत्तीसगढ़ की बालक टीम बनी उपविजेता रही

Jan 6, 2022
CG emerges runner up in Junior National Fencing

भिलाई। 29वी जूनियर राष्ट्रीय फेंसिंग चैंपियनशिप का आयोजन गेटवे इंस्टीटूट/गेटवे एजुकेशन, सेक्टर- 11, सोनीपत, हरियाणा में दिनांक 25 दिसंबर से 28 दिसंबर 2021 तक हरियाणा स्टेट फेंसिंग एसोसिएशन द्वारा फेंसिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया, खेल एवं युवा कल्याण विभाग, हरियाणा शासन एवं हरियाणा ओलिंपिक संघ के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया गया जिसमें छत्तीसगढ़ राज्य की जूनियर बालक एवं बालिका टीम भाग लिया। छत्तीसगढ़ की बालक टीम इस प्रतियोगिता में उपविजेता रही।
प्रतियोगिता का पहला पदक एस. निंगथौबा ने प्राप्त किया। एस. निंगथौबा ने प्री क्वार्टरफाईनल में महाराष्ट्र के शांतनु पाटिल को 15-03 से पराजित किया, क्वार्टरफईनल में SSCB के दिनेश मीतई को 15-10 से पराजित किया, सेमीफाइनल में कर्नाटक के सात्विक को 15-08से पराजित कर फाइनल में प्रवेश किया।
फाइनल में हरियाणा के देव से 04-15 से पराजित होकर रजत पदक से संतोष करना पड़ा। दूसरा पदक कांस्य के रूप में इसी इवेंट में छत्तीसगढ़ के के. डेन्नी सिंह ने प्री क्वार्टरफईनल में SSCB के चिंगलेमबा मीतई को 15-08 से पराजित किया , क्वार्टरफईनल में मणिपुर के रोनेल चिंगथम को 15-03 से हराकर सेमीफइनल में प्रवेश किया। सेमीफाइनल में हरियाणा के देव से 10-15 पराजित होकर कांस्य पदक प्राप्त किया। छत्तीसगढ़ को तीसरा पदक स्वर्ण पदक के रूप में व्यक्तिगत ईपी इवेंट में एस. एन. शिवा मागेश ने प्राप्त किया। शिवा ने क्वार्टरफईनल में तमिलनाडु के एम. वेलन को 15-14 से पराजित किया, सेमीफाइनल में हरियाणा के शुभम राणा को 15-11 से पराजित कर फाइनल में प्रवेश किया, फाइनल में चंडीगढ़ के इंद्र प्रताप सिंह को 15-14 से पराजित कर स्वर्ण पदक जीता । छत्तीसगढ़ ने प्रतियोगिता के अंतिम दिन बालक ईपी टीम इवेंट में स्वर्ण पदक जीतते हुए चौथा पदक प्राप्त किया। प्री क्वार्टर फाइनल में उत्तराखंड को 15-09 से, क्वार्टर फाइनल में कर्नाटक को 45-40 से, सेमीफाइनल में SSCB को 45-40 से पराजित करते हुए फाइनल में प्रवेश किया । फाइनल मैच में बहुत ही रोमांचक मैच में हरियाणा को 45-44 से हराकर स्वर्ण पदक पर कब्जा कर बालक टीम की उपविजेता रही। ईपी बालक टीम इवेंट में 1. एस. एन. शिवा मागेश, 2. आर. एस. सर्जिन, 3. मयंक कुमार, 4. हिमांशु नेताम शामिल थे।
उपरोक्त प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ राज्य की जूनियर बालक टीम के उत्कृष्ट प्रदर्शन की सराहना करते डॉ. एस. भारती दासन, IAS, विशेष सचिव, माननीय मुख्यमंत्री, छत्तीसगढ़ शासन, रायपुर एवं अध्यक्ष, छत्तीसगढ़ प्रदेश फेंसिंग एसोसिएशन, सुनील कुमार अग्रवाल, कार्यकारी अध्यक्ष, छत्तीसगढ़ प्रदेश फेंसिंग एसोसिएशन, अजीत सिंह पटेल, वरिष्ठ उपाध्याय, छत्तीसगढ़ प्रदेश फेंसिंग एसोसिएशन, बशीर अहमद खान, महासचिव, छत्तीसगढ़ प्रदेश फेंसिंग एसोसिएशन एवं कोषाध्यक्ष, फेंसिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया, छत्तीसगढ़ प्रदेश फेंसिंग एसोसिएशन के पदाधिकारियों तथा विभिन्न खेल संघों के पदाधिकारियों ने खिलाड़ियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए बधाई दी।

Leave a Reply